1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. cctv of bhagalpur smart city is not working properly as 2800 news cctv to purchase in smart city tender project in bhagalpur nagar nigam news skt

बिहार का एक अनोखा स्मार्ट सिटी, जहां 943 CCTV कैमरे पड़े हैं बंद लेकिन 28 सौ नये कैमरे लगाने की है तैयारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
सोशल मीडिया.

ललित किशोर मिश्र,भागलपुर: शहर में सुरक्षा को लेकर चौक-चौराहों पर लगाये गये लगभग 943 सीसीटीवी कैमरा रख-रखाव के अभाव में बंद है. कुछ कैमरे झुक गये हैं, कुछ मुड़ गये, तो कुछ कैमरे झूल रहे है. इसे देखने वाला कोई नहीं है. स्मार्ट सिटी योजना से दो करोड़ से इस कैमरे को लगाये दो साल से अधिक हो गये.

इस योजना का काम दो एजेंसी को दिया, जो शहर के बाहर के थे. काम मिलने के बाद दोनों एजेंसी ने काम करना शुरू किया. कैमरा लगने पर लोगों को लगा कि अब शहर सुरक्षित हो रहा है. मेंटेनेंस नहीं होने से धीरे-धीरे कैमरे बंद होने लगे. कैमरे पर धूल की परत जम गयी है. एजेंसी को भी अभी तक पूरी राशि नहीं मिल पायी है.

कैमरा के बंद होने और इसे चालू करने को लेकर न एजेंसी और न ही स्मार्ट सिटी लिमिटेड के की ओर से कोई पहल की जा रही है. अब भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड 28 सौ नये कैमरा लगाने की तैयारी में है. यह कैमरा शहर के चौक-चौराहों पर फिर से लगाया जायेगा. इस बार के कैमरे की क्षमता अधिक होगी.

आइ ट्रिपल सी के बन रहे नये भवन में इस कैमरा का कमांड सेंटर रहेगा. वही से इन कैमरों को संचालित किया जायेगा. चर्चा है कि शहर में बंद हो गये कैमरे को ठीक करा के उसका उपयोग किया जायेगा. इन कैमरा को सरकारी कार्यालयों, निगम आदि में उपयोग में लाया जायेगा. अब देखना है कि जब नया 28 सौ कैमरा लग जायेगा, तो उसका मेंटेनेंस होगा या नहीं.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें