1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. araria
  5. land mafia in forbesganj bihar crushes 80 year old school building by bhu mafia from jcb in araria news today skt

बिहार में भू-माफियाओं के हौसले बुलंद, 80 वर्ष पुराने विद्यालय भवन को जेसीबी से किया ध्वस्त

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
80 वर्ष पुराने विद्यालय भवन को जेसीबी से किया ध्वस्त
80 वर्ष पुराने विद्यालय भवन को जेसीबी से किया ध्वस्त
Prabhat khabar

प्रखंड कार्यालय व एसडीओ आवास के सामने मटियारी पंचायत के वार्ड संख्या पांच स्थित 80 वर्ष पुराना राजकीय मध्य विद्यालय करबला धता विद्यालय के दो मंजिला भवन को भूमाफियाओं ने रविवार की रात दो-तीन जेसीबी मशीन लगा कर ध्वस्त कर डाला. इसकी भनक किसी भी अधिकारी को नहीं लगी. सुबह जब ग्रामीणों ने विद्यालय के दो मंजिला भवन को जमींदोज देखा तो वे आक्रोशित हो गये. विरोध में प्रदर्शन पर उतारू हो गये. जानकारी मिलते ही जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंचे और एसडीओ, डीएसपी, थानाध्यक्ष सहित संबंधित अन्य अधिकारियों को मामले की जानकारी दी.

ट्रस्ट ने दान में दी थी जमीन

गांव के बुजुर्गों ने बताया कि विद्यालय की उक्त भूमि वर्षों पूर्व भीम राव पेड़ीवाल चेरिटेबुल ट्रस्ट ने दान में दी थी. जमीन पर सरकार द्वारा विद्यालय भवन का निर्माण कराया गया था. इसमें आठ-दस कमरे थे. ग्रामीणों ने बताया कि खुद उक्त विद्यालय की वर्तमान प्रधानाध्यापिका कुमारी मीणा राय इसी विद्यालय में पढ़ीं हैं. आक्रोशित ग्रामीणों ने कहा कि इतने वर्ष पुराने विद्यालय में किसी ने कभी एक ईंट उठाने की हिम्मत नहीं कि मगर रविवार की देर रात विद्यालय की जमीन पर कब्जा जमाने के इरादे से विद्यालय परिसर में बने लगभग 80 वर्ष पुराने दो मंजिला भवन को अज्ञात भूमाफियाओं ने ध्वस्त कर दिया. विद्यालय का भवन जेसीबी लगा कर रात में तोड़ा गया.

विद्यालय में कुल 470 छात्र छात्राएं नामांकित

विद्यालय में कुल 470 छात्र छात्राएं नामांकित हैं. जबकि 13 शिक्षिकाएं व एक शिक्षक विद्यालय में कार्यरत हैं. घटना की जानकारी मिलते ही एसडीओ सुरेंद्र कुमार अलबेला, डीएसपी गौतम कुमार, थानाध्यक्ष निर्मल कुमार यादवेन्दु, अंचल निरीक्षक प्रमोद कुमार सिंह, अंचल अमीन अरविंद कुमार, बीईओ अजय कुमार शरण, स्थानीय थाना के सअनि महेश प्रसाद,वीरेंद्र कुमार सहित अन्य ने विद्यालय पहुंच कर आक्रोशित ग्रामीणों को समझा बुझा कर शांत कराया. अधिकारियों ने विद्यालय को क्षति पहुंचाने वाले लोगों को जल्द चिह्नित कर सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया.

80 वर्ष पुरानी धरोहर विद्यालय

इधर, 80 वर्ष पुरानी धरोहर विद्यालय के दो मंजिला भवन को रविवार की रात भूमाफियाओं के द्वारा तोड़ दिये जाने की जानकारी मिलते ही पहुंचे अंचल निरीक्षक प्रमोद कुमार सिंह ने सोमवार को विद्यालय पहुंच कर घटना की जानकारी ली. अंचल निरीक्षक प्रमोद कुमार सिंह ने विद्यालय के जमीन का पैमाइश अंचल अमीन अरविंद कुमार से करवा कर विद्यालय के जमीन की अद्यतन स्थिति को जाना.

मामले की गंभीरता देख अधिकारी हुए सक्रिय

उधर, मामले को एसडीओ ने गंभीरता से लेते हुए सोमवार को अपने कार्यालय कक्ष में ही अवर निबंधन पदाधिकारी व अंचल निरीक्षक सहित भूमि से जुड़े अन्य कनीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की और विद्यालय के जमीन के कागजातों का अवलोकन किया. एसडीओ ने अवर निबंधन पदाधिकारी व अवर निबंधन कार्यालय फारबिसगंज के प्रधान सहायक से जानकारी प्राप्त की. अंचल निरीक्षक सहित अन्य को बुला कर जमीन के कागजातों व नक्शा को खंगालवा रहे हैं. दूसरी ओर मामले में विद्यालय की प्रधानाध्यापिका कुमारी मीणा राय व पंचायत के मुखिया प्रदीप देव व स्थानीय ग्रामीणों ने तीन अलग-अलग आवेदन एसडीओ को दिया है. आवेदन में विद्यालय की प्रधानाध्यापिका कुमारी मीणा राय ने बताया है कि विद्यालय परिसर में अवस्थित लगभग 80 वर्ष पुराने दो मंजिला विद्यालय भवन को अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा ध्वस्त कर दिया गया.

विद्यालय भवन को क्षति पहुंचाने वाले लोगों को चिह्नित कर होगी कार्रवाई: एसडीओ

मामले की जांच करने पहुंचे एसडीओ सुरेंद्र कुमार अलबेला ने कहा कि राजकीय मध्य विद्यालय में बने दो मंजिला भवन को रात के अंधेरे में ध्वस्त करने वाले भूमाफियाओं को चिह्नित किया जा रहा है, जिसके खिलाफ ना केवल कानूनी कार्रवाई होगी बल्कि विद्यालय के एक-एक ईंट की राशि वसूल की जायेगी और जेल भेजा जायेगा. एसडीओ ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है कि क्यों और किसने विद्यालय भवन को रातों-रात जेसीबी मशीन लगा कर ध्वस्त किया है. कहा कि विद्यालय के भवन को ध्वस्त किया जाना जघन्य अपराध है इस प्रकार के अपराध करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा. उन्होंने विद्यालय की प्रधानाध्यापिका व ग्रामीणों से कहा कि वे विद्यालय भवन को तोड़ने वाले भूमाफियाओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराएं. कहा कि वे इस मामले को स्वयं भी गंभीरता से लेकर इस प्रकार के कृत्य करने वाले के खिलाफ कार्रवाई करेंगे.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें