21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विश्व टी20 की तैयारियां अनुकूल नहीं, पर पाकिस्तान सकारात्मक : अफरीदी

कोलकाता : पाकिस्तान के लिये विश्व टी20 की तैयारियां अनुकूल नहीं रही लेकिन कप्तान शाहिद अफरीदी ने आज कहा कि उनकी टीम सकारात्मक सोच के साथ यहां पहुंची है हालांकि उसे अपनी रणनीतियों पर अमल करने में अधिक अनुशासित होने की जरुरत पड़ेगी. पाकिस्तान ने पिछले महीने एशिया कप में केवल दो मैच जीते थे. […]

कोलकाता : पाकिस्तान के लिये विश्व टी20 की तैयारियां अनुकूल नहीं रही लेकिन कप्तान शाहिद अफरीदी ने आज कहा कि उनकी टीम सकारात्मक सोच के साथ यहां पहुंची है हालांकि उसे अपनी रणनीतियों पर अमल करने में अधिक अनुशासित होने की जरुरत पड़ेगी.

पाकिस्तान ने पिछले महीने एशिया कप में केवल दो मैच जीते थे. इससे पहले उसने न्यूजीलैंड से सीमित ओवरों की श्रृंखला गंवायी थी. अफरीदी ने कहा कि उनकी टीम रणनीति पर नहीं चलने के लिये दोषी है और उसे (संभवत: ) बांग्लादेश (16 मार्च) और भारत (19 मार्च) के खिलाफ शुरुआती दो मैचों में इससे उबरने की जरुरत पडेगी.
अफरीदी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमें इसकी (रणनीति पर अमल नहीं करना) कमी खली. लेकिन मुझे नहीं लगता कि हमें बीते हुए समय में जीना चाहिए. यदि हम टीम की रणनीति के अनुसार खेलते हैं तो अच्छा प्रदर्शन करेंगे. ” उन्होंने कहा, ‘‘पहला मैच हमेशा महत्वपूर्ण होता है. आपको पहले मैच से लय हासिल करनी होती. हम पहले मैच से लय हासिल करने की कोशिश करेंगे. पिच और परिस्थितियां हमारे अनुकूल हैं. दोनों मैच काफी महत्वपूर्ण होंगे. ”
पाकिस्तान ने ईडन गार्डन्स में अच्छा प्रदश्रन किया है. भारत ने खिलाफ उसने अभी तक यहां चारों एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच जीते हैं और अफरीदी ने कहा कि ये आंकडे उन्हें सकारात्मक मानसिकता में बनाये रखने के लिये पर्याप्त हैं. उन्होंने कहा, ‘‘यहां से हमारी बहुत अच्छी यादें जुड़ी हुई हैं. हम अपने दो मैच यहां खेलेंगे और इसलिए आत्मविश्वास से भरे हैं. आप संपूर्ण प्रदर्शन पर ध्यान देते हो. आप पिछले मैचों के बारे में सोचते हों. आप उन्हें सकारात्मक तौर पर लेते हो. ”
लेकिन जब अफरीदी को याद दिलाया गया कि पाकिस्तान कभी भारत से आईसीसी टूर्नामेंट में नहीं जीत पाया है तो पाकिस्तानी कप्तान ने मुस्कराते हुए कहा, ‘‘इससे नकारात्मकता आती है. हमें इसे खुद से दूर रखना होगा. भारत अभी अच्छी क्रिकेट खेल रहा है लेकिन तब भी हम उन्हें कडी चुनौती दे सकते हैं. ”
अफरीदी ने कहा कि यदि टूर्नामेंट के दौरान जरुरत पडी तो वह खुद को उपरी क्रम में उतारने में नहीं हिचकिचाएंगे. उन्होंने कहा, ‘‘कप्तान होने के कारण मैंने युवाओं को काफी मौके दिये. लेकिन इस तरह के बड़े टूर्नामेंट में सीनियर खिलाडियों को दबाव लेना होता है फिर चाहे वह मैं हूं, शोएब मलिक या मोहम्मद हफीज. मैं बल्लेबाजी में उपरी क्रम में आकर योगदान देना चाहूंगा. ”
रोहित शर्मा ने भले ही मोहम्मद आमिर को खास तवज्जो नहीं दी लेकिन अफरीदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने वाला बायें हाथ का यह तेज गेंदबाज दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में एक है. ” उन्होंने कहा, ‘‘मैं नहीं जानता कि उसने (शर्मा) क्या कहा, मेरे लिहाज से वह सर्वश्रेष्ठ है. वह जिस तरह की गेंदबाजी कर रहा है उसे देखते हुए वह दुनिया के चोटी के अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों से एक है. ” अफरीदी ने कहा, ‘‘हमारा तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है. यदि हमारे बल्लेबाज बड़ा स्कोर बनाते हैं तो मुझे नहीं लगता कि यह मुश्किल होगा. हमारे पास स्पिन विभाग में दो युवा है इसलिए यह अच्छ है. पिछले 60 वर्षों में यह पाकिस्तानी गेंदबाजी बनाम भारतीय बल्लेबाज ही रहा है. ”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें