36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IPL8 :राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली को हराया, आखिरी गेंद तक रहा सस्पेंस

नयी दिल्ली : राजस्थान रॉयल्स ने आज दिल्ली को तीन विकेट से हरा दिया. मैच आखिरी बॉल तक रोमांचक बना रहा. आखिरी गेंद में राजस्थान को जीत के लिए 3 रन की आवश्यकता थी. आखिरी गेंद में मोरिस ने चार रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिला दी. दीपक हुड्डा ने पहले किफायती गेंदबाजी की […]

नयी दिल्ली : राजस्थान रॉयल्स ने आज दिल्ली को तीन विकेट से हरा दिया. मैच आखिरी बॉल तक रोमांचक बना रहा. आखिरी गेंद में राजस्थान को जीत के लिए 3 रन की आवश्यकता थी. आखिरी गेंद में मोरिस ने चार रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिला दी. दीपक हुड्डा ने पहले किफायती गेंदबाजी की और फिर ताबडतोड रन बनाने के अपने कौशल का जानदार नमूना पेश करके अर्धशतक जडा जिससे राजस्थान रायल्स ने आईपीएल आठ के एक रोमांचक मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को तीन विकेट से हराकर इस टीम पर अपना दबदबा बरकरार रखा.

डेयरडेविल्स के शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाजों ने उपयोगी योगदान दिया जिससे वह तीन विकेट पर 184 रन बनाने में सफल रहा. मयंक अग्रवाल ( 21 गेंद पर 37 )ने शुरुआत की जिसके बाद श्रेयस अय्यर (30 गेंद पर 40 ), कप्तान जेपी डुमिनी ( 38 गेंद पर नाबाद 44 ), युवराज सिंह ( 17 गेंद पर 27 ) और एंजेलो मैथ्यूज ( 14 गेंद पर नाबाद 27 )सभी ने रन बटोरे.

रायल्स के लिये दीपक हुड्डा ने 25 गेंदों पर 54 रन की तूफानी पारी खेली जबकि अंजिक्य रहाणे ने 47 रन बनाये. लेकिन इमरान ताहिर ( 28 रन देकर चार विकेट ) और अमित मिश्र (32 रन देकर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बावजूद डेयरडेविल्स हार का क्रम नहीं तोड पाया. रायल्स को आखिरी ओवर में 12 रन चाहिए थे और वह अपना स्कोर सात विकेट पर 186 रन पर पहुंचाकर दूसरी जीत दर्ज की.

क्रिस मौरिस ( नाबाद 13 ) ने चौका जडकर रायल्स की उम्मीद जगायी. आखिरी गेंद पर तीन रन की जरुरत थी और टिम साउथी (नाबाद सात ) ने कवर पर दनदनाता चौका लगाकर दिल्ली के प्रशंसकों को मायूस कर दिया. डेयरडेविल्स की यह आईपीएल में लगातार 11वीं हार है. इस तरह से उसने पुणे वारियर्स के आईपीएल रिकार्ड की बराबरी कर दी है. रहाणे ने आज सतर्कता और आक्रामकता दोनों का अच्छा तालमेल दिखाया. पहले ओवर में किसी तरह का जोखिम नहीं लिया लेकिन जब जयदेव उनादकट की शार्ट पिच गेंद सीधे बल्ले पर आयी तो उसे छक्के के लिये भेज दिया. इसके बाद नाथन कूल्टर नाइल को भी यही सबक सिखाया.

संजू सैमसन ( 11 ) ने क्रास बल्ले से बडा शाट खेलने की सजा भुगती. युवराज ने डीप मिडविकेट बाउंड्री पर उनका कैच लिया. रायल्स को हालांकि सबसे बडा झटका कप्तान स्टीवन स्मिथ ( 10 ) के आउट होने से लगा जो अमित मिश्र की गुगली पढने में नाकाम रहे और अग्रवाल को कैच का अभ्यास कराकर पवेलियन लौटे.

गुगली का जादू चलने लगा था. मिश्र ने अपनी इस तरह की गेंद पर करुण नायर ( 20 ) को झांसा दिया और केदार जाधव ने स्टंप आउट करने में गलती नहीं की. ताहिर ने भी अपने साथी लेग स्पिनर से सीख लेकर नये बल्लेबाज स्टुअर्ट बिन्नी को गुगली पर पगबाधा आउट करके स्कोर चार विकेट पर 78 रन कर दिया.

रहाणे ने एक छोर संभाले रखा जबकि किफायती गेंदबाजी करने वाले हुड्डा ने पिछले मैच की तरह अपने बल्लेबाजी कौशल का भी अच्छा नमूना पेश किया और साबित कर दिया कि वह उपयोगी आलराउंडर हैं. उन्होंने मैथ्यूज के एक ओवर में एक छक्का और दो चौके लगाये. भाग्य भी उनके साथ था. युवराज ने उन्हें रन आउट करने का आसान मौका गंवाया. इसके बाद मनोज तिवारी ने मिडविकेट बाउंड्री पर उनका कैच छोडा. गेंद उनके हाथ से छिटककर छह रन के लिये चली गयी.

ताहिर ने रहाणे का लेग स्टंप हिलाकर उन्हें अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया. उन्होंने 39 गेंद खेली तथा दो चौके और तीन छक्के लगाये. ताहिर ने आदतन सीमा रेखा के करीब जाकर जश्न मनाया लेकिन हुड्डा ने जल्द ही उनकी गेंद सीमा रेखा के उपर से छह रन के लिये भेज दी और फिर कूल्टर नाइल पर चौका लगाकर केवल 22 गेंदों पर अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया.

ताहिर ने हालांकि हुड्डा और फाकनर को अपने आखिरी ओवर में आउट करके डेयरडेविल्स की उम्मीदें जगा दी लेकिन मौरिस और साउदी पर मैथ्यूज अंकुश नहीं लगा पाये.

इससे पहले चोटिल शेन वाटसन की जगह रायल्स की अगुवाई कर रहे स्मिथ ने आईपीएल आठ में चल रही परंपरा को कायम रखते हुए डेयरडेविल्स को बल्लेबाजी सौंपी जिसने पिछले मैच से सबक लेकर बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किये. अग्रवाल और उनके साथ पारी का आगाज करने उतरे अय्यर ने पहले विकेट के लिये 45 रन जोडे जिसमें अग्रवाल का योगदान 37 रन था. अग्रवाल ( छह चौके और एक छक्का ) ने टिम साउदी पर मिड आफ पर हवा में लहराता छक्का जडा और फिर धवल कुलकर्णी का स्वागत चार चौकों से किया.

स्मिथ को पावरप्ले के आखिरी ओवर में स्पिनर प्रवीण ताम्बे को गेंद सौंपनी पडी जिन्होंने अपनी ही गेंद पर अग्रवाल का कैच लेकर रायल्स को शुरुआती सफलता दिलायी. इससे रन गति धीमी पडी लेकिन अय्यर ने जेम्स फाकनर, ताम्बे और क्रिस मौरिस के लगातार ओवरों में छक्के जमाकर स्कोर बोर्ड को गति प्रदान की. उन्होंने मौरिस की गेंद पर साउदी को हवा में लहराता कैच थमाने से पहले 30 गेंद खेली तथा तीन चौके और इतने ही छक्के लगाये.

चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ पिछले मैच में युवराज और डुमिनी क्रमश: छठे और सातवें नंबर पर आये थे. यह रणनीति नाकाम रही थी और इसलिए एल्बी मोर्कल की अनुपस्थिति में डुमिनी तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे. उन्हें शुरु में रन बनाने के लिये जूझना पडा. दीपक हुड्डा ने अपनी आफ स्पिन से उन्हें बांधे रखा और अपने चार ओवर में केवल 20 रन दिये.

लेकिन सभी की निगाह युवराज पर थी. उन्होंने भी फाकनर को निशाने पर रखा तथा उनके एक ओवर में लांग आफ और लांग आन पर छक्का जडकर फिरोजशाह कोटला में मौजूद दर्शकों को रोमांचित कर दिया. लेकिन अगले ओवर में मौरिस की गेंद उनके बल्ले के उपरी हिस्से से लगकर गयी और करुण नायर ने सीमा रेखा के करीब दर्शनीय कैच लपक दिया.

युवराज का स्थान लेने के लिये उतरे मैथ्यूज ने भी फाकनर पर दो चौके जडने के बाद ‘काउ कार्नर’ पर खूबसूरत छक्का लगाया. फाकनर खासे महंगे साबित हुए. उन्होंने चार ओवर में 55 रन लुटाये. मौरिस ने चार ओवर में 35 रन देकर दो विकेट लिये. डुमिनी ने आखिरी ओवर में दो छक्के जडकर उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाडा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें