26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कल श्रृंखला जीतने के इरादे से विशाखापत्तनम के ग्राउंड पर उतरेगी टीम इंडिया

-मैच का समय : शाम 7 . 30 बजे से-विशाखापत्तनम : दूसरे मैच में एकतरफा जीत से आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम कल यहां तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को हराकर लगातार दूसरी जीत के साथ लय बरकरार रखने और श्रृंखला जीतने के इरादे से उतरेगी. भारत को पुणे में पहले […]

-मैच का समय : शाम 7 . 30 बजे से-

विशाखापत्तनम :
दूसरे मैच में एकतरफा जीत से आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम कल यहां तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को हराकर लगातार दूसरी जीत के साथ लय बरकरार रखने और श्रृंखला जीतने के इरादे से उतरेगी.

भारत को पुणे में पहले टी-20 मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पडा था लेकिन भारत ने रांची में वापसी करते हुए 69 रन की जीत के साथ श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी.पुणे में भारतीय बल्लेबाजों को ‘घसियाली’ पिच पर खेलने में परेशानी हुई थी लेकिन रांची की धीमी पिच पर उन्होंने काफी अच्छी तरह सामंजस्य बैठाया.

गेंदबाज भी पूरी तरह से नियंत्रण में दिखे और उन्होंने श्रीलंका के बल्लेबाजों को कभी दबदबा नहीं बनाने दिया, महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी भी प्रभावी दिखी और उनके प्रयोग सफल रहे फिर चाहे यह बल्लेबाजी क्रम में फेरबदल हो या गेंदबाजी में बदलाव.शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोडी ने भारत को तूफानी शुरुआत दिलाई जिसने धोनी को बल्लेबाजी क्रम में प्रयोग करने का मौका दिया.

धौनी ने हार्दिक पांड्या को अपने और युवराज सिंह से पहले बल्लेबाजी के लिए भेजा और उन्होंने कुछ बड़े शाट लगाकर इस फैसले को सही साबित किया. पांड्या को आस्ट्रेलिया में अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखाने का मौका नहीं मिला था लेकिन कल रात रांची में वह छाप छोडने में सफल रहे.

सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे युवराज को हालांकि पर्याप्त समय नहीं मिला और वह पहली गेंद पर ही खाता खोले बिना पवेलियन लौट गये बायें हाथ के इस बल्लेबाज को अगर अगले महीने शुरु हो रहे विश्व टी20 से पहले क्रीज पर समय बिताने का मौका मिलता है तो उनके लिए बेहतर रहेगा.

धोनी ने भी स्वीकार किया है कि युवराज को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा जाना मुश्किल है क्योंकि शीर्ष चार बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन उन्होंने बायें हाथ के इस बल्लेबाज को अधिक मौके देने की इच्छा जतायी.

धवन कल रात शानदार लय में दिखे और उन्होंने बल्लेबाजी को आसान बना दिया. अब तक सिर्फ रोहित ही विरोधी गेंदबाजों को शुरुआत में परेशान कर रहे थे लेकिन धवन के भी फार्म में लौटने से भारतीय बल्लेबाजी अधिक मजबूत नजर आ रही है.

अजिंक्य रहाणे को हालांकि थोड़ा संघर्ष करना पड़ा और ऐसे में धौनी निर्णायक टी-20 में कल उनकी जगह युवा मनीष पांडे को मौका दे सकते हैं. कप्तान धौनी हालांकि विजयी टीम में बदलाव करने के बडे समर्थक नहीं हैं.

धौनी ने धीमे विकेट को काफी अच्छी तरह परखा और गेंदबाजी में शानदार रणनीति अपनाई. भारतीय कप्तान ने रविचंद्रन अश्विन से गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत कराई और बीच में ओवरों में सभी उपलब्ध स्पिन गेंदबाजी विकल्पों का इस्तेमाल किया. उन्होंने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को 16वें ओवर में गेंदबाजी के लिए बुलाया.

आशीष नेहरा और बुमराह दोनों ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन यहां तटीय शहर में भुवनेश्वर कुमार के अधिक प्रभावी रहने की उम्मीद है क्योंकि हालात शाम को स्विंग गेंदबाजी के अनुकूल हो सकते हैं. कप्तान धौनी ने भी विकेट के पीछे शानदार प्रदर्शन किया और दो स्टंपिंग की.

कासुन रजीथा, दुष्मंता चमीरा और दासुन शनाका की श्रीलंका की तिकडी पुणे में भारतीय बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटी थी लेकिन रांची में मेजबान बल्लेबाजों ने इन पर आसानी से रन बटोरे और कल के मैच में भी उन्हें राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

श्रीलंका की ओर से तिसारा परेरा ने हैट्रिक बनाई लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. श्रीलंका को उम्मीद होगी कि उसके बल्लेबाज बेहतर प्रदर्शन करेंगे विशेषकर तिलकरत्ने दिलशान जो कई सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में टीम के सबसे अनुभवी खिलाडी हैं.

श्रृंखला 1-1 से बराबर चल रही है और दोनों टीमों श्रृंखला का अंत जीत से करना चाहेंगी जिससे कि एशिया कप और इसके बाद विश्व टी20 के लिए बढे हुए आत्मविश्वास के साथ जाएं.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: महेंद्र सिंह धोनी ( कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, युवराज सिंह, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, पवन नेगी, आशीष नेहरा, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार और हरभजन सिंह.

श्रीलंका : दिनेश चांदीमल ( कप्तान ), दुष्मंता चामीरा, निरोशन डिकवेला, तिलकरत्ने दिलशान, बिनुरा फर्नांडो, दिलहारा फर्नांडो, असेला गुणरत्ने, धनुष्का गुणतिलका, चमारा कापूगेदारा, तिसारा परेरा, सेकुगे प्रसन्ना, कासुन रजीता, सचित्र सेनानायके, दासुन सनाका, मिलिंदा सिरिवर्धना, जाफरी वेंडरसे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें