36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रिचर्ड्स की सलाह, कोहली को चौथे नंबर पर ही बल्लेबाजी करनी चाहिए

सिडनी : बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर पर उतरने के बाद भले ही विराट कोहली का फॉर्म खराब हो गया हो लेकिन वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर विव रिचर्ड्स का मानना है कि टीम को जरूरत है तो उसे इसी क्रम पर बल्लेबाजी करना चाहिए. कोहली ने त्रिकोणीय वनडे श्रृंखला में पहले दो मैचों में […]

सिडनी : बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर पर उतरने के बाद भले ही विराट कोहली का फॉर्म खराब हो गया हो लेकिन वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर विव रिचर्ड्स का मानना है कि टीम को जरूरत है तो उसे इसी क्रम पर बल्लेबाजी करना चाहिए.

कोहली ने त्रिकोणीय वनडे श्रृंखला में पहले दो मैचों में क्रमश: 9 और 4 रन बनाये. कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने उन्हें चौथे नंबर पर उतारने के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि इससे उसे पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाने का मौका मिलता है.

रिचर्ड्स ने कहा , मेरा मानना है कि किसी भी बल्लेबाज के लिए चौथा नंबर सही है. उन्होंने कहा , ऑस्ट्रेलिया की इन उछालभरी पिचों पर ऐसे कुछ बल्लेबाज होंगे जो ज्यादा देर शुरुआत में नहीं टिक सके. ऐसे में चौथे नंबर पर विराट का उतरना सही है ताकि वह किसी भी स्थिति में दबदबा बना सके. आक्रामक बल्लेबाजी के मुरीद रिचर्ड्स ने एक बार कहा था कि उन्हें विराट में अपनी छवि नजर आती है. कोहली की तुलना ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग से भी की जाती है और ये दोनों तीसरे नंबर पर उतरते रहे हैं.

रिचर्ड्स ने कहा, लोग हमेशा कहते हैं कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को तीसरे नंबर पर उतरना चाहिए. लेकिन बाहर से इसका आकलन करना कठिन है चूंकि आपको टीम स्थिति के बारे में पता नहीं होता. उन्होंने कहा , ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में विकेट जल्दी गिरते हैं और तीसरे नंबर पर विराट का उतरना जोखिम भरा हो सकता है. चौथे नंबर पर वह बेहतर स्थिति में होगा और टीम की जरूरत के मुताबिक खेल सकेगा.

रिचर्ड्स ने कहा , यदि विराट उस क्रम पर खेलने में सहज महसूस कर रहा है तो यह टीम के लिए अच्छा है. मेरा मानना है कि विराट किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकता है. कोहली ने अपने 21 में से 14 वनडे शतक तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए बनाये हैं लेकिन वह चौथे नंबर पर भी कामयाब रहा है. उसने विश्व कप 2011 में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की और पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ शतक जमाया. श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में भी गौतम गंभीर के साथ अच्छी साझेदारी की.

रिचर्ड्स ने कहा , यह किसी खिलाड़ी विशेष की नहीं बल्कि टीम की बात है और अगर वह चौथे नंबर पर उपयोगी साबित होता है तो इसमें क्या हर्ज है. इससे भारतीय बल्लेबाजी क्रम में संतुलन भी बनेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें