28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टी-20 विश्वकप : न्यूजीलैंड को हराकर वेस्टइंडीज की महिला टीम फाइनल में

मुंबई : ब्रिटनी कूपर के करियर के पहले अर्धशतक और कप्तान स्टेफनी टेलर के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर वेस्टइंडीज ने आज यहां न्यूजीलैंड को छह रन से हराकर पहली बार आईसीसी महिला विश्व टी20 के फाइनल में जगह बनाई. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ब्रिटनी (61) के अर्धशतक की […]

मुंबई : ब्रिटनी कूपर के करियर के पहले अर्धशतक और कप्तान स्टेफनी टेलर के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर वेस्टइंडीज ने आज यहां न्यूजीलैंड को छह रन से हराकर पहली बार आईसीसी महिला विश्व टी20 के फाइनल में जगह बनाई.

वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ब्रिटनी (61) के अर्धशतक की बदौलत छह विकेट पर 143 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया. ब्रिटनी ने कप्तान स्टेफनी टेलर (25) के साथ दूसरे विकेट के लिए 60 और फिर डियांड्रा डोटिन (20) के साथ तीसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की. ब्रिटनी ने 48 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे.

इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम स्टेफनी (26 रन पर तीन विकेट) की की धारदार गेंदबाजी के सामने आठ विकेट पर 137 रन ही बना सकी. न्यूजीलैंड की ओर से सारा मैकग्लाशन (38) और ऐमी सेथरवेट (24) ने चौथे विकेट के लिए 59 रन जोड़े लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए. सोफी डिवाइन ने भी 22 रन की पारी खेली.

अब तीन अप्रैल को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में फाइनल में वेस्टइंडीज का सामना तीन बार के चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से होगा. लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही. सलामी बल्लेबाज राशेल प्रीस्ट सिर्फ छह रन बनाने के बाद तेज गेंदबाज शामिला कोनेल की गेंद पर बोल्ड हो गए.

सोफी डेवाइन ने शामिला और डियांड्रा डोटिन पर दो-दो चौके मारे लेकिन आफ स्पिनर एमी फ्लेचर (20 रन पर एक विकेट) ने सलामी बल्लेबाज और कप्तान सूजी बेट्स (12) को पवेलियन भेज दिया. सोफी (22) भी इसी ओवर में रन आउट हो गई जिससे न्यूजीलैंड का स्कोर सातवें ओवर में तीन विकेट पर 49 रन हो गया.सारा और एमी सेथरवेट ने इसके बाद चौथे विकेट के लिए 9.2 ओवर में 59 रन जोडकर पारी को संभाला. दोनों ने सतर्क शुरुआत के बाद कुछ अच्छे शाट खेले. एमी सेथरवेट ने हेली मैथ्यूज पर चौके के साथ 15वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया.

आफ स्पिनर और कप्तान स्टेफनी ने इसके बाद सारा और एमी सेथरवेट को 17वें ओवर में लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजकर न्यूजीलैंड को दोहरा झटका दिया. न्यूजीलैंड को अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए 30 रन की दरकार थी लेकिन शाक्वाना क्विंटाइन ने केटी पर्किन्स (02) और स्टेफनी ने लेग कास्परेक (06) को पवेलियन भेजकर वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी किया.

डियांड्रा के अंतिम ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 19 रन चाहिए थे लेकिन टीम 12 रन ही बना सकी. इससे पहले न्यूजीलैंड ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. सलामी बल्लेबाज हेली मैथ्यूज (16) ने तेज गेंदबाज लिया ताहुहु पर दो चौके मारे लेकिन अगले ओवर में बायें हाथ के स्पिनर मोर्ना नील्सन (14 रन पर एक विकेट) ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया.

कप्तान स्टेफनी ने इसके बाद ब्रिटनी के साथ मिलकर पारी को संभाला. स्टेफनी ने भी ताहुहु पर दो चौके मारे जबकि ब्रिटनी ने आफ स्पिनर लेग कास्परेक का स्वागत दो चौकों के साथ किया. दोनों ने नौवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. ब्रिटनी ने इस बीच लेग स्पिनर एरिन बर्मिंघम पर भी दो चौके मारे लेकिन तेज गेंदबाज सोफी ने टेलर को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ दिया. उन्होंने 26 गेंद की अपनी पारी में दो चौके मारे.

ब्रिटनी ने इसके बाद डियांड्रा के साथ मिलकर तेजी से रन बटोरे. दोनों ने तेज गेंदबाज सूजी बेट्स पर चौके मारे. डियांड्रा ने एरिन की गेंद पर एक रन के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया. ब्रिटनी ने 17वें ओवर में कास्परेक पर लगातार दो छक्के जड़कर 45 गेंद में अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया. इससे पहले उनके करियर का सर्वाच्च स्कोर 28 रन था.

सोफी ने हालांकि अगले ओवर में डियांड्रा और ब्रिटनी दोनों को पवेलियन भेजा और सिर्फ चार रन दिए जिससे वेस्टइंडीज का 150 रन से अधिक बनाने का सपना टूट गया. सोफी ने स्टेसी आन किंग (04) को आउट करके अपना चौथा विकेट हासिल किया. नील्सन ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए 14 रन देकर एक विकेट चटकाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें