24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

1974 एशियन गेम्स : पहली बार चीन शामिल हुआ, जापान रहा शीर्ष पर

एशियन गेम 2018 एशियन गेम्स 1974 का आयोजन तेहरान में हुआ. इस बार इन खेलों में चीन ने भी हिस्सा लिया. इसके अलावा तलवारबाजी, जिमनास्टिक और बास्केटबॉल को पहली बार इस टूर्नामेंट में जगह मिली. इस संस्करण में भी भारतीय एथलीट के अलावा सभी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा. भारत इस बार 4 गोल्ड, 12 सिल्वर […]

एशियन गेम 2018

एशियन गेम्स 1974 का आयोजन तेहरान में हुआ. इस बार इन खेलों में चीन ने भी हिस्सा लिया. इसके अलावा तलवारबाजी, जिमनास्टिक और बास्केटबॉल को पहली बार इस टूर्नामेंट में जगह मिली. इस संस्करण में भी भारतीय एथलीट के अलावा सभी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा. भारत इस बार 4 गोल्ड, 12 सिल्वर और 12 कांस्य जीत पाया. इस बार भी एथलीट ने भारत की इज्जत बचायी.
भारत के लिए श्रीराम सिंह ने इस बार 800 मीटर की रेस में गोल्ड जीता. इसके अलावा शिवनाथ ने 5000 मीटर में गोल्ड और 10000 मीटर की दौड़ में सिल्वर मेडल जीतकर कमाल कर दिया. दस हजार मीटर की रेस में भी वह मामूली अंतर से गोल्ड जीतने से चूक गये. लांग जंप में आठ मीटर के बैरियर की बाधा पार कर टीसी योहानन ने स्वर्ण जीता. इसके अलावा डिकेथलीट में भी विजय सिंह चौहान भी गोल्ड जीतने में सफल रहे. हालांकि हॉकी में भारत को फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम इस बार भी सिल्वर ही जीत पायी.
इस बार भारत मेडल जीतने वाले देश की सूची में 7वें स्थान पर रहा. पहले स्थान पर हमेशा की तरह जापान था. जापान ने इस बार 75 गोल्ड सहित 175 पदक जीते. मेजबान तेहरान भी 33 गोल्ड सहित 81 पदक जीतने में सफल रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें