27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जीत से चूके आनंद, कार्लसन के साथ ड्रा खेली पांचवी बाजी

सोच्चि : विश्व शतरंज चैंपियनशिप में भारतीय स्टार विश्वनाथन आनंद जीत का मौका गंवा दिया है. पांचवीं बाजी काफी दिलचस्प थी, लेकिन अपनी चूक के कारण उन्हें नार्वे के मैगनस कार्लसन से अंक बांटने पड़े. पांच बार के विश्व चैंपियन आनंद और मौजूदा चैंपियन कार्लसन 12 बाजियों के इस मुकाबले में पांच बाजियों के बाद […]

सोच्चि : विश्व शतरंज चैंपियनशिप में भारतीय स्टार विश्वनाथन आनंद जीत का मौका गंवा दिया है. पांचवीं बाजी काफी दिलचस्प थी, लेकिन अपनी चूक के कारण उन्हें नार्वे के मैगनस कार्लसन से अंक बांटने पड़े.

पांच बार के विश्व चैंपियन आनंद और मौजूदा चैंपियन कार्लसन 12 बाजियों के इस मुकाबले में पांच बाजियों के बाद समान 2 – 5 अंक के साथ बराबरी पर हैं. मुकाबले में पहली, चौथी और पांचवी बाजी ड्रा छूटी हैं जबकि कार्लसन ने दूसरी और आनंद ने तीसरी बाजी में जीत दर्ज की थी.
एक दिन के विश्राम के बाद सफेद मोहरों से खेल रहे आनंद फिर से अच्छी स्थिति में दिख रहे थे. लेकिन उन्होंने सुरक्षित राह पर आगे बढ़ने का रवैया अपनाकर गलती की जिससे कार्लसन बाजी ड्रा कराने में सफल रहे.
आनंद को मुकाबले में तीसरी बार कार्लसन से नयी शुरुआत का सामना करना पड़ा. इससे साफ हो गया था कि नार्वे का खिलाड़ी काले मोहरों से खेलते हुए अब भी सहज महसूस नहीं कर रहा है. कार्लसन का बोर्ड पर शुरु में एक तरफ झुकाव हो गया जिससे आनंद बेहतर स्थिति में आ गये.
आनंद ने इस दौरान दिखाया कि वह बहुत तैयारी के साथ यहां उतरे हैं. उन्होंने अपने दिमागी कौशल का अच्छा नमूना पेश किया और इस बीच अपनी चालों से दुनिया भर के शतरंज प्रेमियों को कई तरह के कयास लगाने के लिए छोड़ा. उन्होंने बाद में कहा, बाजी के आखिर में मैं अच्छी स्थिति में था लेकिन मैगनस के पास पर्याप्त संसाधन थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें