1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. begusarai
  5. pepsi bottling plant in begusarai inaugurate by cm nitish kumar read industry in bihar news skt

पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा बॉटलिंग प्लांट अब बिहार में, 11 महीने में बन कर हो गया तैयार, जानिये खासियत

पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा बॉटलिंग प्लांट बिहार के बेगूसराय में अब चालू हो गया है.सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पेप्सी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन किया. जानिये उद्योग को लेकर बिहार में कैसे बदल रहे हालात

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बॉटलिंग प्लांट में नीतीश कुमार व शाहनवाज हुसैन
बॉटलिंग प्लांट में नीतीश कुमार व शाहनवाज हुसैन
ट्वीटर

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को बेगूसराय जिले के बरौनी प्रखंड के असुरारी हवासपुर में 550 करोड़ रुपये से निर्मित पेप्सी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह का उद्योग बिहार में पहली बार लगा है. आने वाले दिनों में राज्य में और भी उद्योग लगेंगे. उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने प्लांट का जायजा लिया और उत्पादों की गुणवत्ता, क्षमता, रोजगार सृजन आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी ली. इस प्लांट का निर्माण वरुण बेवरेजेज लिमिटेड ने किया है. इस मौके पर राज्य के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन भी मौजूद थे.

पूर्व में रही केंद्र सरकार पर सीएम का आरोप

मुख्यमंत्री ने कहा कि बॉटलिंग प्लांट की शुरुआत हो गयी है. इतने कम समय में यहां उत्पादन शुरू हो गया है, यह बहुत बड़ी बात है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने एक-एक चीजों को देखा है, यह प्लांट बहुत बढ़िया है. यहां बननेवाले प्रोडक्ट का बिहार के बाहर भी लोग उपयोग करेंगे. उन्होंने कहा कि बिहार में उद्योग के लिए हमलोग शुरू से लगे हुए थे. इसके लिए जिस तरह का नियम-कानून चाहते थे, उस समय (2007-09) की केंद्र सरकार ने उसकी इजाजत नहीं दी. अब केंद्र सरकार ने अनुमति दे दी है, तो इस तरह से उद्योग लगने की शुरुआत हो गयी है.

महीने ही प्लांट ने उत्पादन शुरू कर दिया

वहीं, उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि अप्रैल, 2021 में बरौनी में पेप्सी के बॉटलिंग प्लांट के लिए जमीन दी गयी थी और पिछले महीने ही प्लांट ने उत्पादन शुरू कर दिया. उन्होंने कहा कि बिहार में उद्योग क्षेत्र में न सिर्फ बड़े निवेश के प्रस्ताव जमीन पर उतर रहे हैं, बल्कि रिकॉर्ड समय में औद्योगिक इकाइयां भी स्थापित हो रही हैं.

पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा प्लांट

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार उद्योग क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल करेगा, यह हमारा प्रण है. वरुण बेवरेजेज लिमिटेड के चेयरमैन रविकांत जयपुरिया ने कहा कि पेप्सी का यह बॉटलिंग प्लांट पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा प्लांट है और खास बात यह है कि रिकॉर्ड 11 महीने में जमीन आवंटन से लेकर प्लांट के निर्माण का काम तक पूरा किया गया है.

11 महीने में बन कर तैयार हुआ प्लांट

बरौनी के हवासपुर स्थित बियाडा इंडस्ट्रियल ग्रोथ सेंटर में वरुण बेवरेजेज लिमिटेड का बॉटलिंग प्लांट रिकॉर्ड 11 महीने में बनकर तैयार हुई है. इसमें कार्बोनेटड सॉफ्ट ड्रिंक्स ब्रांड-पेप्सी, 7अप, मिरिंडा, माउंटेन डयू, स्टिंग का उत्पादन होगा. साथ ही पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर का ब्रांड एक्यूफिना का भी उत्पादन शुरू हुआ है. इसके अलावा ट्रॉपिकाना और स्लाइस जैसे फ्रूट जूस और फ्रूट प्लप बेस्ड ड्रिंक्स का उत्पादन किया जायेगा.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें