1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2021 mi vs srh who is virat singh of jharkhand who got a chance to debut in ipl after 1 year against mumbai indians avd

IPL 2021 MI vs SRH : कौन हैं झारखंड के विराट सिंह, जिन्हें 1 साल बाद आईपीएल में मिला डेब्यू का मौका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड के विराट सिंह
झारखंड के विराट सिंह
instagram

झारखंड के युवा क्रिकेटर विराट सिंह को आईपीएल 2021 में आखिरकार डेब्यू का मौका मिल गया है. मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले में हैदराबाद की ओर से विराट सिंह को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया.

विराट सिंह को आईपीएल में डेब्यू के लिए एक साल का पूरा इंतजार करना पड़ा है. दरअसल सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने उन्हें आईपीएल 2020 के लिए हुए ऑक्शन में 1.90 करोड़ की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया था. लेकिन आईपीएल 2020 में उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला. आईपीएल 2021 में भी टीम ने उन्हें अपने साथ बरकरार रखा और आखिरकार एक साल बाद मुंबई के खिलाफ मैच में उन्हें डेब्यू करने का मौका मिल गया.

बायें हाथ के बल्लेबाज विराट सिंह झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के रहने वाले हैं. उनका जन्म 8 दिसंबर 1997 को हुआ. विराट सिंह और उनका परिवार जमशेदपुर में रहता है. विराट की शुरुआती शिक्षा जमशेदपुर के डीबीएमएस स्कूल से हुई. विराट तीन भाईयों में सबसे छोटे हैं. विराट के पिता पेशे से बिजनेसमैन और उनकी मां गृहणी हैं. विराट से बड़े भाई भी क्रिकेटर हैं और सबसे बड़े भाई कॉन्ट्रैक्टर हैं.

पिता को पसंद नहीं था विराट का क्रिकेट प्रेम

बताया जाता है कि विराट का क्रिकेट प्रेम उनके पिता को नहीं भाता था. उन्हें पसंद नहीं था कि विराट क्रिकेट में अपना अधिक समय बरबाद करे. लेकिन इसके बावजूद विराट को क्रिकेट के प्रति प्रेम कम नहीं हुआ और बड़े भाई के साथ घर में क्रिकेट का अभ्यास करने लगे. बताया जाता है क्रिकेट के कारण ही चौथी में विराट का परीक्षा खराब हो गया. गुस्से में उनके पिता ने बैट को स्टोर रूप में बंद कर दिया. बाद में कोच वी वेंकटरमन ने पिता को समझाया और बताया कि वो एक दिन बहुत बड़ा क्रिकेटर बनेगा.

विराट का क्रिकेट कैरियर

विराट 2014 में झारखंड की विजय हजारे ट्रॉफी में शामिल हुए. जिसमें उन्होंने दो अर्धशतक जमाये और अपनी टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया. 2013-14 में विराट ने केवल 16 साल की उम्र में झारखंड की अंडर-19 रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया. जिसमें विराट ने असम के खिलाफ 14 रन और 11 रन बनाये. केरल के खिलाफ अपने दूसरे मैच में विराट ने अपना प्रथम श्रेणी शतक जमाया और लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा.

विराट ने अपने क्रिकेट से घरेलू अंडर-19 स्तर पर झारखण्ड की सीनियर टीम में 2014-15 सत्र के लिए अपना स्थान बरकरार रखा. विराट सिंह ने अबतक फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 24 मैच खेले है जिसमे उन्होंने 2 शतक और 3 अर्धशतक की मदद से कुल 965 रन बनाए हैं. विराट ने लिस्ट-A के 40 मैच खेले है जिसमे उन्होंने 36 की औसत से 1249 रन बनाए हैं, इसमें उनकी 1 शतक और 10 अर्धशतक शामिल है.

विराट ने अब तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 30 मैचों में 1394 रन बनाये हैं. लिस्ट ए में 45 मैचों में 1437 और टी20 में 61 मैच खेलकर 1802 रन बनाये हैं.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें