36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धौनी सेना ने फिर घुटने टेके,इंग्लैंड ने भारत को पारी व 244 रन से रौंदा

लंदन : भारतीय टीम के हाल में लचर प्रदर्शन का सिलसिला जारी रहा और उसे आज यहां पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में इंग्लैंड के हाथों तीसरे दिन ही पारी और 244 रन की करारी शिकस्त का मुंह देखना पडा जिससे मेजबान टीम ने श्रृंखला 3-1 से अपने नाम कर ली. भारतीय बल्लेबाजों के बिना […]

लंदन : भारतीय टीम के हाल में लचर प्रदर्शन का सिलसिला जारी रहा और उसे आज यहां पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में इंग्लैंड के हाथों तीसरे दिन ही पारी और 244 रन की करारी शिकस्त का मुंह देखना पडा जिससे मेजबान टीम ने श्रृंखला 3-1 से अपने नाम कर ली.

भारतीय बल्लेबाजों के बिना किसी मशक्कत के घुटने टेकने का नजारा आज फिर दिखा, जो दूसरी पारी में महज 29.2 ओवर में केवल 94 रन ही बना सके और उन्हें 40 साल में सबसे शर्मनाक टेस्ट हार मिली.

इंग्लैंड ने जो रुट के नाबाद 149 रन की मदद से पहली पारी में 486 रन बनाये जिससे मेजबान टीम ने 338 रन की विशाल बढत हासिल कर ली थी. श्रृंखला में मिली जीत से कप्तान एलिस्टर कुक और उनके खिलाडी तीन साल में लगातार दूसरी बार पटौदी ट्राफी बरकरार रखेंगे.

आंकडों के हिसाब से यह हालांकि पिछली बार 2011 में ‘वाइटवाश’ की तरह नहीं था, जिसमें भारतीय टीम 0-4 से हार गयी थी. लेकिन इंग्लैंड के लिये साउथम्पटन में पासा पलटा, इसके बाद से महेंद्र सिंह धोनी के खिलाडियों के लिये यह शर्मनाक सफर ही रहा है जो आत्मविश्वास से लबरेज इंग्लैंड के दबाव के आगे चुनौती पेश नहीं कर सके और धराशायी हो गये.

गौतम गंभीर (03), चेतेश्वर पुजारा (11), विराट कोहली (20) जैसे खिलाडियों की विपरीत परिस्थितियों में जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड जैसे गेंदबाजों के सामने खराब तकनीक का साफ खुलासा हो गया. जबकि कोहली को पता ही नहीं चल रहा था कि इस तरह की गेंदों को कैसे खेला जाये.

यह विडम्बना ही है कि भारतीय टीम दो टेस्ट मैच ‘‘पांच दिन के खेलने के कुल समय’’ (ढाई-ढाई दिन) में ही गंवा बैठी जो एक टेस्ट मैच का समय है. इंग्लैंड की इस शानदार जीत को रोकना असंभव था. भारत के लिये सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (02) एंडरसन की इनकटर पर पगबाधा आउट हुए. गौतम गंभीर क्रिस वोक्स के सीधे थ्रो से रन आउट हुए. जिससे भारत ने लंच तक नौ रन पर दो विकेट गंवा दिये थे और हार की दास्तां तभी लिख दी गयी गयी थी.

क्रिस जोर्डन (18 रन देकर चार विकेट) और जेम्स एंडरसन (16 रन देकर दो विकेट) ने भारतीय बल्लेबाजों को फिर परेशान किया जो उनकी स्विंग गेंदबाजी से नहीं उबर सके.

स्टुअर्ट ब्राड (22 रन देकर एक विकेट) और वोक्स (24 रन देकर एक विकेट) को एक एक विकेट मिला.भारत के लिये केवल तीन बल्लेबाज ही दोहरे अंक तक पहुंच सके. पुजारा और कोहली ने लंच के बाद थोडी फार्म हासिल करने की शुरुआत की, थोडे समय के लिये वे बेहतर दिख रहे थे. लेकिन यह ज्यादा देर तक नहीं चल सका और पुजारा एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये भारतीय पारी की सबसे बडी 21 रन की भागीदारी निभायी.

पुजारा के आउट होते ही लगातार विकेट गिरने का दौर शुरु हुआ. अंजिक्य रहाणो (04) क्रीज पर उतरे, उन्होंने जमने के लिये कुछ गेंद ली लेकिन पांच ओवर बाद वह इसी तरीके से आउट हो गये. तीसरी स्लिप में खडे गैरी बैलेंस ने एक हाथ से उनका शानदार कैच लपका.

पांच गेंद बाद कप्तान धोनी (शून्य) भी फारवर्ड शार्ट लेग पर कैच देकर पवेलियन पहुंच गये और भारतीय टीम इस समय 46 रन पर पांच विकेट गंवाकर जूझ रही थी.

कोहली ने कम से कम टीम को 50 रन पार कराये, लेकिन प्रतिष्ठा बचाने के लिये नाकाफी था. यह बल्लेबाज 24वें ओवर में गेंद पर बल्ला छुआकर पहली स्लिप में कैच देकर आउट हुआ.जोर्डन ने फिर तेजी से 26वें ओवर में आर अश्विन (07) और भुवनेश्वर कुमार (04) के पांच गेंद के भीतर विकेट हासिल किये.
वरुण आरोन (01) एक ओवर बाद रन आउट हुए. भारतीय पारी का अंत इशांत शर्मा (02) के आउट होने से हुआ जो शार्ट गेंद को नहीं खेल सके और मोइन अली को कैच दे बैठे. स्टुअर्ट बिन्नी 25 रन बनाकर नाबाद रहे.पहली पारी में 61.1 ओवर में 148 रन पर आउट होने वाले भारत ने सबक नहीं सीखा. उसकी परेशानी सुबह के सत्र से ही शुरु हो गयी थी जब 336 रन से पिछड रही टीम ने दूसरी पारी शुरु करने के बाद जल्द ही दो विकेट गंवा दिये.
एंडरसन ने पारी के पांचवें ओवर में विजय (2) को पगबाधा आउट किया. रन बनाने के लिये जूझ रहे गंभीर (3) ने रन आउट होकर अपना विकेट गंवाया. वह नान स्ट्राइकर छोर से रन के लिये दौड पडे और जब तक वापस क्रीज पर लौटते तब तक वोक्स ने सीधे थ्रो से गिल्लियां गिरा दी. इसके तुरंत बाद बारिश आ गयी जिसके कारण अंपायरों ने जल्दी लंच का फैसला किया. तब पुजारा बिना रन बनाये खेल रहे थे और भारत 329 रन से पीछे था.
इससे पहले इंग्लैंड ने अपने कल के स्कोर सात विकेट पर 385 रन से आगे खेलना शुरु किया और आखिर में रुट के शतक से बडा स्कोर बनाने में सफल रहा, जिन्होंने 165 गेंद का सामना करते हुए 18 चौके और एक छक्के से नाबाद 149 रन बनाये.बादल छाये हुए थे लेकिन भारतीय गेंदबाज अपनी लाइन और लेंथ सही नहीं रख पाये जिसका उन्होंने खामियाजा भुगता.
इशांत ने क्रिस जोर्डन (20) और स्टुअर्ट ब्राड (37) के विकेट लिये. उन्होंने कुल 96 रन देकर चार विकेट चटकाये. रविचंद्रन अश्विन (72 रन देकर तीन विकेट) ने एंडरसन (1) को पगबाधा आउट करके इंग्लैंड की पारी का अंत किया.
अपनी चोटिल नाक को बचाने के लिये नये हेलमेट के साथ खेल रहे ब्राड ने 21 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 37 रन की तेज तर्रार पारी खेली.
रुट ने जोर्डन के साथ आठवें विकेट के लिये 82 और ब्राड के साथ नौवें विकेट के लिये 63 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की. भारत ने पहले घंटे में 11 ओवर किये और 98 रन गंवाये. रुट और ब्राड ने नौवें विकेट की साझेदारी केवल 6.4 ओवर में 9.45 रन प्रति ओवर की तरफ से निभायी. ब्राड ने इशांत की शार्ट पिच गेंद पर गली में कैच थमाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें