1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. tokyo olympics 2020 india event on the first day deepika kumari 20 players participate in opening ceremony avd

Tokyo Olympics 2020 : ओलंपिक के पहले दिन भारत का इवेंट, शाम में उद्घाटन समारोह, 20 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tokyo Olympics 2020
Tokyo Olympics 2020
pti photo

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) का इंतजार अब खत्म होने वाला है. शुक्रवार से खेल के सबसे बड़े महाकुंभ की शुरुआत हो जाएगी. भारत का अभियान भारतीय समयानुसार सुबह 5:30 से ही शुरू हो जाएगी, लेकिन उद्घाटन समारोह (opening ceremony) शाम 4:30 बजे होना है.

ओलंपिक खेलों के पहले दिन तीरंदाजी के साथ भारतीय अभियान की शुरुआत होगी. जिसमें सुबह 5:30 बजे - महिला व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड में झारखंड रांची की दीपिका कुमारी हिस्सा लेंगी. जबकि सुबह 9:30 बजे - पुरुष व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड में अतनु दास, प्रवीण जाधव और तरुणदीप राय्र अपने अभियान की शुरुआत करेंगे.

उद्घाटन समारोह में भारत के 20 खिलाड़ी ही लेंगे हिस्सा

शुक्रवार को शाम 4:30 बजे ओलंपिक का उद्घाटन समारोह होना है. लेकिन कोरोना वायरल के कारण इसमें भारत के 7 खेलों के 20 खिलाड़ियों और 6 खेल अधिकारियों ही हिस्सा लेंगे. भारत के अधिकतर खिलाड़ियों ने इस समारोह से दूर रहने का फैसला किया है.

निशानेबाजी, बैडमिंटन, तीरंदाजी और हॉकी जैसे खेलों के खिलाड़ी समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे क्योंकि भारतीय दल अपने खिलाड़ियों को वायरस के जोखिम से बचाना चाहता है. वैसे भी अधिकतर खिलाड़ियों को शनिवार से अपनी स्पर्धाओं में भाग लेना है.

हॉकी से केवल ध्वजवाहक और पुरुष टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह समारोह में भाग लेंगे. जो 20 खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे उनमें मनिका बत्रा और अचंता शरत कमल सहित टेबल टेनिस के चार खिलाड़ी तथा नौकायन टीम के भी इतने ही खिलाड़ी शामिल हैं.

तलवारबाज सी ए भवानी देवी, जिम्नास्ट प्रणति नायक और तैराक साजन प्रकाश के अलावा आठ मुक्केबाज भी उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम ध्वजवाहक हैं. उनके अलावा सिमरनजीत कौर, लवलीना बोरगोहेन, पूजा रानी, अमित पंघाल, मनीष कौशिक, आशीष कुमार और सतीश कुमार समारोह का हिस्सा होंगे.

गौरतलब है कि भारत के 125 से अधिक खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक में भाग ले रहे हैं और भारतीय दल में 228 सदस्य हैं जिनमें अधिकारी, कोच, सहयोगी स्टाफ और वैकल्पिक खिलाड़ी शामिल हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें