25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड की पुष्पा भारतीय टीम में

इंचियोन में होनेवाले एशियन गेम्स के लिए सीनियर महिला फुटबॉल टीम की घोषणा बतौर गोलकीपर पुष्पा का टीम में हुआ चयन एक्सपोजर टूर टू चाइना के लिए आज चीन रवाना होगी टीम रांची : झारखंड (गुमला) की पुष्पा तिर्की का चयन अगले महीने इंचियोन (दक्षिण कोरिया) में होनेवाले एशियन गेम्स में भाग लेनेवाली सीनियर भारतीय […]

इंचियोन में होनेवाले एशियन गेम्स के लिए सीनियर महिला फुटबॉल टीम की घोषणा

बतौर गोलकीपर पुष्पा का टीम में हुआ चयन

एक्सपोजर टूर टू चाइना के लिए आज चीन रवाना होगी टीम

रांची : झारखंड (गुमला) की पुष्पा तिर्की का चयन अगले महीने इंचियोन (दक्षिण कोरिया) में होनेवाले एशियन गेम्स में भाग लेनेवाली सीनियर भारतीय महिला फुटबॉल टीम में किया गया है. पुष्पा तिर्की को बतौर गोलकीपर टीम में शामिल किया गया है.

यह टीम रविवार 24 अगस्त को एक्सपोजर टूर टू चाइना के लिए चीन रवाना होगी. 22 सदस्यीय भारतीय टीम का यह दौरा 15 दिनों (25 अगस्त से नौ सितंबर तक) का होगा और चीन में अभ्यास के बाद टीम वहीं से इंचियोन (दक्षिण कोरिया) रवाना हो जायेगी. इस एक्सपोजर टूर के दौरान भारतीय टीम चाइनिज वीमेंस सुपर लीग जियांग्सू हुएताई व शघाई एसवीटी जैसी शीर्ष टीमों के साथ कम से कम तीन अभ्यास मैच भी खेलेगी. ये तीनों मैच क्रमश: 29 अगस्त, 2/3 सितंबर और 5/6 सितंबर को खेले जायेंगे.

टीम का कोच तरुण रॉय को बनाया गया है. एशियन गेम्स में भारतीय टीम को दक्षिण कोरिया (पिछले एशियन गेम्स की कांस्य पदक विजेता), थाईलैंड व मालदीव के साथ ग्रुप ए में रखा गया है. ग्रुप में से शीर्ष तीन टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी.

भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने 1998 एशियन गेम्स में अपना अंतिम मैच खेला था, जिसमें वह क्वालीफाई करने से चूक गयी थी. यह दूसरा मौका है, जब भारतीय महिला टीम ने एशियन गेम्स के लिए क्वालीफाई किया है.

देश के लिए खेलना गर्व की बात

रांची : देश के लिए खेलना गर्व की बात है. मैं अपने प्रदर्शन से देश और राज्य का नाम रोशन करुंगी. यह बातें पुष्पा ने पिछले महीने मुंबई रवाना होने से पहले कही थी. मुंबई में 11 जुलाई से भारतीय टीम का कैंप लगा था, जिसमें झारखंड से पुष्पा तिर्की व सुमित्र मरांडी का चयन किया गया था. पुष्पा के माता-पिता भारतीय टीम में बेटी के चयन से काफी खुश हैं. खेती-किसानी कर उन्होंने अपनी बेटी को खेलने के लिए हर संभव मदद किया. गोलकीपर पुष्पा तिर्की ने अपने शानदार खेल के दम पर चयनकर्ताओं का ध्यान आकृष्ट किया.

पुष्पा 2011 में साई सैग सेंटर रांची से जुड़ी. साई में चयन होने के बावजूद पुष्पा को पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रभाकर मिश्र ने फुटबॉल के गुर सिखाये. इससे पहले गुमला में डे-बोर्डिग से उसने अपने खेल की शुरु आत की. 2013 में फ्रांस में आयोजित स्कूली फुटबॉल चैंपियनशिप में भारत की ओर से खेला. 2014 में झारखंड की ओर से सीनियर नेशनल फुटबॉल टूर्नामेंट में भाग लिया.

पुष्पा की उपलिब्ध पर साई के प्रभारी सुशील कुमार वर्मा, झारखंड फुटबॉल संघ के गुलाम रब्बानी, विश्वनाथ सिंह, पुष्पा के कोच सुनील कुमार, प्रभाकर मिश्र, सीएए के मो हलीमुद्दीन, आशीष बोस समेत अन्य ने बधाई दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें