29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चिली ने अर्जेंटीना को हराकर 99 साल के बाद जीता कोपा खिताब

सैंटियागो : चिली ने यहां अर्जेंटीना को पेनल्टी शूटआउट में हराकर कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीतने का अपना 99 साल का इंतजार खत्म किया जिससे लियोनेल मेसी को लगातार दूसरे प्रुख अतरराष्ट्रीय फाइनल में मायूसी का सामना करना पडा. आर्सनल के स्टार अलेक्सिस सांचेज ने चिली की तरफ से विजयी गोल किया. दोनों […]

सैंटियागो : चिली ने यहां अर्जेंटीना को पेनल्टी शूटआउट में हराकर कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीतने का अपना 99 साल का इंतजार खत्म किया जिससे लियोनेल मेसी को लगातार दूसरे प्रुख अतरराष्ट्रीय फाइनल में मायूसी का सामना करना पडा.

आर्सनल के स्टार अलेक्सिस सांचेज ने चिली की तरफ से विजयी गोल किया. दोनों टीमें निर्धारित समय में गोल करने में नाकाम रही जिसके बाद शूटआउट का सहारा लिया गया जिसमें मेजबान चिली ने 4-1 से बाजी मारी. सांचेज ने जैसे ही सर्जियों रोमेरो को छकाकर पेनल्टी पर निर्णायक गोल किया, एस्टेडिया नेशनल में मौजूद 45 हजार दर्शक जश्न मनाने लगे.

चिली ने शूटआउट में पूरा नियंत्रण रखा. अर्जेंटीना के गोंजालो हिगुएन का शॉट क्रास बार से बाहर निकल गया जबकि चिली के गोलकीपर क्लाडियो ब्रावो ने बेनेगा का शॉट रोक दिया था. इस तरह से अर्जेंटीनी कप्तान मेसी का 22 साल में अपनी टीम को पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब दिलाने का सपना पूरा नहीं हो पाया. वह निराश दिख रहे थे. दूसरी तरफ चिली ने कोपा अमेरिका में अर्जेंटीना पर पहली जीत दर्ज की.
चिली के स्टार अर्तुरो विडाल ने कहा, यह सपना सच होने जैसा है. हमने इसके लिये कडी मेहनत की थी. सांचेज ने कहा कि पिछले साल विश्व कप में पेनल्टी शूटआउट में बाहर होने के बाद उनकी टीम कोपा अमेरिका जीतने के लिये प्रतिबद्ध थी.
उन्होंने कहा, हमने ब्राजील में इस बारे में बात की थी कि हमें कोपा अमेरिका में जीत दर्ज करनी है. यह वास्तव में बेहतरीन टीम है और हम इसके हकदार थे. मेसी के लिये हालांकि यह एक और दर्दनाक हार है. ठीक एक साल पहले उनकी टीम ब्राजील में विश्व कप फाइनल में जर्मनी से हार गयी थी. अर्जेंटीना और चिली दोनों ने 120 मिनट तक एक दूसरे को कड़ी चुनौती दी लेकिन कोई भी टीम गोल नहीं कर पायी जिसके बाद शूटआउट का सहारा लेना पड़ी.
चिली ने शुरु से तेजी दिखायी जबकि अर्जेंटीना ने धीरे धीरे तेजी पकड़ी. मेसी को शुरु से दो या तीन रक्षकों ने घेरे रखा. उन्होंने एक दो बार अच्छे प्रयास किये लेकिन गोल करने में नाकाम रहे. दूसरी तरफ चिली भी कुछ अवसरों पर गोल करने के करीब पहुंचा. विडाल ने एक बार सांचेज के क्रास पर करारा शॉट जमाया लेकिन रोमेरो ने डाइव लगाकर उसे बचा दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें