38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एशियाई खेलों का रंगारंग समापन, 11 स्वर्ण सहित 57 पदकों के साथ भारत आठवें स्थान पर

इंचियोन : दक्षिण कोरियाई शहर ने 15 दिन तक चली खेल स्पर्धाओं के बाद आज यहां चमचमाते समापन समारोह में 45 देशों के एथलीटों और अधिकारियों को ‘गुडबाय’ कहा और इसके साथ ही 17वें एशियाई खेल समाप्त हुए. ठंडी हवाओं के बीच आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने इंचियोन एशियाड मेन स्टेडियम में दर्शकों को रोमांचित किया, […]

इंचियोन : दक्षिण कोरियाई शहर ने 15 दिन तक चली खेल स्पर्धाओं के बाद आज यहां चमचमाते समापन समारोह में 45 देशों के एथलीटों और अधिकारियों को ‘गुडबाय’ कहा और इसके साथ ही 17वें एशियाई खेल समाप्त हुए. ठंडी हवाओं के बीच आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने इंचियोन एशियाड मेन स्टेडियम में दर्शकों को रोमांचित किया, जिसमें एशिया ओलंपिक परिषद के अध्यक्ष शेख अहमद अल फहद अल सबा ने अधिकारिक समापन समारोह भाषण दिया.
ओसीए प्रमुख शेख अहमद अल सबा ने इंचियोन खेलों को समाप्त करते हुए कहा, ‘‘मैं 17वें एशियाई खेलों को संपन्न घोषित करता हूं और पंरपरा के अनुसार मैं एशिया के युवाओं को चार साल बाद इंडोनेशिया के जकार्ता में 18वें एशियाई खेलों के जश्न के लिये एकत्रित होने के लिये कहता हूं. एशिया के युवा भाईचारे की भावना और मानवता की अच्छाई से एशियाई खेलों का जश्न मनाते रहें.’’ उन्होंने कहा, ‘‘शुक्रिया इंचियोन, शुक्रिया कोरिया, शुक्रिया एशिया. ’’ इसके बाद उन्होंने ब्रिटिश ओलंपिक चैम्पियन धावक मो फराह के स्टाइल में ‘मोबोट’ अंदाज में एशियाई खेलों का समापन किया.
इन खेलों में भारत शीर्ष 10 में रहने में सफल रहा जबकि चीन ने अपनी बादशाहत जारी रखते हुए लगातार नौंवे चरण में पहला स्थान बरकरार रखा. ओसीए का ध्वज नीचे किया गया और उनका अधिकारिक गान स्टेडियम में गूंजने लगा जो खेलों के समापन का संकेत था जिसमें 45 देशों ने 36 खेल स्पर्धाओं में भाग लिया. इसके बाद अगले एशियाई खेलों के मेजबान इंडोनेशिया को मशाल सौंपी गयी. खेलों की लौ बुझा दी गयी और पटाखों की आतिशबाजी ढाई घंटे तक चले समापन समारोह के अंत का संकेत थी.
विश्व खेलों के ‘पावरहाउस’ चीन ने लगातार नौंवी बार पदक तालिका में शीर्ष स्थान कायम रखा जिसमें उसने 151 स्वर्ण से कुल 342 पदक हासिल किये जो चार साल पहले ग्वांग्झू से 48 पदक कम थे. भारत ने कुल 57 पदक हासिल किये, जिसमें 11 स्वर्ण, 10 रजत और 36 कांस्य शामिल हैं. चार साल पहले भारत 14 स्वर्ण, 17 रजत और 34 कांस्य से छठे स्थान पर रहा था.
समापन समारोह को वर्गों में बांटा गया था. सांस्कृतिक कार्यक्रम के मध्य में विभिन्न देशों के एथलीट मिश्रित ग्रुप में आये जो उत्सव का हिस्सा थे और इस माहौल में रम गये. भाग ले रहे देशों के खिलाडियों का इस तरह प्रवेश अच्छा रहा और इन खेलों की थीम ‘वन एशिया’ के साथ पूरी तरह फिट रहा.
समारोह के पहले हिस्से में कोरिया की राष्ट्रीय नृत्य कंपनी ‘रेनबो कोएर’, राष्ट्रीय गुगाक सेंटर नृत्य दल के प्रदर्शन और कोरिया की पारंपरिक मार्शल आर्ट ताइक्वांडो ने सभी को बांध दिया और इसके बाद सेरोटोनिन क्लब ड्रमर्स ने भी शानदार प्रदर्शन किया.
खेलों की अच्छी यादों को ताजा करते हुए रेनबो कोएर ने एक गाना गाया जिसमें एशियाई मित्रों के लिये शांति और प्रशंसा का संदेश था. अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों में कोरियाई प्रधानमंत्री जुंग होंगवोन, खेलों की आयोजन समिति के अध्यक्ष किम यंगसू, एशियाई ओलंपिक परिषद के अध्यक्ष सबा, कोरियाई ओलंपिक समिति प्रमुख किम जंघाएंग और शहर के मेयर यू जियोंगबोक शामिल थे जिन्हें कोरिया की पारंपरिक लालटेन ‘चियोंगसाचोरोंग’ लिये बच्चे स्टेडियम में लेकर आये.
कोरिया की राष्ट्रीय नृत्य कंपनी की सात महिलाओं ने पारंपरिक नृत्य ‘चुंगसांघवा’ का मंचन किया. इसके बाद राष्ट्रीय गुकाक सेंटर के 28 सदस्यों ने कोरियाई पारंपरिक नृत्य को कायम रखते हुए ‘सो-गो’ परफोर्म किया जो ड्रम की थाप पर नृत्य होता है जिसने दर्शकों को रोमांचित कर दिया.
स्टेडियम में विशाल स्क्रीन पर जीत और हार की सुर्खियां दिखायी गयीं और इसमें दर्शकों की प्रतिक्रिया से लेकर खेल उपलब्धियां भी शामिल थीं. ताइक्वांडो मार्शल आर्ट ‘कुकिवोन’ के सदस्यों ने फिर अपने प्रदर्शन से समां बांधा. एक अन्य वीडियो में इंचियोन के लोगों द्वारा मेहमानों के लिये आदर सत्कार के भाव को दिखाया गया. मेजबान देश के पदक विजेताओं का कोरियाई ध्वज के साथ आगमन हुआ जिनका स्वागत दर्शकों ने गगनभेदी ध्वनि से किया. फिर कोरियाई ध्वज फहराने के साथ राष्ट्र गान सोप्रानो, इम सुन्हाए द्वारा गाया गया.
सेरोटोनिन ड्रम क्लब ने विभिन्न देशों के एथलीटों के ग्रुप में प्रवेश से पहले ‘ड्रम बिटिंग शो’ परफोर्म किया. सांस्कृतिक गान और नृत्य शो के बाद एथलीटों के प्रदर्शन में योगदान देने वाले पुरुष और महिलाओं के योगदान का वीडियो प्रदर्शित किया गया जिसमें कोच, ट्रेनर और फिजियो शामिल हैं.
‘मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर’ के लिये सैमसंग पुरस्कार का चयन खेलों के लिये मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मियों और आयोजन समिति तथा ओसीए के अधिकारियों द्वारा मत डालकर किया गया. जापान के तैराक कोसुके हैगिनो :चार व्यक्तिगत स्वर्ण पदक: को इस पुरस्कार से नवाजा गया. आयोजन समिति के अध्यक्ष के अधिकारिक भाषण के बाद ओसीए प्रमुख ने एशियाई खेलों के समापन की घोषणा की.
ओसीए ध्वज नीचे किया गया और 18वें एशियाड के मेजबान इंडोनेशिया का ध्वज फहराया गया. नई दिल्ली 1951 में आयोजित पहले एशियाड की मशाल और ध्वज जकार्ता में 2018 में होने वाले अगले खेलों के प्रतिनिधियों को सौंपी गयी.
अगले मेजबान के प्रतिनिधियों द्वारा छोटा सा नृत्य और संगीत शो किया गया. 19 सितंबर को प्रज्वलित की गयी लौ बुझा दी गयी. इसके बाद चारों ओर पटाखों की आतिशबाजी और एथलीटों के स्टेडियम से बर्हिगमन ने खेलों का समापन किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें