1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. virat kohli broke dhonis big record as soon as the wtc final started first indian player to play most matches as captain avd

WTC Final : विराट कोहली ने कप्तानी में बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 'कैप्टन कूल' धौनी को छोड़ा पीछे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WTC Final शुरू होते ही विराट कोहली ने तोड़ा धौनी का बड़ा रिकॉर्ड
WTC Final शुरू होते ही विराट कोहली ने तोड़ा धौनी का बड़ा रिकॉर्ड
twitter

भारत और न्यूजीलैंड (India vs new zealand ) के बीच इंग्लैंड के साउथम्पटन में इस समय आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship Final ) का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. न्यूजीलैंड की टीम टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है. इधर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (virat kohli) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने के साथ ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (Mahendra Singh Dhoni) के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

कोहली बने सबसे अधिक टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले भारतीय कप्तान

दरअसल विराट कोहली सबसे अधिक टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले भारतीय कप्तान बन गये हैं. उन्होंने धौनी के 60 मैचों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. कोहली के नाम 61 मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड बन गया है. इसके अलावा सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने वाले कोहली दुनिया के 6ठे खिलाड़ी बन गये हैं.

कोहली से आगे क्लाइव लॉयड

विराट कोहली से आगे वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी क्लाइव लॉयड हैं. लॉयड ने 74 मैचों में अपनी टीम के लिए कप्तानी की है. सबसे अधिक मैचों में कप्तानी का वर्ल्ड रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी ग्रीम स्मिथ हैं. स्मिथ के नाम 109 मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड है.

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने जीते सबसे अधिक मैच

विराट कोहली भारत के सबसे सफल कप्तान बन गये हैं. विराट की कप्तानी में भारत ने अब तक 36 मैच जीते हैं और 14 मैच हारे हैं. 10 मैच का कोई नतिजा नहीं निकला. कोहली के बाद धौनी का स्थान आता है. धौनी ने अपनी कप्तानी में भारत को 27 मैचों में जीत दिलायी और 18 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. सौरव गांगुली ने 49 मैचों में भारत की कप्तानी की, जिसमें उन्होंने 21 मुकाबले में जीत दर्ज की और 13 मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें