32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स:पहलवानों ने भारत को दिलायी हैट्रिक गोल्‍ड,सुशील,अमित और विनेश चमके

ग्लास्गो: ओलिंपिक में दो पदक जीत चुके सुशील कुमार, ओलिंपियन अमित कुमार और महिला वर्ग में विनेश फोगाट ने राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती स्पर्द्धा के पहले दिन भारत की स्वर्ण पदकों की हैट्रिक बनायी, जबकि राजीव तोमर ने रजत पदक हासिल किया. अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए भारतीय पहलवानों ने पहले दिन तीन स्वर्ण […]

ग्लास्गो: ओलिंपिक में दो पदक जीत चुके सुशील कुमार, ओलिंपियन अमित कुमार और महिला वर्ग में विनेश फोगाट ने राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती स्पर्द्धा के पहले दिन भारत की स्वर्ण पदकों की हैट्रिक बनायी, जबकि राजीव तोमर ने रजत पदक हासिल किया. अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए भारतीय पहलवानों ने पहले दिन तीन स्वर्ण समेत चार पदक अपनी झोली में डाले.

आसान था फाइनल मुकाबला,मैट पर अधिक दबदबा बनायेगा भारत:सुशील

सुशील (74 किग्रा) के अलावा अमित (57 किग्रा) और महिला पहलवान विनेश (48 किग्रा) ने में सोने का तमगा हासिल किया. तोमर को हालांकि रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा, जो 125 किलो वर्ग में कनाडा के कोरे डारविस से हार गये.

बीजिंग ओलिंपिक में कांस्य और लंदन ओलिंपिक में रजत पदक जीतने वाले सुशील ने शुरू से ही अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन किया और किसी भी मुकाबले में अपने प्रतिद्वंद्वी को कोई मौका नहीं दिया. उन्होंने फाइनल सहित दो मुकाबलों में अपने प्रतिद्वंद्वी को चित किया. इस दिग्गज भारतीय पहलवान ने फाइनल में पाकिस्तान के कमर अब्बास को पहले राउंड में पटखनी देख कर भारत को कुश्ती में दिन का तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया.

भारत को सोने का तमगा दिलाने की शुरुआत अमित कुमार ने की. इस 20 वर्षीय पहलवान ने नाईजीरिया के एबिकवेमिनोमो विल्सन को अंकों के आधार पर 6-2 से हराया. भारतीय पहलवान शुरू से ही अपने प्रतिद्वंद्वी पर हावी हो गया और उन्होंने पहले राउंड में उसे कोई मौका नहीं दिया. अमित ने यह राउंड 4-0 से अपने नाम किया.

ओलिंपिक में भारत के सबसे युवा पहलवान रहे अमित ने दूसरे राउंड में भी अच्छी शुरुआत की और जल्द ही दो अंक हासिल कर लिये. इसके बाद नाईजीरियाई पहलवान ने आक्रामकता दिखायी और उन्हें रेफरी से चेतावनी भी मिली. विल्सन ने हालांकि यहां पर अमित को पटक कर दो अंक हासिल किये, लेकिन इससे कोई असर नहीं पड़ा और अमित ने सोने का तमगा अपने नाम किया. अमित कुमार ने इससे पहले सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के पहलवान अजहर हुसैन को हराया, जिन्हें आखिर में कांस्य पदक मिला. उन्होंने पहले दौर और फिर क्वार्टर फाइनल में भी आसान जीत दर्ज की थी.

महिलाओं के वर्ग में भारतीय पहलवान विनेश ने अपनी चुनौती अच्छी तरह से पेश की और फाइनल में इंग्लैंड की याना रैटिगन को एक कड़े मुकाबले में 11-8 से हरा कर भारत को दिन का दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया. विनेश और याना दोनों ने पहले राउंड में एक दूसरे पर हावी होने की पूरी कोशिश की, लेकिन भारतीय पहलवान ने 6-4 से खुद को आगे रखा.

दूसरे दौर में एक बार फिर से दोनों पहलवान ने अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया. याना को स्थानीय दर्शकों का भरपूर समर्थन मिल रहा था, लेकिन विनेश ने खुद पर दबाव नहीं बनने दिया. तोमर को हालांकि कनाडा के डारविस ने 3-0 से हराया. पहले दौर में डारविस ने 1-0 से और दूसरे में 2-0 से बढ़त बनायी. महिलाओं के 75 किलोवर्ग के मुकाबले में भारत की ज्योति को कनाडा की एरिका वियेबे ने हरा दिया. उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी को आगे निकलने का मौका नहीं दिया और दूसरा राउंड 5-4 से अपने नाम करके खिताब जीता. विनेश ने सेमीफाइनल में कनाडा की जैसमिन मियां को आसानी से शिकस्त दी थी.

सुशील और अमित ने इससे पहले डेढ़ घंटे के अंदर तीन कुश्तियां जीतकर फाइनल में प्रवेश किया था। सुशील पहला मुकाबला जीतने के बाद अपने इरादे जाहिर कर दिये जब उन्होंने विरोधी पहलवान पर ह्यह्यग्रेट सुपरिआरिटीह्णह्ण अर्थात दस अंक का बडा अंतर होने के आधार पर जीत दर्ज की जबकि सेमीफाइनल में उन्होंने नाईजीरिया के मेलविन बिवो को हराकर फाइनल में प्रवेश किया. सुशील ने अपने पहले मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया के जेडन लारेंस को 11..0 से और फिर श्रीलंका के कुशान सांद्राज को 10…0 अंक से पराजित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें