1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. icc wtc final 2021 rohit sharma and ajinkya rahane have dominated world test championship virat kohli cricket news rkt

ICC WTC Final: टेस्ट चैंपियनशिप में रोहित और रहाणे का रहा है दबदबा, कप्तान कोहली से भी आगे हैं दोनों खिलाड़ी, देखें पूरी कहानी आंकड़ों की जुबानी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा.
कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा.
Twitter

ICC World Test Championship Final 2021: दो वर्ष से खेली जा रही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कई युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से दुनियाभर को हैरान किया. फिलहाल क्रिकेट के गलियारों में इस समय सबसे अधिक चर्चा ना, तो आइपीएल के दूसरे चरण कि है और ना ही इंग्लैंड-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज की. इस समय सबसे ज्यादा बात हो रही है, तो वो है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले की. टेस्ट क्रिकेट का यह पहला वर्ल्ड कप है ऐसे में यह उन खिलाड़ियों के लिए काफी खास है, जो अपने देश के लिए रंगीन जर्सी में वर्ल्ड कप नहीं खेल पाये हैं.

2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद शुरू हुई इस चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज जैसे टीमों ने हिस्सा लिया. टूर्नामेंट के दौरान कई उतार चढ़ाव देखने को मिले और बीच में कोरोना वायरस के कहर की वजह से यह चैंपियनशिप आहत हुई और इसके नियमों में भी बदलाव हुए. लगभग दो साल लंबी चली इस चैंपियनशिप में आज हम बात करने वाले हैं इस टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की.

रहाणे और रोहित ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में जहां उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों से आगे रहे, वहीं गेंदबाजी में आर अश्विन ने अपना दबदबा बनाया. उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 17 मैचों के 28 पारियों में 1095 रन बनाए हैं तो वहीं रोहित शर्मा ने 11 मैचों के 17 पारियों में 1030 रन बनाए हैं. वहीं कप्तान कोहली 14 मैचों के 22 पारियों में 837 रन अपने नाम किए हैं. वहीं अगर गेंदबाजी की बात करे अश्विन ने 13 मैचों में कुल 67 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं अश्विन के बाद अनुभवी गेंदबाज ईशांत शर्मा का नाम आता है जिन्होंने 11 मैचों में 36 विकेट अपने नाम किए हैं.

2019 से 2021 के बीच खेले गये टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान इंग्लैंड ने सबसे अधिक 21 मैच खेले, 11 में जीत दर्ज की, लेकिन फाइनल में जगह नहीं बना सका, सिर्फ 11 मैच खेल कर न्यूजीलैंड की टीम खिताबी दौड़ में शामिल हो गयी है. भारतीय टीम टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए 18 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान में उतरेगी, तो कोहली, रोहित, रहाणे और पुजारा धमाल मचाने को तैयार हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें