31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आकाश चोपड़ा ने लिया संन्यास

नयी दिल्ली : भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने आज प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की औपचारिक घोषणा की.अपने पंद्रह साल के कैरियर में चोपड़ा ने 2003 – 04 में भारत की तरफ से दस टेस्ट मैच भी खेले. इन दस मैचों में उन्होंने 23 के औसत से 437 रन […]

नयी दिल्ली : भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने आज प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की औपचारिक घोषणा की.अपने पंद्रह साल के कैरियर में चोपड़ा ने 2003 – 04 में भारत की तरफ से दस टेस्ट मैच भी खेले. इन दस मैचों में उन्होंने 23 के औसत से 437 रन बनाये. उन्होंने अपने दोनों अर्धशतक न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहाली में लगाये थे.

हालांकि इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में खेली गयी टेस्ट श्रृंखला में उनके प्रदर्शन की तारीफ की गयी भले ही तब वह एक भी अर्धशतक जमाने में नाकाम रहे थे.
लेकिन चोपड़ा ने उस समय 36, 27, 48 और 45 के स्कोर बनाकर ब्रेट ली, जैसन गिलेस्पी, ब्रैड विलियम्स, नाथन ब्रैकन और एंडी बिकेल जैसे गेंदबाजों को शुरू में सफलता हासिल नहीं करने दी थी. उनके बेहद रक्षात्मक रवैये के कारण वीरेंद्र सहवाग को अपना नैसर्गिक खेल खेलने का मौका मिला.
इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ खराब प्रदर्शन और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में नहीं चल पाने के कारण चोपडा का अंतरराष्ट्रीय कैरियर समाप्त हो गया.घरेलू क्रिकेट में हालांकि उनका अहम स्थान रहा. उन्होंने 162 प्रथम श्रेणी मैचों में 10,839 रन बनाये जिसमें 29 शतक शामिल हैं. उनका उच्चतम स्कोर 301 रन रहा.
चोपड़ा ने अपने संन्यास के बाद ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा, मुझे अधिक उपलब्धियां हासिल करनी चाहिए थी. मुझे हमेशा ऐसा लगता रहा है. लेकिन इसके साथ ही मुझे नहीं लगता कि मैं बेहद प्रतिभाशाली था. बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने भी चोपड़ा को शानदार करियर के लिए बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी.
बीसीसीआई के यहां जारी बयान में पटेल ने कहा, आकाश चोपड़ा भारत के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक थे. उनका प्रथम श्रेणी कैरियर लंबा और शानदार रहा तथा दिल्ली और राजस्थान की तरफ से खेलते हुए उन्होंने रणजी ट्रॉफी जीती. वह 2003- 04 में पाकिस्तान में टेस्ट श्रृंखला जीतकर इतिहास रचने वाली टीम के प्रमुख सदस्य थे. उन्होंने कहा, बीसीसीआई की तरफ से मैं उन्हें इस यादगार पारी के लिये बधाई देता हूं और उनके सुखद भविष्य की कामना करता हूं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें