36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मंडलकारा में इ-प्रिजन सिस्टम शीघ्र होगा लागू

इ-प्रिजन को संचालित करने के लिए चार कार्यपालक सहायकों की होगी नियुक्ति बांका : अब मंडल कारा इ-प्रिजन सिस्टम से जुड़ जाएगा. इ-प्रिजन व्यवस्था शुरू होने के बाद जेल की सारी गतिविधियां कंप्यूटर के माध्यम से ही संचालित किये जाएंगे. जानकारी के मुताबिक हाइब्रिड मॉडल अंतर्गत जेल को पूरी तरह हाइटेक बना दिया जाएगा. कंप्यूटर […]

इ-प्रिजन को संचालित करने के लिए चार कार्यपालक सहायकों की होगी नियुक्ति

बांका : अब मंडल कारा इ-प्रिजन सिस्टम से जुड़ जाएगा. इ-प्रिजन व्यवस्था शुरू होने के बाद जेल की सारी गतिविधियां कंप्यूटर के माध्यम से ही संचालित किये जाएंगे. जानकारी के मुताबिक हाइब्रिड मॉडल अंतर्गत जेल को पूरी तरह हाइटेक बना दिया जाएगा. कंप्यूटर सिस्टम में कैदी के नाम, पता, अंगूठे का निशान, केस नंबर, तस्वीर सहित सभी जानकारियां दर्ज होंगी. इसके अलावा जेलर, जेल कर्मी सहित कारा का पूरा लेखा-जोखा भी कंप्यूटर में ही रखा जाएगा. ताकि एक ही क्लिक में किसी भी विषय की जानकारी प्राप्त हो सके. इ-प्रिजन सिस्टम को लागू करने के लिए जिला से चार कंप्यूटर ऑपरेटर की मांग की गयी है.
कार्यपालक सहायक के पैनल से ही ऑपरेटर की नियुक्ति होगी. जेल में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से कैदी को सीधे कोर्ट बहस से जोड़ दिया गया है. इसके अलावा कोर्ट व जेल अंतर्गत होने वाले समस्त क्रिया-कलाप भी ऑनलाइन माध्यम से ही पूर्ण किये जाएंगे. सिस्टम को लागू करने के लिए चार कंप्यूटर व अन्य उपकरणों की व्यवस्था की जाएगी. इस दिशा में तेजी से कार्य चल रहा है. संबंधित अधिकारियों की मानें तो जल्द ही इ-प्रिजन सिस्टम पूरी तरह लागू हो जायेगा.
जल्द ही इ-प्रिजन सिस्टम लागू होंगे
मंडल कारा में इ-प्रिजन सिस्टम जल्द लागू किए जाएंगे. इस संबंध में विभागीय दिशा-निर्देश प्राप्त हो गया है. सिस्टम क्रियान्वयन के लिए जिला से चार कंम्यूटर ऑपरेटर की भी मांग की गयी है.
ब्रजेश कुमार, जेल अधीक्षक, बांका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें