24.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पासवान ने कहा, उपचुनाव के परिणाम जैसा नहीं होगा विधानसभा का परिणाम

पटना: उपचुनाव के आधार पर यह मान लेना कि बिहार में जदयू-राजद और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार होगी तो यह मान लेना बिल्कुल गलत है. उपरोक्त बातें केंद्रीय मंत्री और लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान ने कही. बिहार में पिछले महीने संपन्न दस विधानसभा सीटों के उपचुनाव में जदयू-राजद-कांग्रेस गठबंधन के छह सीटों पर जीत […]

पटना: उपचुनाव के आधार पर यह मान लेना कि बिहार में जदयू-राजद और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार होगी तो यह मान लेना बिल्कुल गलत है. उपरोक्त बातें केंद्रीय मंत्री और लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान ने कही. बिहार में पिछले महीने संपन्न दस विधानसभा सीटों के उपचुनाव में जदयू-राजद-कांग्रेस गठबंधन के छह सीटों पर जीत को भाजपा के कुछ नेताओं के जदयू-राजद-कांग्रेस गठबंधन को राजग के लिए खतरा और चुनौती बताए जाने को खारिज करते हुए लोजपा सुप्रीमों और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने आज कहा कि उपचुनाव के आधार पर यह मान लेना कि जदयू-राजद-कांग्रेस गठबंधन अगले वर्ष बिहार विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता आने वाली है, गलत होगा.

प्रदेश कार्यालय में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भोला पासवान शास्त्री की 100वीं जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए पासवान ने जदयू-राजद-कांग्रेस के बीच हुए गठबंधन पर जदयू के वरिष्ठ नेता नीतीश कुमार और राजद सुप्रीमों लालू प्रसाद को आडे हाथों लेते हुए कहा बिहार में पिछले महीने संपन्न दस विधानसभा सीटों के उपचुनाव के परिणाम के आधार पर यह मान लेना कि जदयू-राजद-कांग्रेस गठबंधन अगले वर्ष बिहार विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता आने वाली है, गलत होगा.
उन्होंने कहा कि वर्ष 2010 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव के पूर्व वर्ष 2009 में हुए विधानसभा की 18 सीटों के उपचुनाव में सत्तापक्ष जदयू और भाजपा को मात्र पांच सीट ही हासिल हुए थे पर उस उपचुनाव में राजद को छह सीट हासिल होने से उत्साहित लालू प्रसाद ये समझने लगे कि वे अब मुख्यमंत्री बन गए पर वर्ष 2010 के चुनाव में उन्हें भारी पराजय का सामना करना पडा.
बिहार में जदयू, राजद एवं कांग्रेस के बीच गठबंधन के बाद जदयू के वरिष्ठ नेता नीतीश कुमार के राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन बनाने का प्रयास किए जाने के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय खाद्य एवं जनवितरण मंत्री रामविलास पासवान ने ऐसी संभावना को नकारते हुए उत्तर प्रदेश का उदाहरण दिया और कहा कि क्या वहां मायावती और मुलायम सिंह यादव कभी एक साथ आ सकते हैं. उन्होंने बिहार में जदयू, राजद एवं कांग्रेस के बीच हुए गठबंधन पर कटाक्ष करते हुए यह काम नीतीश कुमार और लालू प्रसाद ही कर सकते हैं, दूसरा कोई नहीं कर सकता है.
पासवान ने कहा ‘हमलोग जब भाजपा के साथ गए तो वह अवसरवादी और मौसम वैज्ञानिक आदि की उपाधि दे रहे थे और ये लोग (नीतीश और लालू) क्या कर रहे हैं’. कई सालों तक एक-दूसरे को गाली देते रहे और अब वे एक हो लिए. अगले वर्ष बिहार में होने वाले उपचुनाव के पूर्व ही भाजपा में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर जारी दावेदारी और बयानबाजी के बारे में पूछे जाने पर पासवान ने कहा कि चुनाव अभी दूर है ऐसे में मुख्यमंत्री पद को लेकिर किसी प्रकार की चर्चा का सवाल कहां उठता है.
भाजपा की अगुवाई वाले राजग गठबंधन में शामिल लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पासवान ने कहा कि उनकी समझ से यह बाहर है कि मुख्यमंत्री पद को लेकर अभी क्यों विवाद खडा हो गया. उन्होंने कहा कि जब चुनाव का समय आएगा तो यदि भाजपा की ओर से कोई (मुख्यमंत्री) बनना होगा तो उसके नेतृत्व द्वारा तय किया जाएगा इसलिए जो भी इसबारे में निर्णय लिया जाएगा वह चुनाव के समय ही होगा.
बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी द्वारा निवेश जुटाने के लिए लंदन की यात्र पर जाने के बारे में पूछे जाने पर पासवान ने कहा कि प्रदेश की जनता ने देख लिया है कि पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने साढे आठ साल के कार्यकाल के दौरान कितना निवेश जुटाया, ऐसे में यह भी देख लिया जाए कि मांझी अपने एक साल के कार्यकाल में इस दिशा में क्या कर पाते हैं.
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि पहले भारत के लोग अपने को डरा हुआ महसूस करते थे पर जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी है देश का हौसला और स्वाभिमान बढा है और स्वत: लग रहा है कि हमारा देश एक शक्तिशाली देश बन गया है.
जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो देश में पहली बार प्रधानमंत्री के शपथग्रहण समारोह में सभी सार्क देशों के प्रमुख आए तथा प्रधानमंत्री पद पर आसीन होने के बाद वे भूटान, नेपाल एवं जापान का दौरा कर चुके हैं और अब वे अमेरिका जाने वाले हैं. चीन के राष्ट्रपति अभी हाल ही में भारत के दौरे पर आए थे.
उन्होंने कहा कि केंद्र की वर्तमान सरकार के अपने सौ दिनों के कार्यकाल की उपलब्धियों को गिनाते हुए पासवान ने कहा कि इस सरकार की खासियत यह है कि हर विभाग बिना किसी शोर-शराबा (दिखावा किए) अपना काम करता जा रहा है जिसके परिणाम आने लगे हैं.
अपने विभाग की उपलब्धियों को गिनाते हुए पासवान ने कहा कि प्याज, टमाटर आलू सहित अन्य खाद्य वस्तुओं के मूल्य को नियंत्रित रखने के साथ जमाखोरी और कालाबाजारी पर नियंत्रण पाने के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन करने जा रहे हैं और जमानती धाराओं को गैर जमानती बनाएंगे और इन मामलों में वर्तमान में जितनी सजा का प्रवाधान है उसे दोगुना किया जाएगा. पासवान ने कहा कि उनका विभाग लोक लुभावन विज्ञापन (मिसलीडिंग एडवरटिजमेंट) के जरिए जनता को धोखा देकर अपने उत्पाद को बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने जा रही है.
उन्होंने कहा कि गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता है. वर्तमान में केवल 102 उत्पाद आईएसआई मार्क के अंतर्गत आते हैं पर उनका विभाग इसके दायरे को बढाकर उसके अंतर्गत 2300 उत्पादों को लाने जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें