31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोहली ने द्रविड और चैपल को पछाड़ा, एक नहीं कई रिकॉर्ड अपने नाम की

सिडनी : भारत के नव नियुक्त कप्तान विराट कोहली ऑस्‍ट्रेलिया में छा गये हैं. कोहली के लिहाज से ऑस्‍ट्रेलिया दौरा काफी अच्‍छा रहा है. पहले उन्‍हें टेस्‍ट क्रिकेट में कप्‍तानी करने का मौका मिला और बाद में महेंद्र सिंह धौनी के अचानक संन्‍यास लेने के कारण उन्‍हें टेस्‍ट टीम का रेग्‍यूलर कप्‍तान बना दिया गया […]

सिडनी : भारत के नव नियुक्त कप्तान विराट कोहली ऑस्‍ट्रेलिया में छा गये हैं. कोहली के लिहाज से ऑस्‍ट्रेलिया दौरा काफी अच्‍छा रहा है. पहले उन्‍हें टेस्‍ट क्रिकेट में कप्‍तानी करने का मौका मिला और बाद में महेंद्र सिंह धौनी के अचानक संन्‍यास लेने के कारण उन्‍हें टेस्‍ट टीम का रेग्‍यूलर कप्‍तान बना दिया गया है.

इसके अलावा कोहली ने अपने बल्‍ले से भी कमाल दिखाया है. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ रिकार्डों की झड़ी लगा दी है. भारत के यूवा क्रिकेटर कोहली ने ऑस्‍ट्रेलिया में रिकार्ड के मामले में कई पूर्व क्रिकेटरों को पीछे छोड़ दिया है.

कोहली ने चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में नाबाद 140 रन की पारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने. कोहली ने दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड को पीछे छोडा जिन्होंने 2003-04 दौरे के दौरान आठ पारियों में 619 रन बनाए थे. मैच की शुरुआत 499 रन से करने वाले 26 वर्षीय कोहली अब तक श्रृंखला की सात पारियों में 639 रन बना चुके हैं.

श्रृंखला का चौथा और कुल 10वां शतक जडने वाले कोहली कप्तान के रुप में अपनी पहली तीन पारियों में शतक जडने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज भी बने. ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल ने कप्तान के रुप में अपनी पहली दो पारियों में 1975 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिसबेन में दो शतक जडे थे.

कोहली ने पारी के 97वें ओवर में 162 गेंद में श्रृंखला का अपना चौथा शतक पूरा किया. वह इसके साथ ही सुनील गावस्कर (1971 और 1978-79 में वेस्टइंडीज के खिलाफ) के बाद किसी टेस्ट श्रृंखला में चार शतक जडने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने.

वर्ष 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पदार्पण करने वाले कोहली साथ ही हर्बर्ट सुटक्लिफे (1924-25) और वाल्टर हेमंड (1928-29) के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं किसी श्रृंखला में चार टेस्ट शतक जडने वाले पहले बल्लेबाज भी बने.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें