23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

न्यायालय में देर रात उपद्रव अभिलेखों को फूंका, हड़कंप

नवगछिया : बेखौफ अपराधियों ने रविवार रात में नवगछिया व्यवहार न्यायालय में जम कर उपद्रव मचाया. अपराधियों ने चार न्यायालय कार्यालयों का ताला तोड़ कर अभिलेखों में आग लगा दी. कुछ कंप्यूटरों को तोड़ डाले, कुछ ले गये और कुछ फर्नीचरों को तोड़ दिया है. प्रथम दृष्टया घटना से पता चल जाता है कि अपराधियों […]

नवगछिया : बेखौफ अपराधियों ने रविवार रात में नवगछिया व्यवहार न्यायालय में जम कर उपद्रव मचाया. अपराधियों ने चार न्यायालय कार्यालयों का ताला तोड़ कर अभिलेखों में आग लगा दी. कुछ कंप्यूटरों को तोड़ डाले, कुछ ले गये और कुछ फर्नीचरों को तोड़ दिया है. प्रथम दृष्टया घटना से पता चल जाता है कि अपराधियों की मंशा किसी खास आपराधिक मामले में चल रहे न्यायिक कार्यों में व्यवधान डालने की थी.
अपराधियों ने चार महत्वपूर्ण न्यायालयों के दस्तावेजों को ही अपना निशाना बनाया. घटना की सूचना मिलते ही भागलपुर व्यवहार न्यायालय के जिला जज व नवगछिया की एसपी निधि रानी ने मौके पर पहुंच कर मामले की तहकीकात की है. देर रात न्यायालय एक नाइट गार्ड की सुरक्षा में ही था. जिला जज के निर्देश पर नवगछिया एसपी ने तत्काल नाइट गार्ड को निलंबित कर दिया.
मामले की प्राथमिकी न्यायालय के नाजिर शंकर प्रसाद चौधरी के बयान पर दर्ज की गयी है. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए न्यायालय परिसर में झोपड़ी बना कर रहनेवाले पिता पुत्र समेत एक अन्य व्यक्ति को हिरासत में लिया है. पुलिस ने न्यायालय परिसर में अतिक्रमण करनेवाले दुकानदारों और झोपड़ी बना कर रहनेवाले लोगों को सख्ती से हटा दिया है.
मामले की जांच फोरेंसिक एक्सपर्टों की एक टीम से करायी गयी है. पुलिस ने डॉग स्क्वायड टीम से भी घटना की पड़ताल करायी. सोमवार की सुबह जैसे ही न्यायालय कर्मियों ने विभिन्न कार्यालय पहुंचे, तो चारों कार्यालय को पूरी तरह से तहस- नहस देख सन्न रह गये. अमूमन न्यायालय का मुख्य तीन दरवाजे रात को बंद ही रहते हैं, लेकिन इन दिनों न्यायालय में निर्माण कार्य चल रहा है, जिसके कारण न्यायालय परिसर में घुसने का रास्ता खुला था.
आशंका है कि अपराधी इसी रास्ते न्यायालय परिसर में दाखिल हुए और न्यायालय परिसर पूरी तरह से निर्जन रहने से अपराधियों ने इत्मीनान से अपना काम किया. अपराधी एडीजे प्रथम के कार्यालय के कंप्यूटर का यूपीएस, माउस और की बोर्ड ले गये हैं, तो कार्यालय में तोड़फोड़ भी की है. एडीजे द्वितीय के कार्यालय में अभिलेखों में आग लगाने के बाद कंप्यूटर और उपकरणों को तोड़ कर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया है.
एसीजेएम प्रथम के कार्यालय में चोरों ने कंप्यूटर को क्षतिग्रस्त कर दिया है, दस्तावेजों को फूंक डाला है और कार्यालय में रखें एक बक्से से दस्तावेज व अन्य सामग्री निकाल कर फूंक डाला है. एसडीजेएम कार्यालय के भी अभिलेख को फूंक कर कंप्यूटरों को क्षतिग्रस्त कर दिया है. घटना को देख कर स्पष्ट होता है कि इस घटना को अंजाम देने में कम से कम दो घंटे का समय जरूर लगा होगा.
इतने देर तक अपराधियों का उपद्रव न्यायालय में चलने के बाद भी किसी भी सुरक्षाकर्मी को घटना की भनक तक नहीं लगना लोगों को आश्चर्यचकित कर रहा है. आशंका व्यक्त की जा रही है कि कुछ खास मामले में चल रहे न्यायिक कार्यवाही से अपराधी खार खाये हुए थे. कुछ खास मामलों में न्यायिक कार्यवाही को रोकने के लिए अपराधियों ने इस तरह की घटना को अंजाम दिया है.
न्यायालय प्रशासन और पुलिस वैसे मामलों का पता लगा रही है जिन मामलों की हियरिंग चल रही थी और अपराधी रडार पर थे. ऐसे अपराधियों को चिह्नित करने के लिए पुलिस छानबीन में जुट गयी है. इधर नवगछिया पुलिस ने इस घटना का खुलासा करने के लिए एक टीम का गठन किया है. टीम की कमान नवगछिया के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी प्रवेंद्र भारती को सौंपी गयी है. नवगछिया व्यवहार न्यायालय के अधिवक्ताओं ने घटना की निंदा करते हुए न्यायालय परिसर और अधिवक्ताओं की सुरक्षा बढ़ाने की मांग की है.
क्या कहते हैं नवगछिया एसपी
नवगछिया की एसपी निधि रानी ने कहा कि मामले की प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है. जल्द ही मामले का उद्भेदन कर लिया जायेगा और अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलायी जायेगी. नवगछिया पुलिस ने एक टीम का गठन किया है. टीम का नेतृत्व नवगछिया के एसडीपीओ प्रवेंद्र भारती खुद कर रहे हैं. किसी भी सूरत में अपराधियों को बख्शा नहीं जायेगा. जल्द से जल्द अपराधियों को सलाखों के पीछे डाला जायेगा.
क्या कहते हैं जिला जज
जिला जज रामश्रेष्ठ राय ने कहा है कि अपराधियों को उसकी मंशा में किसी भी सूरत में कामयाब नहीं होने दिया जायेगा. अज्ञात अपराधियों ने इस तरह की घटना को किसी खास मकसद से अंजाम दिया है. न्यायालय की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है. उन्होंने इस मामले में संलिप्त अपराधियों को सख्त से सख्त सजा देने के लिए अपराधियों को चिह्नित करने और उसे जल्द से जल्द गिरफ्तार करने के लिए पदाधिकारियों से बातचीत की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें