35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विश्व शतरंज चैंपियनशिप : आनंद ने कार्लसन को दी कड़ी टक्कर, सातवीं बाजी ड्रा

सोच्चि : विश्व शतरंज चैंपियनशिप के मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने छठे गेम की गलती को ना दोहराते हुए सातवीं बाजी को ड्रा खेला है. इस प्रदर्शन से वे चैंपियनशिप की दौड़ में मजबूती से खड़े हैं. अपनी गलती से उबरते हुए आनंद नेमैगनस कार्लसन को कड़ी टक्कर दी और बाजी ड्रा करने […]

सोच्चि : विश्व शतरंज चैंपियनशिप के मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने छठे गेम की गलती को ना दोहराते हुए सातवीं बाजी को ड्रा खेला है. इस प्रदर्शन से वे चैंपियनशिप की दौड़ में मजबूती से खड़े हैं.

अपनी गलती से उबरते हुए आनंद नेमैगनस कार्लसन को कड़ी टक्कर दी और बाजी ड्रा करने पर उन्हें मजबूर किया. यह मैच काफी लंबा चला. बारह बाजियों के पिछले मुकाबले में की गयी दोहरी चूक से उबरने का प्रयास करते हुए आनंद ने थकान को हावी नहीं होने दिया. उन्होंने चाल दर चाल कार्लसन को माकूल जवाब दिया.

आनंद ने कल देर रात खत्म हुए मुकाबले में बेहतरीन डिफेंस का नमूना पेश किया. कार्लसन ने सफेद मोहरों से खेलते हुए बर्लिन डिफेंस अपनाया. इसका संकेत पहले ही मिल चुका था कि आनंद को शुरुआत में दबाव बनाने से रोकने के लिए उन्होंने इस पर काफी मेहनत की है.

मुकाबले के बाद डच ग्रैंडमास्टर अनीश गिरि ने ट्वीट किया , जब बर्लिन डिफेंस की बात आती है तो कार्लसन को पता है कि किसका अनुसरण करना है. उनका इशारा दो सप्ताह पहले उनके और अजरबैजान के तैमूर राजाबोव के बीच हुए मुकाबले की ओर था जिसे कार्लसन ने बड़ी गौर से देखा था.

आनंद ने वह मुकाबला नहीं देखा था और अपनी रणनीति खुद तैयार करते हुए चालों के व्यापक विश्लेषण के बाद ड्रा खेला. कुछ समय के लिएआनंद ने दबाव बनाया लेकिन कार्लसन ने जल्दी ही वापसी की. मैच का नतीजा लगभग तय लगने लगा था और 122 चालों के बाद यह ड्रा पर खत्म हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें