विराट कोहली अगर इसी रफ्तार से शतक बनाते रहे तो ...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्‍ली : टीम इंडिया के टेस्‍ट टीम के कप्‍तान कोहली इन दिनों क्रिकेट के मैदान पर अपना विराट रूप दिखा रहे हैं. मोहाली में पिछले दिनों न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गये तीसरे वनडे मैच में कोहली ने शानदार 154 रन की नाबाद पारी खेलकर भारत को विराट जीत दिलाई थी. टीम इंडिया की जीत में उनकी भूमिका सबसे अहम रही थी और इसी कारण उन्‍हें मैच ऑफ दी मैच से भी सम्‍मानित किया गया.

कोहली का बल्‍ला क्रिकेट के तीनों फॉमेट में शानदार चल रहा है. टेस्‍ट मैच के बाद अब वनडे में भी उनका टॉप फॉर्म नजर आ रहा है. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अब तक खेले गये तीन वनडे में कोहली ने 248 रन बना लिये हैं. जिसमें वो दो मैच में नॉट आउट रहे हैं. पहले वनडे में कोहली ने नॉटआउट 85 रन बनाये थे और मोहाली में उन्‍होंने नॉट आउट 154 रनों की पारी खेली थी. दूसरे वनडे में उनका बल्‍ला नहीं चला था और महज 9 रन में वो आउट हो गये थे.



मोहाली में कोहली ने दो-दो रिकॉर्ड तोड़े. पहला तो इस मैदान पर वो सबसे अधिक स्‍कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं. उन्‍होंने कप्‍तान धौनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इससे पहले धौनी इस मैदान पर सबसे अधिक स्‍कोर करने वाले खिलाड़ी थे. धौनी यहां 139 रनों की पारी खेली थी. दूसरा कोहली यहां अपने कैरियर का 26वां शतक भी पूरा कर लिया. उन्‍होंने श्रीलंका के कुमार संगकारा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और अब वो वनडे में सबसे अधिक शतक जमाने वालों में चौथे नंबर पर पहुंच गये हैं. कोहली अब केवल सचिन तेंदुलकर (49), रिकी पोंटिंग (30) और सनथ जयसूर्या (28) से पीछे रह गये हैं.

कोहली का शतक बनाने की रफ्तार काफी तेज हैं. अभी वो मात्र 174 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्‍होंने अब तक 26 शतक पूरा कर लिया है. वहीं जयसूर्या ने 28 शतक 445 मैच में बनाये हैं. पोंटिंग ने 375 मैच खेलकर 30 शतक बनाये हैं. आने वाले कुछ दिनों में कोहली वनडे में शतक बनाने वाले खिलाडियों में दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे.

कोहली जिस तेजी से रन बना रहे हैं कोई संदेह नहीं है कि पो मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के वनडे सबसे अधिक शतकें के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ देंगे. कोहली को केवल एक खिलाड़ी से चुनौती मिलती नजर आ रही है. दक्षिण अफ्रीका के बल्‍लेबाज हाशिम अमला ने अब तक 140 वनडे मैच खेला है और 23 शतक जमा चुके हैं.

* जब-जब कोहली ने शतक जमाया अधिकांश मैच जीती है टीम इंडिया
कोहली के शतक की सबसे बड़ी खास बात रही है कि वो जब-जब शतक बनाये हैं टीम इंडिया अधिकांश मैच जीती है. कोहली ने अब तक 26 शतक लगा चुके हैं जिसमें उनके 14 बेहतरीन पारियों में टीम को जीत दिलाया है.

* 174 वनडे में सचिन ने जमाये थे महज 12 शतक
सचिन और कोहली की तुलना करना गलत होगा, लेकिन अगर आंकड़ों की बात करें तो कोहली उनसे काफी आगे चल रहे हैं. 174 वनडे मैच में सचिन ने मात्र 12 शतक जमाया था जबकि कोहली 26 शतक जमा चुके हैं. औसत के मामले में भी कोहली सचिन से आगे हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें