25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मार्च 2026 से शहर में घर-घर पीएनजी गैस सप्लाई की उम्मीद

मार्च 2026 से शहर में घर-घर पीएनजी गैस सप्लाई की उम्मीद

प्रभात खबर खास

– आइओसीएल ने मुंगेर से भागलपुर तक जमीन का सर्वे पूरा किया

– फोरलेन सड़क के किनारे होकर सितंबर से बिछेगी पाइप लाइन

– शहर में भी सितंबर से ही पाइप लाइन को लगाने का काम होगा शुरू

गौतम वेदपाणि, भागलपुर

भागलपुर शहर में घर-घर पाइप लाइन की मदद से पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की आपूर्ति मार्च 2024 से शुरू होने की उम्मीद है. इसके लिए मुंगेर से भागलपुर के बीच पाइप लाइन बिछाने का काम सितंबर से शुरू होगा. यह योजना इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइओसीएल) की है. आइओसीएल प्रशासन के अनुसार मुंगेर-मिर्जाचौकी फोर लेन के उत्तरी साइड हाेकर पाइप लाइन बिछेगी. इसकी सहमति एनएचएआइ ने दे दी है. हालांकि कागजी प्रक्रिया का काम अभी शेष है. सहमति के बाद पाइप लाइन बिछाने के लिए जमीन का सर्वे पूरा हो गया है. मुंगेर से भागलपुर के बीच मेन पाइप लाइन बिछाने में डेढ़ साल का समय लगेगा. मार्च 2026 तक शहर के घरों तक गैस की आपूर्ति शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है.

सितंबर से शहर में भी पाइप लाइन बिछेगी : मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क के किनारे सितंबर से पाइप लाइन बिछने लगेगी. साथ-साथ भागलपुर शहर में भी प्लास्टिक का पाइप लगाना शुरू होगा. दोनों काम एक साथ पूरा होगा. आइओसीए ने पाइप लाइन बिछाने के लिए एनएचएआइ को दो साल पहले की एनओसी के लिए आवेदन दिया था. एनएचएआइ ने यह कह कर एनओसी जारी नहीं किया था कि रोड का निर्माण काम अब तक पूरा नहीं हुआ था. अगस्त तक मुंगेर से भागलपुर के बीच फाउंडेशन का काम करीब-करीब पूरा हो जायेगा. सितंबर से आइओसीएल भी अपना काम शुरू कर देगा.

हाथीदा से मुंगेर तक पाइप लाइन का काम पूरा : मोकामा के हाथीदा से मुंगेर के बीच पाइप लाइन बिछाने का काम एक साल पहले ही पूरा हो चुका है. लेकिन मुंगेर से भागलपुर के बीच एनओसी के कारण काम अटका हुआ था. लखीसराय में पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति शुरू भी हो गयी है. इधर, मुंगेर से पाटम के बीच फोरलेन सड़क के लिए पांच किलोमीटर जमीन अधिग्रहण का काम प्रभावित हुआ था. यह समस्या भी समाधान की ओर है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें