18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IND VS AUS: पहले T20 मैच में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, ईशान किशन ने की MS DHONI की बराबरी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच T20 सीरीज का आगाज हो चुका है. पांच मैचों की T20 सीरीज में भारत ने जीत के साथ 1-0 की बढ़त बना ली है. पहले T20 मुकाबले में कई सारे रिकॉर्ड्स बने. ईशान किशन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक जड़कर एमएस धोनी और पंत की बराबरी कर ली है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच T20 सीरीज का आगाज हो चुका है. पांच मैचों की T20 सीरीज में भारत ने जीत के साथ 1-0 की बढ़त बना ली है. ये मुकाबला गुरुवार को विशाखापट्टनम में खेला गया. भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए दो विकेट से जीत दर्ज कर ली. विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और कप्तान सूर्यकुमार यादव ने कप्तानी पारी खेली. पहले T20 मुकाबले में दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़ा. पहले T20 मुकाबले में कई सारे रिकॉर्ड्स बने. सूर्यकुमार यादव ने जहां अपनी दमदार पारी के चलते रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी, वहीं रवि बिश्नोई और ऋतुराज गायकवाड़ का नाम अनचाही सूची में जुड़ गया. चलिए जानते हैं पहले T20 मुकाबले में बने 10 रिकॉर्ड्स के बारे में.

पहले T20 मुकाबले में बने ये 10 रिकॉर्ड्स

  • भारतीय T20 टीम में कप्तान की भूमिका निभा रहे स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव ने मैच के दौरान 80 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली. मैच के खत्म होने के बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. यह उनका T20 करियर का 13वां POM का अवॉर्ड है. इस फॉर्मेट में सबसे अधिक POM का अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में उन्होंने रोहित शर्मा को पछाड़ दिया है. रोहित शर्मा ने T20 करियर में कुल 12 प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता है. सूर्यकुमार यादव के आगे अब मोहम्मद नबी 14 अवॉर्ड और विराट कोहली 15 अवॉर्ड के साथ काबिज हैं.

  • सूर्यकुमार यादव बतौर कप्तान डेब्यू मैच में POM का अवॉर्ड जीतने वाले दूसरे भारतीय बने हैं. इससे पहले ये कारनामा जसप्रीत बुमराह ने इसी साल आयरलैंड के खिलाफ किया था.

  • सूर्यकुमार यादव बतौर कप्तान डेब्यू मैच में सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने वाले भारतीय बन गए हैं. उनसे पहले ये रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम था. राहुल ने अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले साल एशिया कप में 62 रनों की पारी खेली थी.

  • सूर्या ने नंबर-3 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए छक्कों का शतक पूरा कर लिया है, वह ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे और दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने हैं. सूर्या से पहले ये कारनामा विराट कोहली कर चुके हैं.

  • भारत T20 में रिकॉर्ड 5वीं बार 200 या उससे अधिक रन की सफल चेज करने में कामयाब रहा है. टीम इंडिया ने इस मामले में साउथ अफ्रीका (4) को पछाड़ा है. वहीं पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया ने 3-3 बार 200 या उससे अधिक रन की सफल चेज की है.

  • भारत ने इस मैच में अपने T20 करियर की सबसे बड़ी रन चेज की. इससे पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2019 में 208 रन चेज किए थे.

  • ईशान किशन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक जड़कर एमएस धोनी और पंत की बराबरी कर ली है. अब इन तीनों के नाम T20 में बतौर विकेट कीपर 2-2 फिफ्टी प्लेस स्कोर लिया हैं. वहीं इस सूची में केएल राहुल भी शामिल हैं.

  • विशाखापट्टनम टी20 में भारत के कुल 3 बल्लेबाज रन आउट हुए. 2015 के बाद पहला मौका है जब टीम इंडिया की एक पारी में इतने रन आउट हुए हैं.

  • ऋतुराज गायकवाड़ डायमंड डक पर आउट होने वाले तीसरे भारतीय बने हैं. उनसे पहले जसप्रीत बुमराह 2016 में और अमित मिश्रा 2017 में बिना गेंद खेले आउट हुए थे.

  • इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया T20 सीरीज में रवि बिश्नोई ने दूसरी सबसे एक्सपेंसिव स्पेल डाला. विशाखापट्टनम में उन्होंने 4 ओवर के कोटे में एक विकेट लेकर 54 रन खर्च किए. इस शर्मनाक लिस्ट के टॉप पर क्रुणाल पांड्या (0/55) हैं.

मैथ्यू शॉर्ट ने झटका अपना पहला टी20 विकेट

209 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल के पहले ओवर में एक चौका और छक्का लगाकर भारत को अच्छी शुरुआत दी. लेकिन रुतुराज गायकवाड़ गलतफहमी के शिकार हो गए और शून्य पर रन आउट हो गए. 0.5 ओवर में भारत का स्कोर 11/1 था. दूसरे ओवर में मैथ्यू शॉर्ट ने अपना पहला टी20ई विकेट हासिल किया, उन्होंने जायसवाल को 8 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 21 रन पर आउट कर दिया. 2.3 ओवर में भारत का स्कोर 22/2 था. 

सीन एबॉट ने लाया कहानी में ट्विस्ट

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ से T20 मैच में आखिरी ओवर डालने की जिम्मेदारी सीन एबॉट को दी गई. सीन एबॉट के आखिरी ओवर में भारत के अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह आउट हो गए. इसके साथ ही भारत को एक गेंद में एक रन की जरूरत थी. रिंकू सिंह ने आखिरी गेंद पर जोरदार छक्का छक्का जड़ा. छक्के के साथ ही भारत अपना पहला T20 मुकाबला जीत गया. हालांकि, छक्का नहीं गिना गया. अंपायरों ने गेंद को नो-बॉल करार दिया. चूंकि यह नो-बॉल थी और भारत को जीत के लिए एक रन की जरूरत थी और भारत को वह एक रन मिल चुका था और वह पहले ही इस मुकाबले को जीत गया था. इसलिए इस छक्के को अमान्य घोषित कर दिया गया और ये मुकाबला भारत एक गेंद शेष रहते हुए जीत गया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें