1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs sl jasprit bumrah equals legendary kapil dev incredible record takes 5 wickets in first innings aml

IND vs SL: जसप्रीत बुमराह ने महान कपिल देव के अविश्वसनीय रिकॉर्ड की बराबरी की, पहली पारी में लिए 5 विकेट

जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे डे-नाइट टेस्ट में महान कपिल देव के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में 5 विकेट लिए. उन्होंने अब तक टेस्ट की 8 पारियों में 5 विकेट लिए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह
रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह
PTI

जसप्रीत बुमराह बेंगलुरू में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 5 विकेट चटका दिए. बुमराह के इस शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया ने श्रीलंका को पहली पारी में 109 रन पर ही रोक दिया. भारतीय तेज गेंदबाज ने अपने 29 वें टेस्ट में आठवीं बार पांच विकेट. भारत ने पहली में श्रीलंका के खिलाफ 143 रन की बढ़त ले ली. घर पर पहली बार पांच विकेट लेकर बुमराह ने महान कपिल देव के अविश्वसनीय टेस्ट रिकॉर्ड की बराबरी की. साथ ही एक विशाल उपलब्धि भी दर्ज की.

जसप्रीत बुमराह ने किया कमाल 

सिर्फ 29 टेस्ट की पारी में जसप्रीत बुमराह ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुलाबी गेंद के टेस्ट की दूसरी सुबह निरोशन डिकवेला को आउट करके अपना आठवां पांच विकेट पूरा किया. केवल कपिल देव ने अपने करियर में एक ही समय में भारतीय तेज गेंदबाजों के बीच पांच विकेट लिए हैं. बुमराह के आठ पांच विकेट में वेस्ट इंडीज, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में दो-दो और ऑस्ट्रेलिया और भारत में एक-एक बार पांच विकेट शामिल हैं.

बुमराह टेस्ट क्रिकेट में 5 विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज

टैली में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो और ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ एक-एक पांच विकेट भी शामिल हैं. न्यूजीलैंड एकमात्र टीम है जिसके खिलाफ बुमराह को अभी तक पांच विकेट लेने हैं. बुमराह, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और उमेश यादव के बाद डे-नाइट टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज भी बने हैं. उनका 5/24 अब 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ इशांत के 22 रन देकर 5 विकेट के बाद गुलाबी गेंद के टेस्ट में किसी भारतीय सीमर द्वारा दूसरा सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है.

श्रीलंका पर भारत ने बनाया दबाव

बुमराह का 24 रन पर 5 विकेट श्रीलंका के खिलाफ किसी भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा दर्ज किये गये सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं. जो 2015 के मुकाबले में कोलंबो में इशांत के 54 रन देकर 5 विकेट को पीछे छोड़ते हैं. कुल मिलाकर, यह जेम्स एंडरसन के 2016 में लीड्स में 16 रन देकर 5 विकेट और 2019 में ब्रिस्बेन में 23 रन पर पैट कमिंस के 6 विकेट के बाद तीसरा सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें