29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जानें, आईसीसी के नवनियुक्त अध्यक्ष जहीर अब्बास के बारे में दस महत्वपूर्ण बातें

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और रन मशीन के नाम से मशहूर जहीर अब्बास को इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल(आईसीसी) का नया अध्यक्ष बनाया गया है. जहीर अब्बास के नियुक्ति की पुष्टि आईसीसी की बाराबडोस में चल रही बैठक के तीसरे दिन किया गया. अब्‍बास पाकिस्‍तान ही नहीं विश्व क्रिकेट के महान खिलाडियों में गिने जाते हैं. जब […]

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और रन मशीन के नाम से मशहूर जहीर अब्बास को इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल(आईसीसी) का नया अध्यक्ष बनाया गया है. जहीर अब्बास के नियुक्ति की पुष्टि आईसीसी की बाराबडोस में चल रही बैठक के तीसरे दिन किया गया.

अब्‍बास पाकिस्‍तान ही नहीं विश्व क्रिकेट के महान खिलाडियों में गिने जाते हैं. जब उनका बल्‍ला चलता था तो अच्‍छे-अच्‍छे गेंदबाज अपनी लाइन लेंथ भूल जाते थे. विश्व क्रिकेट में लिटिल मास्‍टर के नाम से मशहूर भारत के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर भी जहीर अब्‍बास की बल्‍लेबाजी के प्रशंसक रहे हैं. एक बार तो गावस्‍कर ने कहा था कि ‘जहीर अब बस करो’. अब्‍बास का आईसीसी अध्‍यक्ष चुना जाना अच्‍छी खबर है. आइये इस महान खिलाड़ी से जुड़ी कुछ अहम बातों पर गौर करें.

1. 1969 में इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट की शरुआत करने वाले जहीर अब्‍बास ने दूसरे ही टेस्‍ट में दोहरा शतक (274) बनाया और विश्व क्रिकेट में हलचल मचा दी.

2. टेस्‍ट क्रिकेट में अब्‍बास के नाम चार दोहरा शतक है. अब्‍बास के अलावा अब तक कुल 10 खिलाडियों ने टेस्‍ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है.

3. जहीर अब्‍बास प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले एशिया के पहले बल्‍लेबाज बने.

4. जहीर अब्‍बास टेस्‍ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में लगातार तीन शतक जमाने वाले दुनिया के एक मात्र खिलाड़ी हैं. अब्‍बास ने यह रिकार्ड भारत के खिलाफ बनाये हैं.

5. अब्‍बास ने अपनी बल्‍लेबाजी से विश्व क्रिकेट में खौफ पैदा कर दिये थे. तभी तो भारत के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर ने कहा था, ‘जहीर अब बस करो’.

6. अब्‍बास को रन मशीन कहा जाता था.

7. अब्‍बास ने 78 टेस्‍ट मैचों के 124 इनिंग में 12 शतक और 20 अर्धशतक की मदद से 5062 रन बनाये हैं. वहीं 62 वनडे मैचों 7 शतक और 13 अर्धशतक की मदद से 2572 रन बनाये.

8. अब्‍बास प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 459 मैच खेलने वाले पहले पाकिस्‍तानी क्रिकेटर बने. उन्‍होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कुल 34843 रन बनाये हैं. अब्‍बास ने प्रथम श्रेणी में 108 शतक और 158 अर्धशतक लगाये हैं.

9. जहीर अब्‍बास पाकिस्‍तान के दो बार कप्‍तान भी बनाये गये. पहली बार 1981 में और दूसरी बार 1984 में कप्‍तान बनाये गये.

10. भारत के खिलाफ जहीर अब्‍बास ने सबसे अधिक शतक लगाये. कुल 12 टेस्‍ट शतक में छह भारत के खिलाफ बनाये. वहीं सात वनडे शतक में तीन शतक भारत के खिलाफ लगाये. भारत के खिलाफ अब्‍बास का स्‍ट्राइक रेट 158 के लगभग में था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें