33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कप्‍तान के रूप ने कोहली ने दोनों पारियों में ठोका शतक, चैपल के रिकार्ड की बराबरी की

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट जगत का वह नाम है, जिससे देश को भविष्य में काफी उम्मीदें हैं. देश की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए विराट कोहली ने आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में खेलते हुए दोनों ही पारियों में शतक जड़ दिया. विराट कोहली के लिए यह मैच इसलिए भी खास है क्योंकि […]

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट जगत का वह नाम है, जिससे देश को भविष्य में काफी उम्मीदें हैं. देश की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए विराट कोहली ने आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में खेलते हुए दोनों ही पारियों में शतक जड़ दिया.

विराट कोहली के लिए यह मैच इसलिए भी खास है क्योंकि उन्होंने बतौर कप्तान यह पहला टेस्ट खेला और दोनों ही पारियों में शतक बनाया. ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले वे दुनिया के मात्र दूसरे खिलाड़ी हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल के नाम था.

उन्होंने 1975 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिसबेन में खेलते हुए अपने डेब्यू कप्तानी मैच में 123 और 109 रन बनाये थे. उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया था. इस नजरिये से विराट ने न सिर्फ चैपल के रिकॉर्ड की बराबरी की है, बल्कि उनसे ज्यादा रन भी बना लिये हैं. कोहली ने पहली पारी में 115 और दूसरी पारी में 141 रन बनाये हैं, हालांकि उनकी यह पारी टीम को जीत नहीं दिला सकी.

इस मैच में कोहली के अलावा ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वार्नर ने भी दोनों पारियों में शतक लगाया. एक खिलाड़ी का शतक जड़ना उसकी टीम के लिए तो महत्वपूर्ण होता ही है, उस खिलाड़ी के कैरियर के लिए भी काफी मायने रखता है. ऐसे में विराट कोहली का दोनों पारियों में शतक ठोंकना काफी अहम है, क्योंकि ऐसा करने वाले खिलाड़ियों की संख्या क्रिकेट जगत में अंगुलियों पर गिनने लायक है.

विश्व क्रिकेट के इतिहास में एक टेस्ट मैच में दो शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पर भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर हैं, जिन्होंने एक-दो बार नहीं पूरे तीन बार एक ही मैच की दोनों इनिंग में शतक लगाया है. उनके बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रिकी पोंटिंग का नाम है, इन्होंने भी तीन बार एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ा है.

इनके अतिरिक्त ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर, मैथ्यू हेडेन, ग्रेग चैपल, श्रीलंका के अरविंद डी सिल्वा और कुमार संगकारा, वेस्टइंडीज के जीए हेडली और सीएल वॉलकॉट, दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस और भारत के राहुल द्रविड़ ने दो -दो बार एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ा है. अब इस सूची में भारत के विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर का नाम भी जुड़ गया है. इनके नाम एक मैच की पारियों में शतक जड़ने का रिकॉर्ड है.

– ग्रैग चैपल हैं दुनिया के पहले बल्‍लेबाज

* विराट कोहली बतौर कप्तान पहले टेस्ट मैच में शतक जमानेवाले अब तक के सिर्फ दूसरे क्रिकेटर बन गये हैं. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल 1975 में ब्रिस्बेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी.

* 53 साल बाद किसी विदेशी बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जमाया है. इससे पहले वेस्टइंडीज के रोहन कन्हाई ने 1961 में एडिलेड में ही यह कारनामा किया था.

* यह छठा मौका (पांच बार एडिलेड में) है, जब किसी विदेशी बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जमाया है.

-एक मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले खिलाड़ी-

3 SM Gavaskar

3 RT Ponting

2 AR Border

2 GS Chappell

2 PA de Silva

2 R Dravid

2 ML Hayden

2 GA Headley

2 JH Kallis

2* KC Sangakkara

2 H Sutcliffe

2 CL Walcott

1 Virat kohli

1 David warner

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें