24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IPL : पटेल की हैट्रिक, KXIP ने गुजरात लायंस को 23 रन से हराया

राजकोट : किंग्स इलेवन पंजाब ने स्पिनर अक्षर पटेल की इस सत्र की पहली हैट्रिक और नये कप्तान मुरली विजय की उम्दा पारी की बदौलत गुजरात लायन्स को 23 रन से हराकर आज यहां इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी दूसरी जीत दर्ज की. इस हार के बावजूद गुजरात आठ मैचों में छह जीत से 12 […]

राजकोट : किंग्स इलेवन पंजाब ने स्पिनर अक्षर पटेल की इस सत्र की पहली हैट्रिक और नये कप्तान मुरली विजय की उम्दा पारी की बदौलत गुजरात लायन्स को 23 रन से हराकर आज यहां इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी दूसरी जीत दर्ज की. इस हार के बावजूद गुजरात आठ मैचों में छह जीत से 12 अंक से आईपीएल तालिका में शीर्ष पर चल रही है जबकि पंजाब के सात मैचों में चार अंक हो गये हैं.

गुजरात के चाइनामैन गेंदबाज शिविल कौशिक के अच्छे प्रदर्शन से पंजाब की टीम कप्तान विजय के अर्धशतक के बाद 19.5 ओवर में 154 रन पर सिमट गयी थी. तालिका में निचले पायदान पर काबिज पंजाब के लिये विजय के 55 रन के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने 33 रन, डेविड मिलर ने 31 रन और मार्कस स्टोइनिस ने 27 रन का योगदान दिया. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात लायंस की शुरुआत काफी खराब रही और विजय ने अपनी कप्तानी से सभी को प्रभावित किया.

लायन्स की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 131 रन ही बना सकी. विजय ने अपनी गेंदबाजों का उपयोग किया. उनके गेंदबाजों ने लायंस के बल्लेबाजों को खुलने का मौका नहीं दिया और नियमित अंतराल पर विकेट चटकाये. पटेल ने दिनेश कार्तिक (02), ड्वेन ब्रावो (00) और रविंद्र जडेजा (11) के विकेट हासिल कर हैट्रिक पूरी की, जो 2014 के बाद बनी है.

पटेल ने अपने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ड्वेन स्मिथ (15), पांचवीं गेंद पर कार्तिक और छठी गेंद पर ब्रावो को आउट किया था. फिर तीसरे ओवर की पहली गेंद पर जडेजा को आउट करके हैट्रिक पूरी की जो आईपीएल 2016 की पहली और इस टूर्नामेंट की 14वीं हैट्रिक है. वह हैट्रिक बनाने वाले 11वें गेंदबाज और 10वें स्पिनर हैं.

पटेल ने चार ओवर में 21 रन देकर चार विकेट से टी20 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया. मोहित शर्मा ने भी अच्छी गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट हासिल किये. संदीप शर्मा को एक विकेट मिला. गुजरात लायंस ने सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम (01) का विकेट दूसरे ही ओवर में गंवा दिया. इसके बाद बल्लेबाजी क्रम चरमरा गया.

कप्तान सुरेश रैना (18), स्मिथ, कार्तिक और ब्रावो के आउट होने पर टीम का स्कोर पांच विकेट पर 39 रन था. इसके बाद ईशान किशन (27) ने कुछ देर टिक कर खेलने की कोशिश की लेकिन वह रन आउट हो गये. जेम्स फाकनर ने अंत में 32 और प्रवीण कुमार ने 15 रन बनाये. इससे पहले रैना ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. उसके लिये बायें हाथ के स्पिनर कौशिक ने बेहतरीन गेंदबाजी की और चार ओवर में 20 रन देकर तीन अहम विकेट हासिल किये.

हालांकि पटेल की हैट्रिक के सामने उनका यह प्रदर्शन फीका पड़ गया. ब्रावो और प्रवीण कुमार को दो दो विकेट मिले जबकि धवल कुलकर्णी और जडेजा ने एक एक विकेट प्राप्त किया. पंजाब के सलामी बल्लेबाज विजय (55 रन, 41 गेंद में चार चौके) और मार्कस स्टोइनिस (17 गेंद में तीन चौके और एक छक्का) ने पहले विकेट के लिये 65 रन की भागीदारी निभायी. पहली सफलता जडेजा ने स्टोइनिस को आउट कर हासिल की, जिनका कैच विकेटकीपर कार्तिक ने लपका. स्टोइनिस ने पारी का एकमात्र छक्का इसी गेंदबाज की गेंद पर लांग आन पर जड़ा था.

शान मार्श (01) आते ही चलते बने, टीम के स्कोर में पांच रन ही जुडे थे कि कौशिक ने अपने पहले ही ओवर में आईपीएल में अपना पहला विकेट हासिल किया, जिसे कप्तान रैना ने सिर के उपर लपका. कौशिक ने अगली ही गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को पवेलियन भेज दिया, जो खाता भी नहीं खोल सके. इस तरह उनकी खराब फार्म इस मैच में भी जारी रही. गुरकीरत सिंह नौंवे ओवर में रन आउट हो गये, वह भी खाता नहीं खोल सके.

विजय एक छोर पर डटे हुए थे, उन्होंने इस दौरान 36 गेंद में छह चौके की बदौलत अपने 50 रन पूरे किये. हालांकि वह इसके बाद ज्यादा देर तक नहीं खेल सके और कौशिक का तीसरा शिकार बने. डीप मिडविकेट पर ब्रावो ने कैच लेकर उनकी अर्धशतकीय पारी का अंत किया.

मिलर ने कप्तानी की अतिरिक्त जिम्मेदारी हटते ही खुलकर बल्लेबाजी की और टीम के लिये महत्वपूर्ण 31 रन (27 गेंद में दो चौके) का योगदान किया. कुलकर्णी ने मिलर की पारी का अंत किया. ब्रावो ने अपने चौथे और पंजाब के 19वें ओवर में पटेल (00) और साहा (33 रन, 19 गेंद में चार चौके) को पवेलियन की राह दिखायी. साहा ब्रावो की धीमी गेंद पर बोल्ड हो गये. प्रवीण ने अपने सातवें मैच के तीसरे ओवर में आईपीएल 9 का अपना पहला विकेट मनन शर्मा (01) को बोल्ड कर हासिल किया और केसी करियप्पा (01) के रुप में दूसरा विकेट चटकाया.

टीमें इस प्रकार हैं:

गुजरात लायंस : सुरेश रैना (कप्तान), ड्वेन स्मिथ, ब्रैंडन मैकुलम, दिनेश कार्तिक, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, जेम्स फाकनर,ईशान किशन, प्रवीण कुमार, धवल कुलकर्णी और शिविल कौशिक.

किंग्स इलेवन पंजाब : डेविड मिलर (कप्तान), मुरली विजय, रिद्धिमान साहा, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, गुरकीरत सिंह मान, अक्षर पटेल, मोहित शर्मा, संदीप शर्मा और केसी करियप्पा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें