27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत और श्रीलंका दोनों के पास नंबर वन बनने का मौका

दुबई : आईसीसी की टीम रैंकिंग में तीसरे नंबर पर चल रही भारतीय टीम अगर श्रीलंका के खिलाफ कल से शुरू हो रही पांच मैचों की श्रृंखला को 4-1 या इससे भी बेहतर इंतर से जीत लेती है तो शीर्ष स्‍थान पर पहुंच जाएगी. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टीम रैंकिंग में फिलहाल पहले नंबर […]

दुबई : आईसीसी की टीम रैंकिंग में तीसरे नंबर पर चल रही भारतीय टीम अगर श्रीलंका के खिलाफ कल से शुरू हो रही पांच मैचों की श्रृंखला को 4-1 या इससे भी बेहतर इंतर से जीत लेती है तो शीर्ष स्‍थान पर पहुंच जाएगी. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टीम रैंकिंग में फिलहाल पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रिका और उसके बाद आस्ट्रेलिया है.
भारत अगर श्रृंखला 4-1 से जीतता है तो उसके दक्षिण अफ्रीका के बराबर 115 रेटिंग अंक हो जाएंगे लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर भारत नंबर एक बन जाएगा। भारत अगर 5-0 से क्लीनस्वीप करता है तो दक्षिण अफ्रीका पर दो अंक की बढत बना लेगा.
भारत फिलहाल चौथे स्थान पर चल रहे श्रीलंका से दो अंक आगे चल रहा है. आईसीसी ने बयान में कहा कि श्रीलंका के पास भी टीम रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने का मौका होगा लेकिन इसके लिए उसे श्रृंखला के पांचों मैचों में जीत दर्ज करनी होगी.
श्रीलंका अगर पांचों मैच जीत जाता है तो उसके दक्षिण अफ्रीका के समान 115 रेटिंग अंक हो जाएंगे लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर वह शीर्ष स्थान हासिल कर लेगा. श्रीलंका अगर 4-1 से जीत दर्ज करता है और वह गत विश्व चैम्पियन भारत के साथ स्थान बदलेगा.
इस बीच श्रीलंका के खिलाफ पहले तीन मैचों के लिए भारतीय कप्तान बनाए गए विराट कोहली की नजरें कल से कटक में शुरु हो रही श्रृंखला में नंबर एक रैंकिंग दोबारा हासिल करने पर टिकी होंगी. कोहली फिलहाल आईसीसी की बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर चल रहे हैं. वह शीर्ष पर चल रहे दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स से 30 रेटिंग अंक पीछे हैं.
श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान सातवें जबकि भारत के सलामी बल्लेबाज शिवर धवन नौवें स्थान पर हैं और दोनों की नजरें अपनी रैंकिंग में सुधार पर टिकी होंगी. गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा छठे स्थान के साथ दोनों टीमों के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं. उनकी नजरें भी अपनी रैंकिंग बेहतर करने पर होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें