23.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IND vs AUS T20: सूर्यकुमार यादव और रिंकू सिंह की तारीफ हो गई हो तो एक नजर मुकेश कुमार के प्रदर्शन पर भी डालें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मुकाबला गुरुवार को खेला गया. भारत ने एक बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिरी गेंद पर यह मुकाबला दो विकेट से जीत लिया. सूर्यकुमार यादव ने 80 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली, जबकि ईशान किशन ने अर्धशतक जड़ा.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दोनों फाइनलिस्ट एक बार फिर टी20 सीरीज में आमने-सामने हैं. पहला टी20 मुकाबला गुरुवार को खेला गया. सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम की कमान दी गई है. कई सीनियर खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से आराम दिया गया है. युवाओं की एक टीम लेकर सूर्यकुमार आगे से नेतृत्व कर रहे हैं. 209 रनों के लक्ष्य को जिस प्रकार भारत ने आखिरी गेंद पर हासिल किया, वह देखने लायक था. सूर्या ने 80 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. ईशान किशन ने भी अर्धशतक जड़ा. बाद में आईपीएल स्टार रिंकू सिंह ने जीत का जिम्मा उठाया और आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई. इन सभी नामों के बीच एक नाम मुकेश कुमार का भी है, जिन्होंने कठिन परिस्थिति में अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया.

दो विकेट से हारा ऑस्ट्रेलिया

विशाखापत्तनम में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहले टी20 मैच में बल्लेबाजों का दबदबा रहा. पिच सपाट थी, गेंदबाजों के लिए गलती की गुंजाइश न्यूनतम थी और यह दोनों टीमों के बल्लेबाजों के बीच मुख्य जंग थी. इसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दो विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली. इस दिन 40 ओवरों में 417 रन बने. 53 चौके और 20 छक्के लगे. ऐसे में स्वाभाविक है कि निगाहें बल्लेबाजों पर टिकी होंगी.

Also Read: विश्व कप में हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा की बेटी का ये पुराना वीडियो क्यों हो रहा है वायरल, जानें वजह

जोस इंगलिस ने जड़ा शतक

ऑस्ट्रेलिया के जोस इंग्लिस ने महफिल लूट ली. नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के लिए प्रमोट किए जाने के बाद दाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज ने आठ छक्कों और 11 चौके की मदद से अपना पहला टी20ई शतक बनाया और 50 गेंदों पर 110 रन की शानदार पारी खेली. इस शतक और स्टीव स्मिथ के अर्धशतक के कारण ही ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 208 रन बनाए.

आखिरी गेंद पर जीता भारत

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने सलामी बल्लेबाजों को जल्दी खो दिया लेकिन ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने अड़ गए. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी की. किशन 39 गेंद में 58 रन बनाकर आउट हुए और कप्तान सूर्या ने 42 में 80 रन बनाए. अंत में, युवा रिंकू सिंह ने 14 गेंदों में 22* रन बनाकर शानदार पारी खेली, जिससे भारत ने टी20 आई में अपना सर्वोच्च सफल रन-चेज किया.

Also Read: ICC ODI Batting Rankings में कोहली लगा सकते हैं ‘विराट’ छलांग, जानें नई रिपोर्ट

सूर्या, किशन और रिंकू ने किया बल्ले से कमाल

सूर्या, किशन और रिंकू श्रेय के हकदार हैं, लेकिन किसी को मुकेश कुमार द्वारा गेंद से किए गए प्रयास को नहीं भूलना चाहिए. जब प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, स्पिनर रवि बिश्नोई और अक्षर पटेल को स्मिथ और इंगलिस लगातार हिट कर रहे थे तब वह मुकेश ही थे जिन्होंने भारत को कुछ राहत दी. बंगाल के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अपने यॉर्कर का पूरी तरह से इस्तेमाल किया और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को छोटी और धीमी गेंद से भी परेशान किया.

मुकेश ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर लगाई लगाम

उनकी वजह से ही ऑस्ट्रेलिया 220 से आगे नहीं जा सका. मुकेश ने आखिरी ओवर में पांच यॉर्कर मारे और केवल पांच रन (1 बाई) दिए. कप्तान सूर्या भारत की जीत के बाद मुकेश के स्पैल के महत्व को उजागर करना नहीं भूले. कप्तान ने मुकेश के बारे में कहा कि यह बहुत बड़ा था. जिस तरह से तीनों तेज गेंदबाजों ने हमें 16 ओवर के बाद खेल में वापस खींच लिया, यह अविश्वसनीय था.

Also Read: वसीम अकरम और गौतम गंभीर ने गिनाई रोहित शर्मा की गलती, सूर्यकुमार यादव को लेकर कही यह बात

आकाश चोपड़ा ने की मुकेश की तारीफ

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने भी मुकेश कुमार के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने कहा कि मुकेश कुमार का आखिरी ओवर बहुत ही शानदार था. उन्होंने उस ओवर में केवल पांच रन दिए और इसमें एक नो बॉल भी शामिल थी जिसके बाद फ्री हिट मिली. लेकिन जिस सटीकता से उन्होंने सभी यॉर्कर फेंके, उसने बल्लेबाजों को बांधे रखा. अगर उन्होंने उस ओवर में 15 रन दिए होते, तो भारत लगभग 220 रनों का पीछा कर रहा होता और इससे टीम के लिए चीजें और भी मुश्किल हो जातीं.

मुकेश कुमार ने सबसे किफायती गेंदबाजी

मुकेश कुमार ने अपने 4 ओवर के स्पैल में एक भी विकेट नहीं लिया, लेकिन उन्होंने केवल 29 रन दिए. रन लुटाने के मामले में रवि बिश्नोई सबसे महंगे साबित हुए. उन्होंने एक विकेट जरूर चटकाया, लेकिन चार ओवर में 54 रन लुटाए. उसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा को काफी मार पड़ी. उन्होंने चार ओवर में 50 रन देकर एक सफलता हासिल की. अर्शदीप सिंह ने 41 और अक्षर पटेल ने 32 रन दिए.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें