31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्रिकेट की दुनिया के चंद विलेन बाउंसर

क्रिकेट के खेल को जेंटलमैन का खेल कहा जाता है. आज यह खेल कई देशों का धर्म बन चुका है.क्रिकेट में रोमांच इतना अधिक होता है कि खेल के आखिरी गेंद तक यह बता पाना मुश्किल होता है कि खेल किस टीम के पक्ष में जायेगा. इस खेल में जितना अधिक रोमांच है उतना ही […]

क्रिकेट के खेल को जेंटलमैन का खेल कहा जाता है. आज यह खेल कई देशों का धर्म बन चुका है.क्रिकेट में रोमांच इतना अधिक होता है कि खेल के आखिरी गेंद तक यह बता पाना मुश्किल होता है कि खेल किस टीम के पक्ष में जायेगा. इस खेल में जितना अधिक रोमांच है उतना ही अधिक इसमें खतरा भी है. हालांकि खतरों से निपटने के लिए खिलाड़ी कई तरह के उपकरण लगा कर क्रिकेट खेलते हैं, बावजूद इसके कई बार ऐसी घटनाएं हुई हैं, जो क्रिकेट की दुनिया का काला अध्याय साबित हुईं हैं.यहां हम कुछ ऐसे खिलाडि़यों का जिक्र कर रहे हैं, जो क्रिकेट के मैदान पर चोटिल होने के बाद इस दुनिया में नहीं रहे:-

रमन लांबा : भारतीय युवा क्रिकेटर रमन लांबा को बांग्लादेश में खेले जा रहे मैच के दौरान 20 फरवरी 1998 को फील्डिंग करते वक्त चोट लगी थी. तीन दिनों तक वे अस्पताल में भरती रहे और फिर उनकी मौत हो गयी. लांबा को फिल्डिंग करते वक्त सिर पर चोट लगी थी.

जॉर्ज सिमर्स : इंग्लैंड के 25 वर्षीय खिलाड़ी जॉर्ज की मौत भी घरेलू क्रिकेट खेलते वक्त हो गयी थी. यह घटना 1870 की है. वे नॉर्टिंघमशायर की तरफ से एमसीसी के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर बैटिंग कर रहे थे, जब उनके सिर पर गेंद लगी थी.

एंडी ड्यूेट : इंग्लैंड के इस 56 वर्षीय खिलाड़ी की मौत भी लॉर्ड्स के मैदान में एक गेंद लगने के कारण हुई थी. बताया जाता है कि उसके बाद उन्हें हार्टअटैक आ गया और उनकी मौत हो गयी. उन्होंने इंग्लैंड के लिए एक टेस्ट मैच खेला था.

डेरियन रेनडल : दक्षिण अफ्रीका के इस 32 वर्षीय विकेटकीपर बैट्समैन की मौत भी घरेलू क्रिकेट खेलने के दौरान हुई. वे एक पुल शॉट खेल रहे थे उसी वक्त गेंद उनके सिर पर किनारे में लगी. वे मैदान पर गिर गये, उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. यह घटना वर्ष 2013 की है.

जुल्फिकार भट्टी : पाकिस्तान के इस 22 वर्षीय युवा खिलाड़ी की मौत क्लब गेम के दौरान वर्ष 2013 में तब हो गयी थी, जब एक गेंद उनकी छाती पर लग गयी थी. भट्टी उस वक्त बैटिंग कर रहे थे, गेंद लगते ही वे मैदान पर गिर पड़े. उन्हें तत्काल अस्पताल ले जाया लेकिन वहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. यह घटना पाकिस्तान के सिंध प्रांत की है.

इयान फोले : इंग्लैंड के 30 वर्षीय स्पिन गेंदबाज मैदान पर तब चोटिल हो गये थे, जब वे एक हुक शॉट खेल रहे थे. यह घटना 1993 की है. अस्पताल में भरती रहने के दौरान उन्हें हार्ट अटैक आया और उनकी मौत हो गयी.

अब्दुल अजीज : पाकिस्तान के 18 वर्षीय खिलाड़ी अब्दुल अजीज की मौत भी घरेलू क्रिकेट खेलने के दौरान तब हो गयी थी, जब बैंटिंग करते वक्त एक गेंद उनकी छाती में आ लगी थी. यह दुर्घटना 1959 की है. अस्पताल पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें