25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs SA: टी20 विश्व कप में अब तक कैसा रहा है भारत-दक्षिण अफ्रीका का प्रदर्शन

IND vs SA, ICC T20 World Cup 2024: भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के लिए तैयार हैं. दोनों टीमें अभ्यास में जमकर पसीना बहा रही हैं. मैच पर बारिश का साया भी है, लेकिन आईसीसी ने इस मैच के लिए रिजर्व डे का प्रावधान किया है.

IND vs SA, T20 WORLD CUP 2024: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज टी20 वर्ल्ड कप 2024 का ‘ग्रैंड फ‍िनाले’ खेला जाएगा. फाइनल मैच में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कड़ा मुकाबला होने वाला है. दोनों टीमें अपनी तैयारी में जुटी हैं. भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अपने खिलाड़ियों को जीत का मंत्र दिया है और उन्हें प्रेरित किया है. दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भी अब तक शानदार प्रदर्शन किया है और वे भी पूरी तरह से इस खिताबी मुकाबले के लिए तैयार हैं. स्थानीय मौसम विभाग ने मैच के दौरान बारिश की संभावना जताई है, लेकिन चिंता की बात नहीं है. आईसीसी ने इस महामुकाबले के लिए रिजर्व डे का प्रावधान किया है.

फाइनल के लिए भारतीय टीम की तैयारी

टीम इंडिया के खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल मुकाबले के लिए कड़ी तैयारी कर रहे हैं. कप्तान रोहित शर्मा ने टीम को मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत बनाने पर जोर दिया है. टीम ने बारबाडोस के केंसिंगटन ओवल में कई अभ्यास सत्र किए हैं, जिसमें बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों पर विशेष ध्यान दिया गया है. कोच राहुल द्रविड़ ने रणनीतिक बैठकें की हैं, जिससे खिलाड़ी पूरी तरह से तैयार हो सकें और फाइनल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें. भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ियों जैसे जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांडया और अक्षर पटेल ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है और वे फाइनल में भी अपना वही फॉर्म बरकरार रखने की कोशिश करेंगे.

T20 World Cup: भारत की जीत के बाद रोहित की कप्तानी पर दिग्गज कपिल देव ने क्या कहा

IND vs SA ICC T20: फ्री में यहां देखें फाइनल मैच लाइव, बस ये ऐप करना होगा इंस्टॉल

फाइनल के लिए दक्षिण अफ्रीका की तैयारी

दक्षिण अफ्रीका की टीम फाइनल के लिए पूरी तरह से तैयार है. टीम ने अपने प्रदर्शन में निरंतरता दिखाई है और अपने सभी मैचों में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया है. कप्तान एडन मारक्रम ने खिलाड़ियों को एकजुट रहने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया है. टीम के कोच भी खिलाड़ियों को रणनीतिक और मानसिक रूप से तैयार करने में जुटे हैं. दक्षिण अफ्रीका टीम के प्रमुख खिलाड़ियों जैसे क्विंटन डी कॉक, कगिसो रबाडा, और डेविड मिलर ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है और वे फाइनल में भी अपना वही फॉर्म बरकरार रखने के लिए तैयार हैं.

पिच रिपोर्ट

केसिंगटन ओवल, बारबाडोस में T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. केसिंगटन ओवल की पिच खेलने के लिए उत्तम है, जो बल्लेबाजों के लिए सहायक हो सकता है. इस पिच पर बल्लेबाजों को काफी मदद मिलने की उम्मीद है. हालांकि गेंदबाजों को भी थोड़ी मदद मिल सकती है. यहां के वातावरण और मौसम की स्थिति भी मैच पर प्रभाव डाल सकती है. यहां की पिच पर गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आती है, जिससे बल्लेबाजों को रन बनाने में आसानी होती है. इस पिच पर बल्लेबाज बाउंस और पेस का फायदा उठाकर अच्छे शॉट्स खेल सकते है. आउटफील्ड तेज नहीं होने के कारण बल्लेबाजों को ज्यादा दौड़कर रन बनाने होंगे और बाउंड्री के भरोसे नहीं रहना होगा. यहां दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना थोड़ा आसान हो जाता है. इसलिए टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना किसी भी टीम के लिए फायदेमंद हो सकता है.

टी20 विश्व कप में 6 बार भिड़े हैं भारत और दक्षिण अफ्रीका

भारत ने टी20 विश्व कप में 6 बार दक्षिण अफ्रीका का सामना किया है. भारत का पलड़ा भारी है. भारत ने 4 मुकाबले जीते हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका को दो मुकाबले में जीत मिली है.
भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20 विश्व कप मुकाबले
2022 दक्षिण अफ्रीका 5 विकेट से जीता
2014 भारत 6 विकेट से जीता
2012 भारत 1 रन से जीता
2010 भारत 14 रन से जीता
2009 दक्षिण अफ्रीका 12 रन से जीता
2007 भारत 37 रन से जीता

दोनों टीमें इस प्रकार है

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल.
दक्षिण अफ्रीका : एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जेनसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्टजे, कैगिसो रबाडा, रयान रिकेल्टन, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स.

रिपोर्ट : अरमान राज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें