1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. who will be the new captain of team india after t20 world cup virat kohli suggested rohit sharma name avd

टी20 वर्ल्ड कप के बाद कौन होगा टीम इंडिया का नया कप्तान, कोहली ने इशारों-इशारों में सुझाया नाम

Virat Kohli steps down as T20 captain विराट कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का एलान कर दिया है. कोहली ने कहा कि वो संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम के कप्तान के पद से हट जायेंगे. हालांकि उन्होंने बताया कि वह वनडे और टेस्ट क्रिकेट में टीम की अगुआई करते रहेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टी20 वर्ल्ड कप के बाद कौन होगा टीम इंडिया का नया कप्तान
टी20 वर्ल्ड कप के बाद कौन होगा टीम इंडिया का नया कप्तान
twitter

Virat Kohli steps down as T20 captain विराट कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का एलान कर दिया है. उन्होंने चिट्ठी लिखकर कप्तानी छोड़ने की घोषणा की. इसके साथ ही उन्होंने अगले कप्तान का नाम भी सुझा दिया है. जिसकी चर्चा उन्होंने अपनी चिट्ठी के आखिर में किया.

कोहली ने कहा कि वो संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम के कप्तान के पद से हट जायेंगे. हालांकि उन्होंने बताया कि वह वनडे और टेस्ट क्रिकेट में टीम की अगुआई करते रहेंगे.

कोहली ने अपनी चिट्ठी के आखिर में लिखा कि कप्तानी छोड़ने का फैसला उन्होंने मुख्य कोच रवि शास्त्री, रोहित शर्मा, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह से सलाह मशविरा करने के बाद किया है.

दरअसल इंग्लैंड सीरीज के दौरान ही विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने की चर्चा होने लगी थी. उसी समय से रोहित शर्मा के कप्तान बनने की भी चर्चा होने लगी थी. रोहित को टी20 क्रिकेट में कोहली से हमेशा अच्छा कप्तान माना जाता रहा है. रोहित ने अपनी कप्तानी आईपीएल में मुंबई इंडियंस को पांच बार चैंपियन बनाय, जबकि कोहली अपनी कप्तानी में आरसीबी को एक भी चैंपियन नहीं बना पाया.

रोहित शर्मा ने अबतक 19 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है. जिसमें उन्होंने 15 मैच में टीम को जीत दिलायी, जबकि केवल 4 मैचों ही टीम को हार मिली. रोहित शर्मा का जीत का औसत भी सबसे बेहतर रहा है. रोहित की कप्तानी का औसत 78.94 रहा है.

कोहली ने चिट्ठी में क्या लिखा पढ़ें

कोहली ने अपने ट्विटर पेज पर चिट्ठी पोस्ट की जिसमें लिखा था, मैंने अक्टूबर में दुबई में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तान के तौर पर पद से हटने का फैसला किया है.

कार्यभार को समझना बहुत महत्वपूर्ण चीज है और पिछले आठ-नौ वर्षों से मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए जिसमें मैं सभी तीनों प्रारूपों में खेल रहा हूं और नियमित रूप से पिछले पांच से छह वर्षों से कप्तानी कर रहा हूं, मुझे लगता है कि मुझे टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम की अगुआई के लिये पूरी तरह से तैयार होने के लिये खुद को थोड़ा ‘स्पेस' देने की जरूरत है.

उन्होंने लिखा, मैंने टी20 कप्तान के तौर पर अपने समय में टीम को अपना सबकुछ दिया और मैं टी20 कप्तान के लिये ऐसा करना जारी रखूंगा और बतौर बल्लेबाज आगे बढ़ने के लिये ऐसा करना जारी रखूंगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें