आखिर अश्विन और जडेजा की हो गयी वापसी, लेकिन कोहली को आराम कब ?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंबई : न्यूजीलैंड के खिलाफ एक नवंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के लिये और श्रीलंका के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैच के लिए भरतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. सबसे बड़ी खबर है कि आर अश्विन और रविंद्र जडेजा की टीम में वापसी हो गयी है, श्रीलंका के खिलाफ दोनों को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है.

श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से जडेजा और जडेजा को टीम से बाहर रखे जाने के बाद सवाल उठाया जाने लगा था कि दोनों की टीम में वापसी अब मुश्किल है. हालांकि चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद ने साफ कर दिया था कि दोनों को आराम दिया गया है.

चयन समिति के प्रमुख ने बताया था कि टीम में रोटेशन नीति के कारण ऐसा किया जा रहा है. लेकिन अब सवाल है कि टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली को इस नीति के तहत शामिल किया जाएगा की नहीं. इसका जवाब चयन समिति के प्रमुख एमएके प्रसाद ने दिया. उन्‍होंने कहा कि कप्तान के लिये भी रोटेशन नीति लागू होगी. ऐसा माना जा रहा है कि कोहली को आखिरी टेस्ट और श्रीलंका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में आराम दिया जायेगा ताकि वह दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये तरोताजा हो सकें.

प्रसाद ने कहा , जहां तक विराट कोहली का सवाल है तो ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि उन्हें पूरी श्रीलंका श्रृंखला के लिये आराम दिया जायेगा. यह सही नहीं है. जहां तक टेस्ट श्रृंखला का सवाल है तो वह खेलेंगे और समय आने पर रोटेशन प्रणाली कप्तान पर भी लागू होगी. उन्होंने कहा कि कोहली के कार्यभार पर नजर रखी जा रही है. उन्होंने कहा , हम उसके कार्यभार पर नजर रखे हुए हैं. वह आईपीएल से लगातार खेल रहा है. उसे ब्रेक देने की जरुरत है जिस पर टेस्ट श्रृंखला के बाद विचार किया जायेगा. कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला और श्रीलंका के खिलाफ पहले दो टेस्ट में ब्रेक नहीं लेने का फैसला किया.

* सिराज और श्रेयस अय्यर की टी-20 में वापसी, जडेजा और अश्विन टेस्ट टीम में

हैदराबाद के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को भारतीय टीम में शामिल किया गया है. अटकलों के बावजूद पहले दो टेस्ट कोलकाता और नागपुर में खेले जायेंगे. टेस्ट टीम में कोई नया चेहरा नहीं है. सलामी बल्लेबाज मुरली विजय फिट होकर टीम में लौटे हैं जो अभिनव मुकुंद की जगह लेंगे. विजय श्रीलंका के खिलाफ पिछली टेस्ट श्रृंखला में हाथ की चोट के कारण नहीं खेले थे.

आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने टेस्ट टीम में वापसी की है जबकि तीसरे विशेषज्ञ स्पिनर कुलदीप यादव हैं. तेज गेंदबाज उमेश यादव, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने भी वापसी की है जबकि चेतेश्वर पुजारा और विकेटकीपर रिधिमान साहा टेस्ट टीम में लौटे हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद के लिये आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके 23 बरस के सिराज सुर्खियों में आये थे. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत ए के लिये अच्छा प्रदर्शन किया. दूसरी ओर अय्यर पिछले एक साल से मुंबई और भारत ए के लिये लगातार अच्छा खेल रहे हैं. उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में दोहरा शतक जमाया था. वहीं दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ फाइनल में शतक जमाया था.

इस बारे में प्रसाद ने कहा , श्रेयस सभी प्रारुपों में शानदार फार्म में है चाहे टेस्ट हो , वनडे या टी20 या आईपीएल. यदि हम किसी खिलाड़ी को चुनते हैं तो लंबा समय देना चाहते हैं. हम उसे खुद को तराशने का पूरा मौका देते हैं ताकि उसे कामयाबी मिले. जहां तक सिराज की बात है तो वह अच्छा प्रदर्शन कर रहा है जिसका उसे फल मिला. एक नवंबर को पहले टी20 मैच के बाद क्रिकेट को अलविदा कहने जा रहे तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को दिल्ली में होने वाले एकमात्र मैच के लिये चुना गया है.

प्रसाद ने साफ तौर पर कहा कि उसे अंतिम एकादश में शामिल करना टीम प्रबंधन का फैसला होगा. उन्होंने कहा , नेहरा खेलेंगे या नहीं, यह टीम प्रबंधन का फैसला होगा. हमारी ओर से कोई आश्वासन नहीं है कि वह खेलेगा या नहीं. यह फैसला टीम प्रबंधन को लेना है.

टी20 टीम :

विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद सिराज, आशीष नेहरा : केवल एक मैच के लिये :

टेस्ट टीम ( दो मैचों के लिये ) :

विराट कोहली ( कप्तान ), केएल राहुल, मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिधिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें