27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चैंपियंस ट्रॉफी : क्‍या 13 बार के चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को मात दे पाएगा भारत

लंदन : भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 36 साल में पहली बार हीरो चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी के फाइनल में पहुंच कर इतिहास रच डाला है. छह देशों के राउंड राबिन टूर्नामेंट की 1978 में शुरुआत के बाद भारत पहली बार फाइनल में पहुंचा है. भारत अब तक सिर्फ एक बार 1982 में एम्सटर्डम में कांस्य […]

लंदन : भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 36 साल में पहली बार हीरो चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी के फाइनल में पहुंच कर इतिहास रच डाला है. छह देशों के राउंड राबिन टूर्नामेंट की 1978 में शुरुआत के बाद भारत पहली बार फाइनल में पहुंचा है. भारत अब तक सिर्फ एक बार 1982 में एम्सटर्डम में कांस्य पदक जीत सका है.

36वीं हीरो चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी के फाइनल में भारत का सामना 13 बार के चैंपियन ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के साथ होगा. हालांकि फाइनल में पहुंचने का स्‍वाद चखने के पहले भारतीय टीम को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों करारी कार का सामना करना पड़ा है. गुरुवार को खेले गये आखिरी राउंड राबिन मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4-2 से हरा दिया. लेकिन 36 साल के बाद मिले मौके को भारत हाथ से नहीं जाने देगा. इस बार भारत अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा और उसका कम से कम रजत पदक जीतना तय है.

* ऑस्‍ट्रेलिया से हारने के बाद भी कैसे फाइनल में पहुंचा भारत

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी राउंड रॉबिन मैच में करारी हार के बाद भी भारत चैंपियन टॉफी के फाइनल में पहुंच गया. लेकिन ये संभव कैसे हुआ. दरअसल आखिरी लीग मैच में ब्रिटेन और बेल्जियम के बीच मैच 3-3 से ड्रॉ रहा. ब्रिटेन और बेल्जियम का मैच ड्रॉ होने से दोनों राउंड राबिन लीग में भारत से पीछे रहे. इससे भारत को आज होने वाले खिताबी मुकाबले में जगह मिली. ऑस्ट्रेलिया पांच मैचों में 13 अंक लेकर शीर्ष पर रहा जबकि भारत के सात अंक रहे. ब्रिटेन के छह और बेल्जियम के चार अंक रहे.

भारत को अंकों के आधार पर पिछड़ने के लिये ब्रिटेन को जीत की जरुरत थी जबकि बेल्जियम को तीन गोल से जीतना था. सभी तीन गोल आखिरी चरण में हुए जिससे भारतीय हॉकी प्रेमियों की धड़कनें तेज हो गई. हूटर से पांच सेकंड पहले यदि ब्रिटिश टीम के शाट पर गोल हो जाता तो भी मेजबान टीम फाइनल में पहुंच जाती.

* भारत के खिलाफ ऑस्‍ट्रेलिया मजबूत

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच फाइनल का मुकाबला होना है, लेकिन अगर आंकड़ों को देखा जाए तो कंगारुओं से भारत काफी पीछे है. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चैंपियन ट्रॉफी में 13 बार भिड़ंत हुई है जिसमें भारत को मात्र दो बार ही जीत मिली है, जबकि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने 9 बार भारत को मात दिया है. चैंपियन ट्रॉफी में तीसरे और चौथे स्‍थान के लिए भी दोनों के बीच मुकाबला हो चुका है, लेकिन इसमें भी भारत को ऑस्‍ट्रेलिया ने 2-1 से हरा दिया था.

* 13 बार चैंपियन रह चुका है ऑस्‍ट्रेलिया, पाकिस्‍तान तीन बार

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 13 बार चैंपियन ट्रॉफी पर कब्‍जा जमाया है, जबकि भारत का कटर प्रतिद्वंद्वि पाकिस्‍तान तीन पर विजेता बना है. भारत को एक बार भी ट्रॉफी का नशीब नहीं हुआ है. आज अगर भारतीय टीम फाइनल में जीतने में कामयाब रहती है तो इतिहास में यह क्षण दर्ज हो जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें