31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फेरोमोन ट्रैप करेगी फॉल आर्मी से फसल की सुरक्षा

विभांशु, बांका : फॉल आर्मी वर्म इन दिनों रबी फसल पर हमलावर हो गया है. लगातार किसान इससे निजात पाने की जुगत में दिख रहे हैं. कृषि विभाग भी फॉल आर्मी वर्म खतरा को देखते हुए बांका सहित सूबे के 22 जिलों को चिह्नित करते हुए विशेष योजना स्वीकृत की है. जी हां, फेरोमोन ट्रैप […]

विभांशु, बांका : फॉल आर्मी वर्म इन दिनों रबी फसल पर हमलावर हो गया है. लगातार किसान इससे निजात पाने की जुगत में दिख रहे हैं. कृषि विभाग भी फॉल आर्मी वर्म खतरा को देखते हुए बांका सहित सूबे के 22 जिलों को चिह्नित करते हुए विशेष योजना स्वीकृत की है. जी हां, फेरोमोन ट्रैप से ऐसे कीड़ों को कंट्रोल किया जायेगा.

जानकारी के मुताबिक जिले के 156 पंचायत को चिह्नित किया गया है. प्रत्येक पंचायत के 20 एकड़ यानी जिले के कुल 3120 एकड़ में लगी रबी फसल को फॉल आर्मी वर्म से बचाने के लिए रणनीति तैयार कर ली गयी है. एक एकड़ में पांच-पांच फेरोमोन ट्रैप लगाया जायेगा. यानी कुल 15600 फेरोमोन ट्रैप किसानों को उपलब्ध कराया जायेगा. जरूरत पड़ने पर यंत्र में वृद्धि भी की जा सकती है.
90 फीसदी अनुदान पर किसानों को मिलेगा यंत्र
किसान कुछ राशि खर्च कर अपनी फसल को फॉग आर्मी वर्म से सुरक्षित रख सकते हैं. पौधा संरक्षण के तहत किसान को 90 फीसदी अनुदान पर फेरोमोन ट्रैप उपलब्ध करा दिया जायेगा. जानकारी के मुताबिक लगभग 1800 रुपये के आसपास में यह मिल जायेगा. किसान को मात्र दस फीसदी राशि देनी है.
कैसे लगायें फेरोमोन ट्रैप
फेरोमोन ट्रैप जालीनुमा झोला की तरह रहता है. यह ट्रैप प्लास्टिक का बना होता है, जिसमें कीप के आकार के मुख्य भाग पर लगे ढक्कन के बीच में मादा कीट की गंधयुक्त ल्यूर लगाया जाता है. इसी गंध से आकर्षित होकर नर पतंगे कीप के निचले हिस्से में लगे पॉलीथिन में फंस जाते हैं. फेरोमेन ट्रैप में नर कीट फंस जाते हैं और इस तरह कीटों की वंशवृद्धि भी रुक जाती है. साथ ही रासायनिक दवा से यह बिल्कुल हानिरहित है.
फेरोमेन ट्रैप को खेत में फसल की ऊंचाई से लगभग दो फीट ऊपर रखते हुए एक लक़डी के डंडे में ट्रैप के हत्थे को बांध दिया जाता है. इसके ल्यूर को ट्रैप के मुख्य भाग के पास लगा दिया जाता है. इसी ल्यूर से प्रभावित होकर कीट-पतंग ट्रैप में चले आते हैं और वह इसी में फंस कर रह जाते हैं.
रबी फसलों पर फॅाल आर्मी वर्म के नियंत्रण को लेकर नई योजना स्वीकृत की गयी है. जिसके तहत 90 फीसदी अनुदान पर किसानों को फेरोमोन ट्रैप व अन्य संबंधित सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. किसान इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.
अरविंद कुमार, सहायक निदेशक, पौधा संरक्षण, बांका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें