1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs sa south africa register second consecutive win over india beat team india by 4 wickets in cuttack t20 aml

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने दर्ज की लगातार दूसरी जीत, कटक टी-20 में टीम इंडिया को 4 विकेट से हराया

भारत को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है. दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी-20 में भी भारत को 4 विकेट से हरा दिया है. सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है. कप्तार ऋषभ पंत के लिए अब आगे की तीनों मुकाबले चुनौतीपूर्ण हो गये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India vs South Africa
India vs South Africa
PTI

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को लगातार दूसरी बार हरा दिया है. कटक में आज खेले गये दूसरे टी-20 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को चार विकेट से हरा दिया है. दक्षिण अफ्रीका ने कसी गेंदबाजी के बाद हेनरिक क्लासेन (81 रन) की कमाल की अर्धशतकीय पारी से भारत को चार विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका ने 2-0 से बढ़त हासिल कर ली है. भारतीय बल्लेबाजों को दक्षिण अफ्रीका की कसी गेंदबाजी के खिलाफ खेलने में काफी दिक्कत हुई.

148 पर सिमट गयी टीम इंडिया

टीम इंडिया मुश्किल पिच पर छह विकेट विकेट पर 148 रन ही बना सकी. भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (चार ओवर में 13 रन देकर चार विकेट) ने भी बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए पावरप्ले में शुरूआती तीन विकेट अपने नाम किये लेकिन मध्य के ओवरों में विकेट नहीं चटकाने का खामियाजा भारत को दूसरी हार से भुगतना पड़ा. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने क्लासेन (46 गेंद, सात चौके, पांच छक्के) के अर्धशतक तथा कप्तान तेम्बा बावुमा (35 रन) की मदद मैच जीत लिया.

डेविड मिलर को फिर आउट नहीं कर पाये भारतीय गेंदबाज

फॉर्म में चल रहे डेविड मिलर ने नाबाद 20 रन बनाये. भुवनेश्वर ने पहले ही ओवर की अंतिम गेंद पर रीजा हेड्रिंक्स (04) को बोल्ड कर शानदार शुरूआत करायी जिन्होंने पारी की चौथी गेंद पर कवर प्वाइंट में चौका जड़ा था. उन्होंने फिर अपने दूसरे ही ओवर में ड्वेन प्रिटोरियस (04) को भी पवेलियन भेजकर दूसरा झटका दिया. दक्षिण अफ्रीका टीम दबाव में आ गयी थी और बावुमा (30 गेंद, चार चौके, एक छक्का) ने हाथ खोलते हुए हार्दिक पंड्या पर ऑफ साइड में शानदार छक्का जड़ा.

भुवनेश्वर कुमार ने दिये तीन शुरुआती झटके

भुवनेश्वर ने अपने तीसरे ओवर में रासी वान डर डुसेन (01) के स्टंप उखाड़ दिये. इससे दक्षिण अफ्रीका ने पावरप्ले के अंतिम ओवर में अपना तीसरा विकेट गंवाया और उसका स्कोर हो गया तीन विकेट पर 23 रन. इन झटकों से उबरने के लिए दक्षिण अफ्रीका को बड़ी साझेदारी की जरूरत थी जिसके लिए क्विंटन डि कॉक के चोटिल होने के कारण मैच में खेलने उतरे क्लासेन और बावुमा ने यह जिम्मेदारी निभायी. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिये 41 गेंद में 64 रन की साझेदारी की.

10 ओवर में दक्षिण अफ्रीका का बुरा हाल

दक्षिण अफ्रीका का 10 ओवर में स्कोर तीन विकेट पर 57 रन था जिससे उसे 60 गेंद में 92 रन की जरूरत थी. बावुमा और क्लासेन ने टीम को दबाव से बाहर निकालने की कोशिश में कई अच्छे शॉट लगाये जिससे टीम ने 11वें और 12वें ओवर में क्रमश: 13 और 19 रन जोड़े. युजवेंद्र चहल (49 रन देकर एक विकेट) ने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान को बोल्ड किया. पिछले मैच में अर्धशतक जड़कर टीम को जीत दिलाने वाले मिलर अब क्रीज पर थे.

श्रेयस अय्यर की पारी बेकार

उन्होंने क्लासेन को ज्यादा गेंदें खेलने पर तवज्जो दी. क्लासेन ने चहल के अंतिम ओवर में तीन छक्के जड़ दिये जिससे 16वें ओवर में 23 रन जुड़े. हर्षल पटेल ने 17वें ओवर में क्लासेन का विकेट झटका लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. इससे पहले श्रेयस अय्यर (40 रन) भारत के लिये शीर्ष स्कोरर रहे जबकि इशान किशन ने शुरू में कुछ बेहतरीन शॉट्स खेलकर 21 गेंद में 34 रन की पारी खेली लेकिन मध्य के ओवरों में लय खो बैठे.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें