23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मोहम्मद शमी और मयंक अग्रवाल टेस्ट ICC करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर

दुबईः बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में खेले गये पहले टेस्ट मैच में भारत की पारी और 130 रन की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग में रविवार को अपना सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया. पहली पारी में 27 रन देकर तीन और […]

दुबईः बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में खेले गये पहले टेस्ट मैच में भारत की पारी और 130 रन की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग में रविवार को अपना सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया. पहली पारी में 27 रन देकर तीन और दूसरी पारी में 31 रन देकर चार विकेट लेने वाले शमी आठ स्थान की सुधार करते हुए सातवें पायदान पर पहुंच गये.

उनके नाम 790 रेटिंग अंक है जो किसी भारतीय तेज गेंदबाज के लिए टेस्ट में तीसरा सर्वश्रेष्ठ है. इस मामले में कपिल देव (877 अंक) और जसप्रीत बुमराह (832 अंक) क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं.बांग्लादेश के खिलाफ करियर की सर्वश्रेष्ठ 243 रन की पारी खेल मैन आफ द मैच रहे 28 साल के मयंक बल्लेबाजों की रैंकिंग में 11वें स्थान पर है. करियर के शुरूआती आठ टेस्ट में 858 रन बनाने वाले इस बल्लेबाज के नाम 691 रेटिंग अंक है.

शुरूआती आठ टेस्ट में सिर्फ सात बल्लेबाजों ने मयंक से ज्यादा रन बनाये है जिसमें डॉन ब्रैडमैन (1210), एवर्टन वीक्स (968), सुनील गावस्कर (938), मार्क टेलर (906), जॉर्ज हेडली (904), फ्रैंक वारेल (890) और हर्बर्ट सटक्लिफ (872) शामिल हैं. भारत के चार बल्लेबाज शीर्ष 10 में शामिल है जिनमें कप्तान विराट कोहली दूसरे, चेतेश्वर पुजारा चौथे, अजिक्य रहाणे पांचवें और रोहित शर्मा 10वें नंबर पर शामिल है. हरफनमौला रविन्द्र जडेजा ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में चार स्थान की सुधार के साथ संयुक्त रूप से 35वें स्थान पर पहुंच गये. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (20वां) और उमेश यादव (22वां) ने रैंकिंग में एक-एक स्थान का सुधार किया है.

आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी शीर्ष 10 में शामिल है जबकि वह हरफनमौल खिलाड़ियों मे चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं. बांग्लादेश की ओर से 43 और 64 रन की पारी खेलने वाले मुशफिकुर रहीम पांच स्थानों की सुधार के साथ 30वें स्थान पर पहुंच गये. लिटन दास 92वें से 86वें पायदान पर पहुंच गये.
गेंदबाजों में चार विकेट लेने वाले अबु जायेद 18 स्थानों की सुधार के साथ 62वें पायदान पर है. इस बीच भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में शीर्ष पर अपनी बढ़त और मजबूत कर ली है. टीम के नाम अब 300 अंक है जबकि श्रीलंका और न्यूजीलैंड 60-60 अंके साथ दूसरे पायदान पर हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें