1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. which team will benefit the most in icc t20 world cup by playing ipl 2021 know opinion of experts aml

IPL 2021 खेलने से किस टीम को टी-20 वर्ल्ड कप में होगा सबसे ज्यादा फायदा, जानें एक्सपर्ट की राय

आईपीएल का फायदा खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप में भी मिल सकता है. ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के कई खिलाड़ी आईपीएल में शामिल हो रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IPL 2021
IPL 2021
फोटो - ट्वीटर

नयी दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन की शुरुआत 18 सितंबर से संयुक्त अरब अमिरात में हो रहा है. पहले फेज में जहां दिल्ली कैपिटल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस जहां टॉप की चार टीमें हैं, वहीं इस सीजन में कोई बड़ा उलटफेर भी हो सकता है. आईपीएल एक ऐसा मंच हैं जहां भारत के साथ-साथ दुनिया के कई देशों के खिलाड़ी खेलते हैं.

आईपीएस के खत्म होने के ठीक दो दिन बाद यूएई में ही आईसीसी टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप भी शुरू हो रहा है. ऐसे में आईपीएल का फायदा खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप में भी मिल सकता है. ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के कई खिलाड़ी आईपीएल में शामिल हो रहे हैं. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि वर्ल्ड कप में किस टीम को आईपीएल का फायदा मिल सकता है.

जानकारों का मानना है कि आईपीएल टी-20 वर्ल्ड कप जीतने की चाभी हो सकती है. यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां खिलाड़ियों को अपना जौहर दिखाने का पूरा मौका मिलता है. खिलाड़ियों का प्रदर्शन तो सुधरेगा ही उन्हें यूएई के पिचों को समझने का भी भरपूर मौका मिलेगा, क्योंकि टी-20 विश्व कप का आयोजन भी यूएई में ही हो रहा है. पिच के साथ-साथ खिलाड़ी लंबे समय तक यहां रहकर यहां की आबोहवा को भी बेहतर ढंग से समझ पायेंगे.

विशेषज्ञों की मानें तो आईपीएल का सबसे बड़ा फायदा वेस्टइंडीज की टीम को हो सकता है. इस टीम के ज्यादातर स्टार खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे हैं. कप्तान कायरन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो, फबिएन एलेन, शिमरॉन हेटमायर, निकोलस पूरन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को आईपीएल के माध्यम से अभ्यास का पूरा मौका मिलेगा. इसी प्रकार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, जोश हेजलवुड, डेन क्रिश्चियन आदि को भी इससे फायदा मिलेगा.

हाल ही में इंग्लैंड में हुए टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच रद्द होने के बाद इंग्लैंड के कई खिलाड़ियों ने आईपीएल से अपने नाम वापस ले लिये हैं. इससे टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड को नुकसान हो सकता है. दक्षिण अफ्रीका के कई दिग्गज गेंदबाज भी आईपीएल की टीमों का हिस्सा हैं. उन्हें भी पिच को समझने में काफी मदद मिलेगी. पिचों को बेहतर तरीके से समझकर वे अपनी गेंदबाजी को धार दे पायेंगे.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें