28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ब्रावो ने टेस्‍ट क्रिकेट से सन्‍यास लिया

पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद) : वेस्टइंडीज की विश्व कप टीम से बाहर किये जाने के कुछ ही हफ्तों बाद ड्वेन ब्रावो ने टेस्ट क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा की है. हरफनमौला खिलाडी ब्रावो ने 2010 के बाद से टेस्ट मैच नहीं खेले हैं. उन्हें दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए वनडे टीम और विश्व […]

पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद) : वेस्टइंडीज की विश्व कप टीम से बाहर किये जाने के कुछ ही हफ्तों बाद ड्वेन ब्रावो ने टेस्ट क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा की है. हरफनमौला खिलाडी ब्रावो ने 2010 के बाद से टेस्ट मैच नहीं खेले हैं. उन्हें दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए वनडे टीम और विश्व कप की टीम में जगह नहीं दी गयी थी लेकिन 31 साल के खिलाडी अब भी सीमित ओवरों के मैचों में खेलना चाहते हैं.

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्ल्यूआईसीबी) के साथ हाल में एक साल भर का अनुबंध करने वाले ब्रावो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वेस्टइंडीज की टी-20 टीम में शामिल थे. 40 टेस्ट और 147 वनडे मैचों में वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व करने वाले ब्रावो ने संन्यास लेने की घोषणा करते हुए कहा, ‘आज मैं टेस्ट क्रिकेट से अपने संन्यास लेने की घोषणा करता हूं.

मैं डब्ल्यूआईसीबी को पहले ही अपने फैसले की जानकारी दे चुका हूं और साथ ही सीमित ओवरों के खेल में वेस्टइंडीज की ओर से खेलते रहने की अपनी इच्छा का संकेत दे चुका हूं.’

जानें ब्रावो के टेस्‍ट करियर के बारे में

31 साल के युवा खिलाड़ी ब्रावो ने टेस्‍ट क्रिकेट से सन्‍यास ले लिया है. ब्रावो ने अपने करियर में अभीतक 40 टेस्‍ट मैच खेले हैं. इन 40 टेस्‍ट मैचों में ब्रावो ने 71 इनिंग में बल्‍लेबाजी की है. इस दौरान ब्रावो ने 31.43 के एवरेज से कुल 2200 रन बनाये हैं. ब्रावो का बेस्‍ट 113 रन है. वे एक बाद नॉट आउट रहे हैं. अपने टेस्‍ट करियर में ब्रावो ने तीन शतक और 13 अद्धशतक लगाये हैं. उन्‍होंने अपनी सभी पारियों में 269 चौक और 21 छक्‍के लगाये हैं.

आइये अब जानते हैं ऑलराउंडर ब्रावो की टेस्‍ट क्रिकेट में गेंदबाजी करियर के बारे में- ब्रावो ने 40 टेस्‍ट मैचों में 61 इनिंग में गेंदबाजी किया है. इन इनिंग्‍स में उन्‍होंने 3426 रन देकर 86 विकेट लिये हैं. ब्रावो का बेस्‍ट 55/6 रहा है. इन्‍होंने 39.84 की औसत से गेंदबाजी की है. दो बार ब्रावो ने एक इनिंग में पांच या पांच से अधिक विकेट लिये हैं.

ब्रावो ने 2010 के बाद कोई भी टेस्‍ट मैच नहीं खोला है. उनके टेस्‍ट करियर की शुरुआत 22 जुलाई 2004 को हुई थी. उन्‍होंने अपना पहला टेस्‍ट मैच इंगलैंड के खिलाफ खेला था. जबकि ब्रावो ने 5 दिसंबर 2010 को श्रीलंका के खिलाफ अपना आखरी टेस्‍ट मैच खेला था.

2010 के बाद ब्रावो ने अभीतक कोई टेस्‍ट मैच नहीं खेला है और आज उन्‍होंने सन्‍यास की घोषणा कर दी. ब्रावो ने 10 अप्रैल 2014 को इंगलैंड के साथ अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला था. टेस्‍ट क्रिकेट में ब्रावो ने तीन शतक लगाये है, 2005 में दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ अपने करियर के 13वें मैच में ब्रावो ने 107 रनों की पारी खेली थी.

दूसरी बार 2005 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अपने 15वें मैच में ब्रावो ने 113 रनों की पारी खेली. जबकि ऑस्‍ट्रेलिया के ही खिलाफ अपने 33वें मैच में ब्रावो ने 2009 में तीसरा शतक जड़ा. इस इनिंग में ब्रावो ने 104 रनों की पारी खेली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें