17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeखेलफुटबॉलFIFA World Cup Final: मेस्सी को गोल्डन बॉल, एमबाप्पे को गोल्डन बूट, ऐसा था फाइनल का रोमांच

FIFA World Cup Final: मेस्सी को गोल्डन बॉल, एमबाप्पे को गोल्डन बूट, ऐसा था फाइनल का रोमांच

अर्जेंटीना को 36 साल बाद विश्व कप दिलाकर अपना अधूरा सपना पूरा करने वाले लियोनेल मेस्सी ने टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का गोल्डन बॉल पुरस्कार जीता. इसके साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिये है.

लियोनेल मेस्सी के मैजिक से अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर 36 साल बाद विश्व चैम्पियन बना. अर्जेंटीना की जीत में मेस्सी मैजिक काम कर गया. पहले मैच में सउदी अरब के हाथों मिली हार के बाद से मेस्सी ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर अर्जेंटीना को फाइनल तक पहुंचाया. उन्होंने फाइनल मुकाबले में भी दो गोल दागे.

मेस्सी को गोल्डन बॉल

अर्जेंटीना को 36 साल बाद विश्व कप दिलाकर अपना अधूरा सपना पूरा करने वाले लियोनेल मेस्सी ने टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का गोल्डन बॉल पुरस्कार जीता. इसके साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिये है. फाइनल मैच की सुबह पूरी दुनिया की जुबां पर एक ही सवाल था कि मेस्सी का सपना पूरा होगा या नहीं. अपेक्षाओं के भारी दबाव के बीच अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाने वाले मेस्सी विश्व कप के हर ग्रुप मैच और नॉकआउट मैच में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी भी बने. इसके साथ ही वह सर्वाधिक 26 विश्व कप मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए.

काइलियान एमबाप्पे को गोल्डन बूट

फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भले ही अर्जेंटीना के हाथों फ्रांस की टीम को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन टीम के स्टार खिलाड़ी एमबाप्पे को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए गोल्डन बूट पुरस्कार से सम्मानित किया गया. फ्रांस के 23 बरस के एमबाप्पे ने फाइनल में हैट्रिक समेत आठ गोल किये.

Also Read: नोरा फतेही ने फीफा वर्ल्ड कप में किया तिरंगे का अपमान, राष्ट्रध्वज को उल्टा लहराने और गिराने का लगा आरोप

अर्जेंटीना के एमिलियानो मार्तिनेज को गोल्डन ग्लव्स

फाइनल में दो पेनल्टी बचाने वाले अर्जेंटीना के एमिलियानो मार्तिनेज को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का गोल्डन ग्लव्स पुरस्कार मिला. एंजो फर्नांडिज को सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी का पुरस्कार मिला.

एमबाप्पे विश्व कप में 56 साल में हैट्रिक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने

मेस्सी के दो गोल और शूटआउट में तीसरे गोल की मदद से अर्जेंटीना ने काइलियान एमबाप्पे की हैट्रिक के बावजूद फ्रांस को हरा दिया. एमबाप्पे विश्व कप में 56 साल में हैट्रिक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने लेकिन खिताब बचा नहीं सके. आखिरी विश्व कप खेल रहे मेस्सी की उपलब्धियों पर इस खिताब ने महानता की मुहर लगा दी. डिएगो माराडोना (1986) के बाद उन्होंने अपनी टीम को विश्व कप दिलाकर पेले और माराडोना जैसे महानतम खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया. तारीफ एमबाप्पे की भी करनी होगी जो भविष्य में अपने नाम कई उपलब्धियां जरूर दर्ज करेंगे. उनके तीन गोल ने एकतरफा दिख रहे इस फाइनल को जीवंत कर दिया. वह 1966 के बाद फाइनल में हैट्रिक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने. अर्जेंटीना ने इससे पहले 1978 और 1986 में खिताब जीता था. पिछले साल कोपा अमेरिका जीतने वाली अर्जेंटीना ने लगातार दूसरा बड़ा खिताब जीता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें