26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

24 घंटे के अंदर खेले जाएंगे T20 World Cup 2024 के दो मुकाबले, जानें पूरा समीकरण

T20 World Cup 2024: आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम कड़ी मेहनत कर रही है. टीम का ऐलान हो चुका है, नई जर्सी भी खेलप्रेमियों को दिख चुकी है. मैच के समीकरण पर अगर नजर डाले तो भारत सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करता है तो 27 जून 2024 को गयाना में दूसरा सेमीफाइनल खेलेगा.

T20 World Cup 2024: आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम कड़ी मेहनत कर रही है. टीम का ऐलान हो चुका है, नई जर्सी भी खेलप्रेमियों को दिख चुकी है. इन सबके बीच भारतीय टीम के लिए एक बड़ी टेंशन सामने आई है. क्रिकेट के इस महाकुंभ के शेड्यूल में एक बड़ा बदलाव हुआ है जिसका प्रभाव भारतीय टीम पर पड़ सकता है. भारतीय टीम अगर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचती है तो 27 जून को गयाना में यह मुकाबला खेलेगी. लेकिन उस मैच में किसी वजह से रुकावट आती तो रिजर्व डे पर अब मुकाबला नहीं होगा. मैच के समीकरण पर अगर नजर डाले तो भारत सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करता है तो 27 जून 2024 को गयाना में दूसरा सेमीफाइनल खेलेगा.

T20 World Cup 2024: केवल इस दिन रहेगा रिजर्व डे

अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप में खेलने की शर्तों के अनुसार रिजर्व दिन केवल 29 जून को बारबाडोस में होने वाले फाइनल के लिये रखा गया है. पहले रिजर्व डे दूसरे सेमीफाइनल के लिए भी रखा गया था लेकिन यह दिन 28 जून का तय था. ऐसे में अगर मुकाबला रिजर्व डे में जाता है तो वर्ल्ड कप के दूसरे फाइनलिस्ट को 24 घंटे से कम समय में ही फाइनल मुकाबला खेलना पड़ता. ऐसे में आईसीसी ने अब बदलाव करते हुए रिजर्व टाइम 250 मिनट का सेट किया है. दूसरे सेमीफाइनल में अगर मौसम साथ नहीं देती है तो इसी अतिरिक्त 4 घंटे 10 मिनट में मुकाबला होना है ताकि मैच अगले दिन तक न जाए.

T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल में दिया जाएगा इतने देर का समय

पहला सेमीफाइनल 26 जून को त्रिनिदाद में होगा जो रात का मैच है जबकि गयाना में दूसरा सेमीफाइनल दिन में होगा जो भारतीय टीवी दर्शकों के अनुकूल समय होगा. दूसरा सेमीफाइनल भारतीय समयानुसार रात 8.30 से शुरू होगा जिसमें मौसम की गाज गिरने पर 250 मिनट का अतिरिक्त समय होगा. पहले सेमीफाइनल को भी इसी तरह अतिरिक्त समय दिया जायेगा जो 26 जून को 60 मिनट और 27 जून को दोपहर दो बजे से 190 मिनट का होगा. फाइनल 29 जून को होगा जिसके लिये 30 जून को रिजर्व दिन होगा.

T20 World Cup 2024: ये टीम पहुंचेगी फाइनल में

ऐसे में अगर मौसम का मिजाज दूसरे दिन भी नहीं बदलता है तो कौन सी टीम फाइनल में पहुंचेगी? यह सवाल भी अब चर्चा में आ गया है. ऐसे में अगर किसी कारण से दूसरा सेमीफाइनल रद्द होता है तो तो पॉइंट्स टेबल (सुपर-8) में टॉप पर रहने वाली टीम को फायदा होने वाला है. दोनों टीमों में से जिस टीम का प्रदर्शन सुपर-8 में बेहतर होगा वही फाइनल में एंट्री करेगी. हालांकि यह तभी समय है जब मैच होने की कोई भी स्थिति बनती नजर नहीं आएगी. यह फैसला अंपायर के हाथ में होगा. ऐसे में सभी टीमों के लिए यह जरूरी हो जाएगा कि ग्रुप के मुकाबलों में भी उनका प्रदर्शन अच्छा हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें