1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bhagalpur 11 km road between dogchhi to lodipur of bhagalpur bypass transferred to nhai ksl

Bhagalpur: भागलपुर बाईपास की दोगच्छी से लोदीपुर के बीच की 11 किमी सड़क NHAI को हस्तांतरित

स्थायी बाईपास की दोगच्छी (नाथनगर) से लोदीपुर के बीच किलोमीटर 124.4 से किलोमीटर 135.6 किलोमीटर सड़क नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) को हैंडओवर कर दिया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bhagalpur: सांकेति तस्वीर.
Bhagalpur: सांकेति तस्वीर.
सोशल मीडिया

Bhagalpur: स्थायी बाईपास की दोगच्छी (नाथनगर) से लोदीपुर के बीच किलोमीटर 124.4 से किलोमीटर 135.6 किलोमीटर सड़क नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) को हैंडओवर कर दिया गया है. एनएच विभाग और एनएचएआइ के बीच करीब 11 किमी सड़क हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी होने से अब मुंगेर-मिर्जाचौकी नये फोरलेन सड़क निर्माण में समस्या नहीं आयेगी.

मुंगेर-मिर्जाचौकी को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा यह बाईपास

स्थायी बाईपास का उक्त हिस्सा भी फोरलेन हो जायेगा और मुंगेर-मिर्जाचौकी को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. यानी, ग्रीन एरिया वाली प्रोजेक्ट में बाइपास के इस हिस्से का फोरलेन निर्माण होगा. इससे पहले दोगच्छी से जीरोमाइल के बीच शहर की 11 किलोमीटर एनएच-80 की सड़क पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरित किया जा चुका है और यह सड़क पथ निर्माण विभाग से बनेगा. सड़क का निर्माण कार्य की प्रक्रिया अपनायी जा रही है.

शिवनारायणपुर से पीरपैंती और पीरपैंती से मिर्जाचौकी के बीच कुछ हिस्सा NHAI को जल्द होगा हस्तांतरित

एनएच-80 की सड़क शिवनारायणपुर से पीरपैंती के बीच किमी 175 से किमी 180.100 एवं पीरपैंती से मिर्जाचौकी के बीच किमी 185 से किमी 188.5 भी जल्द नेशनल हाइवे ऑथिरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) को जल्द हस्तांतरित होगी. इस पर दोनों विभागों की ओर से प्रक्रिया अपनायी जा रही है.

मुंगेर-मिर्जाचौकी के बीच 125 किमी नये फोरलेन सड़क का होगा निर्माण

दरअसल, मुंगेर से मिर्जाचौकी के बीच 125 किलोमीटर नया फोरलेन सड़क का निर्माण होना है. ग्रीन एरिया वाली इस प्रोजेक्ट में एनएच विभाग की 18 किलोमीटर सड़कें एनएचएआई को चली जायेगी. हाल के कुछ सप्ताह पहले एनएचएआई के परियोजना निदेशक ने एनएच विभाग के कार्यपालक अभियंता को पत्र लिखकर एनएच-80, जिसमें शिवनारायणपुर से पीरपैंती के बीच 175 किलोमीटर से 180.100 किलोमीटर व पीरपैंती से मिर्जाचौकी के बीच 185 किलोमीटर से 188.5 किलोमीटर और स्थाई बायपास की नाथनगर दोगच्छी से लोदीपुर के बीच किलोमीटर 124.4 से किलोमीटर 135.6 किलोमीटर सड़क जल्द विभाग को हस्तांतरित करने की बात कही थी, जिसमें बाइपास की रोड का हिस्सा हस्तांतरित हो गया है.

क्या कहते हैं इंजीनियर

राष्ट्रीय उच्च पथ अंचल के भागलपुर के प्रभारी अधीक्षण अभियंता उमाकांत रजक ने बताया कि स्थायी बाईपास का एक हिस्सा एनएचएआइ को हस्तांतरित करने की प्रक्रिया पूरी हो गयी है और हैंडओवर भी कर दिया गया है. इस हिस्से का फोरलेन निर्माण ग्रीन एरिया वाली प्रोजेक्ट के साथ होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें