1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. after the defeat in the first odi against south africa sanjay manjrekar suggested changes in team india aml

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में हार के बाद संजय मांजरेकर ने दी टीम इंडिया में बदलाव की सलाह

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा. भारत की मध्य क्रम बल्लेबाजी इस हार की एक बड़ी वजह बनी. शिखर धवन और विराट कोहली के अर्धशतक के बाद किसी भी बल्लेबाज ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित नहीं किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बल्लेबाजी करते विराट कोहली.
बल्लेबाजी करते विराट कोहली.
PTI

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे इंटरनेशनल में शिखर धवन और विराट कोहली के अर्धशतकों के बाद भारत के मध्य क्रम की बल्लेबाजी फ्लॉप साबित हुई. जिसकी वजह से टीम इंडिया को तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 31 रन से हार का सामना करना पड़ा. जीत के लिए 297 रनों का पीछा करते हुए, धवन ने 51 रन जोड़कर भारत की शानदार शुरुआत की और कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद अपने पहले गेम में अर्धशतक जड़ा

विराट कोहली का विकेट 152 रन पर गिरने के बाद 181 रन पर श्रेयस अय्यर ने अपना विकेट गंवा दिया. इसके ठीक बाद ऋषभ पंत 16 रन बनाकर आउट हुए. अपने डेब्यू मैच में वेंकटेश अय्यर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए. अय्यर ने केवल दो रनों का योगदान किया. भारत के विकेट लगातार गिरते रहे, जिसकी वजह से 50 ओवर की समाप्ति पर भारत आठ विकेट के नुकसान पर केवल 265 रन ही बना सका.

भारत की हार और उनकी बल्लेबाजी में गिरावट के बाद पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने सूर्यकुमार यादव को टीम संयोजन में शामिल करने का आह्वान करते हुए कहा कि मध्य क्रम बल्लेबाजी थोड़ा छोटा लग रहा था. ऋषभ पंत (22 गेंदों में 16 रन) और श्रेयस अय्यर (17 गेंदों में 17) का योगदान ज्यादा मायने नहीं रखता था क्योंकि भारत 50 ओवर में आठ विकेट पर 265 रन बनाए थे.

मांजरेकर ने कहा कि मैंने यह सुनिश्चित किया है कि भारत का मध्य क्रम बल्लेबाजी थोड़ा कम दिखता है जब आपके पास ऋषभ पंत जैसा कोई होता है और एक वेंकटेश अय्यर एक बहुत ही अपरिचित भूमिका में होते हैं. आप जानते हैं एक नये खिलाड़ी के लिए नंबर 6 पर बल्लेबाजी करना कितना मुश्किल होता है. वह भी एक ऐसी पिच पर जो सूखी और धीमी होती जा रही थी.

उन्होंने कहा कि उन्हें सूर्यकुमार यादव जैसे किसी के लिए जगह बनानी चाहिए. मुझे लगता है कि कुछ छोटे बदलाव यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाना चाहिए कि मध्य क्रत थोड़ा और अधिक स्वस्थ दिखे. सूर्यकुमार ने पिछले साल जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. मांजरेकर ने यह भी कहा कि विपक्षी के 250 से अधिक के कुल योग के बाद भारत को बैकफुट पर धकेल दिया था.

टेम्बा बावुमा और रस्सी वैन डेर डूसन ने शतक जड़कर दक्षिण अफ्रीका को टॉस जीतकर चार विकेट पर 296 रन बनाने में सहयोग किया. वहीं भारत ने धीमी बल्लेबाजी की. अभी बहुत अधिक रनों का पीछा करना हो तो मध्य क्रम को बड़ी जिम्मेदारी निभानी होती है. शिखर धवन और विराट कोहली सेट होने के बाद आउट हो गये. यह हमेशा मुश्किल होने वाला था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें