1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bhagalpur news today as oxygen plant started for more oxygen cylinder supply in jlnmch hospital bhagalpur news skt

ऑक्सीजन की किल्लत अब होगी दूर, भागलपुर के ऑक्सीजन प्लांट से हर दिन 500 सिलिंडर की मायागंज अस्पताल में होगी आपूर्ति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अकबरनगर की एसबीजी ऑक्सीजन गैस प्लांट कंपनी
अकबरनगर की एसबीजी ऑक्सीजन गैस प्लांट कंपनी
प्रभात खबर

कोराना के बढ़ते संक्रमण के बाद ऑक्सीजन सिलिंडर की कमी को दूर करने के लिए भागलपुर में आवश्यक तैयारी कर ली गयी है. अकबरनगर एसबीजी ऑक्सीजन गैस प्लांट कंपनी ने दावा किया है कि किसी भी हाल मे ऑक्सीजन की कमी नही होने दी जायेगी. मायागंज अस्पताल को जरूरत के अनुसार सिलिंडर उपलब्ध कराया जायेगा. कंपनी ने इसके उत्पादन बढ़ा दिया है. पहले 250 सिलिंडर ऑक्सीजन अस्पताल को भेजा जाता था. लेकिन अब लगभग 500 ऑक्सीजन सिलिंडर हर रोज भेजा जा रहा है. और अधिक मांग आने पर आपूर्ति कर दी जायेगी.

दोगुना मांग बढ़ी 

कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना के मामले को लेकर ऑक्सीजन सिलिंडर की पहले से दोगुना मांग बढ़ गयी है. प्लांट के कर्मियों ने बताया कि अभी 600 तक सिलिंडर तैयार किया जा रहा है. मंगलवार को प्लांट के जेनरेटर में तकनीकी खराबी आ जाने से दो-तीन घंटा उत्पादन बंद रहा. लेकिन समय रहते हुए उसे दुरुस्त कर लिया गया. उत्पादन सुचारू रूप से शुरू कर दिया गया है. किसी भी प्रकार की अब कोई परेशानी नहीं है. ऑक्सीजन सिलिंडर की आपूर्ति सरकारी अस्पताल में सिर्फ की जा रही है. प्राइवेट संस्थानों को ऑक्सीजन सिलिंडर की आपूर्ति सरकार के निर्देश के बाद बंद कर दिया गया है.

सरकारी आदेश पर ही बाहरी लोगों को मिलेगा ऑक्सीजन सिलिंडर

अकबरनगर एसबीजी ऑक्सीजन संस्थान से प्राइवेट लोगों को ऑक्सीजन सिलिंडर की बिक्री बंद कर दी गयी है. बताया गया कि सरकारी आदेश पर ही बाहरी लोगों को ऑक्सीजन सिलिंडर की आपूर्ति की जायेगी. इसके लिए जिला प्रशासन से भी अनुमति लेनी पड़ेगी. कंपनी के कर्मी ने बताया कि प्लांट में क्षमता के अनुसार दिन-रात ऑक्सीजन सिलिंडर तैयार किया जा रहा है. बाहरी लोगों को सिलिंडर नहीं दिया जा रहा है. बताया गया कि दिन में चार पांच बार मायागंज अस्पताल ऑक्सीजन सिलिंडर भेजा जा रहा है.

आधा घंटा में 20 सिलिंडर हो रहा है तैयार :

ऑक्सीजन गैस प्लांट में इन दिनों आधा घंटा में 20 गैस सिलिंडर तैयार किया जा रहा है. सबसे बड़ी समस्या यह है कि खाली सिलिंडर आये तभी भरने की प्रक्रिया शुरू होती है. सिलिंडर की संख्या निर्धारित है. इसको बढ़ाया जायेगा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें