29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संसद में गूंजा नरसिंह यादव का मुद्दा, कुश्ती संघ की भूमिका पर उठाये गये सवाल

नयी दिल्ली : पहलवान नरसिंह यादव रियो ओलंपिक में जायेंगे या नहीं इस बात का फैसला आज हो जायेगा. आज वे डोपिंग एजेंसी नाडा की अनुशासन समिति के सामने पेश होने वाले हैं. अगर वे समिति के सामने खुद को निर्दोष साबित कर सके तो ठीक, अन्यथा वे रियो नहीं जा पायेंगे. नरसिंह यादव का […]

नयी दिल्ली : पहलवान नरसिंह यादव रियो ओलंपिक में जायेंगे या नहीं इस बात का फैसला आज हो जायेगा. आज वे डोपिंग एजेंसी नाडा की अनुशासन समिति के सामने पेश होने वाले हैं. अगर वे समिति के सामने खुद को निर्दोष साबित कर सके तो ठीक, अन्यथा वे रियो नहीं जा पायेंगे. नरसिंह यादव का मुद्दा आज संसद में भी गूंजा. वहीं खेल मंत्री ने आज इस मामले में कहा कि एंटी डोपिंग पैनल की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कोई कार्रवाई की जाएगी.

लोकसभा में आज इस मामले में भारतीय कुश्ती संघ की भूमिका की भी जांच की मांग की गयी. खेल मंत्री विजय गोयल ने लोकसभा में आज प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों के सवालों के जवाब में बताया कि नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी ( नाडा ) राष्ट्रीय एजेंसी है जो वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी के तहत काम करती है. नाडा अपनी रिपोर्ट वर्ल्ड एजेंसी को भेजती है. उन्होंने बताया कि नरसिंह यादव के मामले में एंटी डोपिंग पैनल की रिपोर्ट एक दो दिन में आ जाएगी और सरकार आगे की कार्रवाई का फैसला उसके बाद ही करेगी.

उन्होंने कहा कि डोपिंग टेस्ट में फेल होने के बाद नरसिंह यादव को अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था. भाजपा सदस्य सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने इससे पूर्व सवाल किया था कि नरसिंह यादव के डोप टेस्ट में फेल होने के मामले में भारतीय कुश्ती संघ की लापरवाही की जांच की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने भी इस मामले को गंभीरता से लिया है. उन्हेांने कहा कि नरसिंह यादव के डोप टेस्ट में फेल होने से देश का बडा नुकसान हुआ है और मीडिया में ऐसी रिपोर्ट आयी हैं कि भारतीय कुश्ती संघ की लापरवाही के चलते उसके खाने में मिलावट की गयी. जौनपुरिया ने कहा कि खेल मंत्रालय को कुछ ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि विश्वस्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए मुख्य खिलाडियों के साथ अन्य खिलाडियों को भी तैयार किया जाए. उल्लेखनीय है कि नरसिंह यादव आज अपना पक्ष रखने के लिए एंटी डोपिंग पैनल के समक्ष पेश होने वाले हैं.

इधर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने कहा कि इस पहलवान को ‘फंसाया गया है या झूठा आरोप लगाया गया है ‘. उन्होंने केंद्रीय खेलमंत्री से मामले पर गौर करने के लिये कहा.फडनवीस ने खेलमंत्री विजय गोयल को लिखे पत्र में कहा ,‘‘ ऐसा माना जा रहा है कि निहित स्वार्थों के चलते उसे फंसाया गया या झूठे आरोप लगाये गए. पूरी जांच के बिना हालांकि यह साबित करना मुश्किल है.” महाराष्ट्र के रहने वाले नरसिंह का समर्थन करते हुए उन्होंने लिखा ,‘‘ आपको पता है कि नरसिंह यादव हमारे देश के सबसे सफल और पुरस्कार विजेता पहलवानों में से है. हम उम्मीद कर रहे थे कि वह रियो ओलंपिक में पदक जीतेगा. डोप टेस्ट में उसके पाजीटिव पाये जाने से हम स्तब्ध हैं.” उन्होंने लिखा ,‘‘ उसके पिछले रिकार्ड को देखें तो यह असंभव लगता है कि उसने ऐसा किया होगा. वह अपनी खुराक का काफी ध्यान रखता था और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरुप अभ्यास कर रहा था.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें